Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मानसून अपडेट : 30 जून तक देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मानसून अपडेट : 30 जून तक देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
पोस्ट -28 जून 2023 शेयर पोस्ट

मौसम अपडेट : जानें, देशभर में क्या रहेगी मौसम गतिविधियां, आपके राज्य में कब-कब होगी बारिश

भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी)  ने 30 जून तक देशभर के विभिन्न राज्यों में भारी बारिश को लेकर मौसम पूर्वनुमान अपडेट जारी किया है। आईये जानें कि इस महीने की आखिरी तारीख यानी 30 जून तक किन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।  

New Holland Tractor

आईएमडी का मानसून अलर्ट : देश के इन राज्यों में भारी बारिश का पूर्वानुमान

देशभर के विभिन्न इलाकों में मानसून का आगमन हो चुका है, जिसके चलते देश के कुछ राज्यों में बीते कुछ दिनों से रूक-रूककर  हल्की से भारी बारिश का दौर जारी है। मानसून की बारिश का पूर्वानुमान देते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस महीने की अंतिम तिथि यानि 30 जून तक दिल्ली सहित देश के कई विभिन्न राज्यों में हल्की से भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का अलर्ट जारी किया है।  मौसम विभाग ने आज से आगामी कुछ दिनों तक दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, बिहार के कुछ अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान अपडेट जारी किया है। आईये जानें, आने वाले दो से तीन दिनों में देशभार में मौसम का हाल क्या रहने वाला है?

देशभर में मौसम संभावित गतिविधि

स्काई मेट वेदर की मौसम को लेकर पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर पूर्वी मध्य प्रदेश पर एक गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिसके चलते एक संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। इसके पश्चिम दिशा में उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश की ओर बढ़ने की संभावना है। एक पूर्व-पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर-पश्चिमी राजस्थान से लेकर दक्षिण हरियाणा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, दक्षिण झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और गहरे निम्न दबाव क्षेत्र से होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक फैली हुई है। अपतटीय ट्रफ रेखा दक्षिण गुजरात तट से केरल तट तक औसत समुद्र तल पर फैली हुई है। जिससे दक्षिण गुजरात तट पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

रिपोर्ट के अनुसार, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई है। वहीं, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके अलावा, पूर्वोत्तर भारत, बिहार के पूर्वी हिस्सों, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, केरल, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभव है जबकि उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और राजस्थान के शेष कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, दिल्ली एनसीआर, रायलसीमा, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश संभव है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी गतिविधि

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय कर्नाटक, गोवा, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और केरल सहित देशभर के अन्य हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश देखने को मिली है। वहीं, विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश और हरियाणा में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई। इसके अलावा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। वहीं, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की खबर है। दक्षिण और पूर्वी राजस्थान, आंतरिक तमिलनाडु, रायलसीमा और जम्मू कश्मीर में हल्की छुटपुट बारिश हुई है।

गुजरात में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की उम्मीद

मौसम विभाग आईएमडी के मुताबिक, अब मौसम संभावित गतिविधियों में बदलाव होने की पूरी संभावना है। आने वाले दिनों में गुजरात के अंदर बारिश की गतिविधियां बढ़ने की पूरी संभावना जताई जा रही है, खासकर गुजरात के अंदरूनी इलाकों में। सौराष्ट्र में बाद में बारिश होने की संभावना है। वहीं, दक्षिण गुजरात में आज से बारिश शुरू हो सकती है, जिसकी तीव्रता अगले 24 घंटों के दौरान बढ़ने की संभावना है। जुलाई के शुरुआती दिनों में भी बारिश जारी रहेगी। हालांकि, जहां तक कच्छ का सवाल है, वहां भारी बारिश नहीं होने की संभावना व्यक्त की गई है।  

देश में अगले 5 दिनों तक मानसून की गतिविधियां

आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तरी अरब सागर के कुछ इलाकों में तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिसके चलते गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के शेष इलाकों में अगले 24 घंटों के दौरान तेज बारिश संभव है। वहीं, आने वाले 2 से 3 दिनों के लिए मौसम विभाग ने असम, मेघालय, अरुणाचल और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा इन इलाकों के शेष हिस्सों में आंधी-पानी के साथ आकाशिय बिजली गिरने का पूर्वानुमान है। 

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। वहीं, अगले 3 से 4 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में आंधी और भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना व्यक्त की है, जिसको लेकर विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, कोंकण और गोवा, गुजरात राज्य और मध्य के घाट इलाकों में तीव्र बारिश की संभावना है। साथ ही विभाग ने बारिश का यह सिलसिला अगले 5 दिनों तक जारी रहने का पूर्वानुमान जताया है। 

राजधानी दिल्ली का अगले कुछ दिनों तक का मौसम हाल

आईएमडी की मौसम अपडेट रिपोर्ट के अनुसार, पिछले दिन राजधानी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बरसात देखने को मिली है। वहीं, दिल्ली के कुछ इलाकों में आज आंशिक रूप से बादल छाये हुए है, जिसको लेकर मौसम विभाग ने देर रात तक गरज के साथ भारी बारिश और 8 से 12 किमी प्रति घंटा से आंधी चलने की संभावना बताई है। आज के मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक दिल्ली में बादल छाए रहने से दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और रात का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना जताई है। वहीं, अगले 3 से 5 दिनों तक दिल्ली में दिन का तापमान 34 डिग्री और रात का तापमान 28 डिग्री सेल्सियस तक रहने का पूर्वनुमान है। इसके अलावा, इन तीन से पांच दिनों में दिल्ली के अलग-अलग विभिन्न हिस्सों में गरज के साथ छुटपुट आंधी और बारिश होने का पूर्वनुमान मौसम विभाग ने दिया है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर