सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके राज्य में क्या रहेगा मौसम का हाल

मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट, जानें आपके राज्य में क्या रहेगा मौसम का हाल
पोस्ट - July 05, 2022 शेयर पोस्ट

आईएमडी ने जारी किया येलो और ऑरेंज अलर्ट, जानें, कहां-कहां हो सकती है भारी वर्षा

इन दिनों कहीं कड़ी धूप और गर्मी से लोग बेहाल हैं तो कहीं बादल छाए हैं, कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने से लोग राहत महसूस कर रहे हैं लेकिन अभी तक झमाझम बारिश का लोगों को इंतजार बना हुआ है। मानसून एक बार फिर सक्रिय होने का संकेत दे रहा है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी ) ने येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। राजस्थान के कई हिस्सों में इस सप्ताह मानसूनी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। वहीं दिल्ली और आसपास के प्रदेशों की बात करें तो अगले बादलों की गर्जन के साथ कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश हो सकती है। आइए, ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में मौसम विभाग के मुताबिक जानते हैं कहां- कहां हो सकती है भारी वर्षा और कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

New Holland Tractor

जानें, अगले चौबीस घंटों में मौसम की गतिविधियां

बता दें कि आने वाले 24 घंटों के दौरान मौसम विभाग की कई प्रकार की गतिविधियां हो सकती हैं। मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण पूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्ष्यद्वीप एवं गुजरात के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन स्थानों पर कहीं-कहीं भारी वर्षा के भी आसार हैं। उधर कोंकण एवं गोवा में बारिश की अधिक गतिविधियां जारी रहने की संभावना है।

मानसून को सक्रिय करने का मौसमी चक्र जारी

बता दें कि इस समय देश भर में मौसमी सिस्टम बन रहा है। मौसम का यह चक्र उत्तरी ओडिसा और दक्षिण छत्तीसगढ़ के आसपास के हिस्सों के साथ गंगीय पश्चिमी बंगाल पर एक कम दबाव का क्षेत्र विकसित हुआ है। इसी के साथ संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसम समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है। यह दक्षिण पश्चिम राजस्थान से सटे इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान पर चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र से पश्चिम मध्य अरब सागर तक फैली हुई है। उधर दक्षिण- पश्चिम राजस्थान से सटे इलाकों में एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इन क्षेत्रों में तेज और मध्यम बारिश की संभावना

मौसम विभाग की चेतावनी के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान देश के जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और ओडिसा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। इनके अलावा तेलंगाना, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उधर उत्तरप्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली और एनसीआर, पंजाब, हरियाणा सहित पश्चिम राजस्थान, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

यहां से बन रहा है न्यून दबाव

बता दें कि अच्छी बारिश के लिए न्यून वायुदाब का होना आवश्यक होता है जो इस समय छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्सों पर होते हुए मध्यप्रदेश के मध्य भागों में बना हुआ है। मानसून की अक्षीय रेखा बीकानेर, कोटा, मध्यप्रदेश के ऊपर के बने हु निम्न वायुदाब का क्षेत्र बना हुआ है। यह मध्य बंगाल की खाडी से गुजरता है।

बीते 24 घंटों में ओडिया और असम में हुई भारी वर्षा

यदि पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो दक्षिण गुजरात, कोंकण सहित कई जगह मानसून पूरी तरह से सक्रिय रहा। इस दौरान मराठवाड़ा, तटीय ओडिसा और असम में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई। वहीं पूर्वी और दक्षिणी, पश्चिम बंगाल, झारखंड के कुछ हिस्सों में आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्रप्रदेश और शेष पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह कुबोटा ट्रैक्टर  व सोनालिका ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors