ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Weather Update : बारिश के साथ ओलावृष्टि की बेमौसम गतिविधियों से फसलों पर हो सकता है खतरा

Weather Update  : बारिश के साथ ओलावृष्टि की बेमौसम गतिविधियों से फसलों पर हो सकता है खतरा
पोस्ट -17 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

बेमौसम गतिविधियों ने किसानों की बढ़ाई चिंता, मध्य और पूर्वी हिस्सों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

Weather Update : देश के कई राज्यों में बेमौसम गतिविधियों से फसलों में हुए नुकसान का आकलन कर किसानों को राहत देने का काम चल रहा है। इस बीच मौसम विज्ञान विभाग यानी आईएमडी द्वारा मौसम को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है। मौसम पूर्वानुमान में मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में बेमौसम मौसमी गतिविधियां सामने आ रही हैं। इसके चलते मध्य और पूर्वी भारत में बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलेंगी, जो 19 मार्च तक जारी रह सकती है। स्काईमेट वेदर के अनुसार, समुद्र किनारे के पास बन रहा एंबेडेड सर्कुलेशन खराब मौसम को पूर्वी राज्यों के अंदर तक खींच रहा है, जिससे क्षेत्र में विनाशकारी बारिश, ओलावृष्टि और तेज हवाएं चलने जैसी गतिविधियाें की संभावना बढ़ रही है। इन बेमौसम मौसमी गतिविधियों से किसानों की खड़ी फसलों के लिए गंभीर खतरा पैदा होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है तेलंगाना, विदर्भ और पूर्वी मध्य प्रदेश के मुख्य क्षेत्र से थोड़ी दूरी पर स्थित क्षेत्रों में मौसमी गतिविधियों का ज्यादा असर होगा। वहीं, इन मौसमी गतिविधियों का खामियाजा पश्चिम बंगाल,  ओडिशा,  झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश को भुगतना पड़ेगा।

New Holland Tractor

पूर्वी और मध्य भारत में हल्की से मध्यम बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी, जिसकी बाद में तीव्रता और प्रसार बढ़ जाएगा। देश के मध्य और पूर्वी हिस्सों में बेमौसम मौसमी गतिविधियां 19 मार्च तक जारी रहने की संभावना है। वहीं, आईएमडी ने कहा है, आज से 20 मार्च तक राजधानी दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाये रहने का संभावना है। अगले 4 दिनों (16-20) के दौरान दिल्ली में न्यूनतम 12 और अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की बात आईएमडी ने कही है।

फसलें बर्बाद होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश पर खाड़ी के प्रतिचक्रवात और शुष्क परिसंचरण से आने वाली हवाओं के साथ बेमौसम गतिविधियां शुरू हो जाएगी। इसके प्रभाव से 18 मार्च तक विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़ और ओडिशा के अंदरूनी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधि शुरू होगी जो अगले दो दिनों में विदर्भ, पूर्वी मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल तक फैल जाएगी। 19 और 20 मार्च को मौसम की गतिविधि तेज होकर अन्य क्षेत्रों में बढ़ेंगी। इन क्षेत्रों में सामान्य प्री-मानसून गतिविधि की उम्मीद की जा रही है। तेज तूफ़ान, तेज बिजली गिरना, तेज हवाएं और भारी बारिश इन राज्यों के बड़े हिस्से को प्रभावित करेगी। कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि से स्थिति और खराब हो जाएगी। किसानों को खड़ी फसलों के नुकसान का जोखिम उठाना पड़ेगा। खेतों में जलभराव और फसलें बर्बाद होने की काफी संभावना है।

इन क्षेत्रों में बारिश और ओलावृष्टि

मौसम विभाग के अनुसार, 20 मार्च को गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है। 19 और 20 मार्च के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में आंधी, बिजली और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। इसके अगले दिन इसके कम होने की संभावना है, क्योंकि परिसंचरण उत्तरी बंगाल की खाड़ी की ओर बढ़ रहा है। 22 मार्च से व्यापक मंजूरी की उम्मीद की जा सकती है। मौसम विभाग ने कहा है कि 20 मार्च तक झारखंड और ओडिशा में बिजली गरज चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश की होगी। अगले 24 घंटो के दौरान और 20 मार्च तक विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में बारिश की गतिविधियां देखी जा सकती है। 17 और 18 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग ओलावृष्टि होने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में बारिश/बर्फबारी

मौसम विभाग ने  कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश और बर्फबारी की होने की संभावना है। उत्तर पूर्वी भारत में 20 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। वहीं,  पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने के साथ बिजली चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की भविष्यवाणी है।  पूर्वी  यूपी में 17 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है।  मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी उत्तरप्रदेश के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और संभल में गर्जन और वज्रपात के साथ बारिश हो सकती है। राजधानी लखनऊ में अधिकतम तापमान 33 डिग्री के आसपास है जबकि न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर