सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मौसम : इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का ताजा अपडेट

मौसम  : इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग का ताजा अपडेट
पोस्ट - July 26, 2022 शेयर पोस्ट

अगले 4 दिनों में इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

देश में मानसून सक्रिय है। मानसून सक्रिय होने के कारण गर्मी से अब अधिकांश राज्यों में लोगों को राहत मिल चुकी है। मानसून की सक्रियता से देशभर में लगातार बारिश हो रही है। कहीं तेज बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति बन गई है तो कहीं बादल फटने से जनधन का नुकसान हुआ है। आईएमडी के अनुसार मानसून के कारण देश के कई राज्यों में रूक-रूक कर भारी बारिश जारी हैं। इस बीच मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में मुसलाधार बारिश की संभावना जताई है। इन राज्यों में मूसलाधाार बारिश को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र ने इस हफ्ते कई राज्यों में भारी बारिश के आसार को देखते हुए अगले कुछ दिनों तक इन राज्यों में अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक देश के अधिकांश राज्यों में बारिश हो रही है। उत्तर भारत के कई राज्यों में उमस वाली गर्मी भी पड़ रही है, तो कई राज्यों में भारी बारिश से नदियां उफान पर है। हिमाचल प्रदेश के मनाली में बादल फटने से व्यास नदी का जलस्तर बढ़ गया है। इसके बाद से प्रशासन अलर्ट मोड पर है। वहीं आईएमडी ने अगले 4 दिनों में मुसलाधार बारिश को लेकर इन राज्य में अलर्ट जारी किया है। आईए ट्रैक्टरगुरू के इस लेख के माध्यम से जानते हैं देश के अलग-अलग राज्यों के मौसम का क्या है हाल।   

New Holland Tractor

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में भारी बारिश को लेकर इन राज्यों में किया अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में बिजली कड़कने के साथ भारी बारिश होने की संभावना बताई हैं।  वहीं गुजरात, कोंकण, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, कर्नाटक के तटीय हिस्सों में, तेलंगाना में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार बताया हैं। इनके अलावा पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में 28 जुलाई तक हल्की से मध्यम और कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है। अगर बात उत्तर प्रदेश के मौसम की करें तो राज्य में अगले चार दिनों तक राजधानी लखनऊ समेत अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने के आसार है। वहीं झारखंड की राजधानी रांची सहित कई जिलों में आज सुबह से ही बादलों का डेरा है। मौसम विभाग की मानें तो राज्य के कई इलाकों में आज हल्की बारिश तो कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने इन राज्यों को लेकर जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने देश के कई राज्य में भारी बारिश को लेकर चेतावनी दी है। आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, असम, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में 28 और 29 जुलाई को मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है। इनके अलावा ओडिशा और गुजरात में आज तेज बारिश हो सकती है, जबकि झारखंड में 28 और 29 जुलाई को तेज बारिश की संभावना वयक्त कि गई है। तमिलनाडु और पुडुचेरी में भी आज से 29 जुलाई तक झमाझम बारिश होने की संभावना बताई जा रही है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अगले चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार, राज्य के मैदानी, मध्य और उच्च पर्वतीय भागों में 29 जुलाई तक भारी बारिश की आशंका है। पहाड़ी क्षेत्रों में भारी बारिश की वजह से भूस्खलन की भी संभावना है। इसके बाद प्रशासन ने स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी और दिशा-निर्देशों का पालन करने की सलाह दी है।

जानें कैसा रहेगा राजधानी दिल्ली का मौसम? 

बीते कुछ दिनों से राजधान दिल्ली में लोगों को मानसून की बारिश से थोड़ी राहत जरूर मिली हैं। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली का मौसम सुहावना बना हुआ है। मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग ने दिल्ली में इस पूरे हफ्ते रोजाना हल्की से लेकर मध्यम बारिश की आशंका जताई है। अगर राजधानी के आज के मौसम की बात  करें तो यहां के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावान मौसम विभाग ने वयक्त की हैं। मौसम विभाग के अनुसार, आज दिल्ली में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और बुधवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने की संभावना जताई है। इसके अलावा मौसम विभाग के मुताबिक 27 जुलाई से मानसून ट्रफ के उत्तर की ओर खिसकने के कारण भारत के उत्तरी भागों में बारिश की गतिविधियां बढ़ने की संभावना जताई गई हैं।

बिहार में मानसून पर लगा ब्रेक!

मौसम विभाग ने अपने हालिया रिपोर्ट में कई राज्यों के लिए भारी से अति भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। अगले 4 दिनों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में बिजली कड़कने के साथ बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा रिपोर्ट में कहा है कि बिहार में बीते कुछ दिनों से हो रही लगातार बारिश पर अब ब्रेक लगने वाला है। ये सब मॉनसून के कमजोर पड़ने की वजह से हो रहा है। बिहार के अधिकतर क्षेत्रों में झमाझम बारिश नहीं देखने को मिल रही है। मौसम  विभाग के अनुसार बिहार में 28 जुलाई से मॉनसून के दोबारा से सक्रिय होने के आसार हैं, जिसके बाद बिहार के ज्यादातर हिस्सों में झमाझम बारिश देखने को मिल सकती हैं। अभी फिलहाल पूर्वी और दक्षिण बिहार के जिलों में तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं। मौसम विभान की रिपोर्ट के मुताबकि अगर बात उत्तर प्रदेश के मौसम की करें तो राज्य में अगले चार दिनों तक राजधानी लखनऊ समेत अलग-अलग हिस्सों में बारिश होने के आसार है। इसके अलावा मौसम विभाग की मानें तो राज्य के कई इलाकों में आज हल्की बारिश तो कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह जॉन डीरे ट्रैक्टर  व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors