ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सीएम ने किया ऐलान : बारिश, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित लोगों को मिलेगा मुआवजा

सीएम ने किया ऐलान : बारिश, ओलावृष्टि और आकाशीय बिजली गिरने से प्रभावित लोगों को मिलेगा मुआवजा
पोस्ट -06 मार्च 2024 शेयर पोस्ट

CM Yogi Announced: बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान का मिलेगा मुआवजा

Crop Compensation : पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के कई राज्यों में पिछले दिनों मेघगर्जन, वज्रपात, ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई, तो कई इलाकों में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश और ओलावृष्टि दर्ज की गई, जिससे किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ है। इसको देखते हुए कई राज्य की सरकारों द्वारा किसानों को राहत देने की आवश्यक प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है।

New Holland Tractor

उत्तर प्रदेश में खराब मौसम, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और ओले गिरने से खेतों में खड़ी फसलें गिर गई हैं और कटी हुई फसलों को भी नुकसान हुआ, तो कुछ स्थानों पर बारिश और ओलावृष्टि के बाद आकाशीय बिजली गिरने के कारण जनहानि हुई है, जिसको देखते हुए योगी सरकार ने किसानों को तत्काल राहत देने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। प्रभावित किसानों के खाते में 24 घंटे के अंदर फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति की धनराशि भेजने को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं।

साथ ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया और दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की धनराशि आर्थिक सहायता के तौर पर तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। 

अधिकारियों को सर्वेक्षण कराने के दिए निर्देश

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में बेमौसम बारिश और तेज हवा के साथ ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को नुकसान हुआ, जिसको लेकर एक आधिकारिक बयान जारी किया गया है। इस बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने प्रदेश में तेज हवा और ओलावृष्टि से किसानों की फसलों को हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति (Crop Compensation) के लिए सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिए हैं। बयान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने सभी जिलाधिकारियों, उप जिलाधिकारी (एसडीएम) और तहसीलदारों को मौके पर जाकर तत्काल सर्वेक्षण कर संबंधित विभाग को पूरी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि 24 घंटे में किसानों के खाते में क्षतिपूर्ति की धनराशि को भेजा जा सके, ऐसी व्यवस्था तैयार हो।

लापरवाही न करने की हिदायत

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को क्षतिपूर्ति देने में लापरवाही न करने की हिदायत भी दी है। उन्होंने कहा कि अगर किसी अधिकारी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। बयान में कहा गया है कि दो मार्च तक 50 जिलों के सात हजार से अधिक अन्नदाता किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे (Crop Compensation) के लिए आवेदन किया है। बयान के अनुसार, सर्वेक्षण पूरा होने के बाद फसलों के नुकसान का मुआवजा संबंधित बीमा कंपनियों (insurance companies) के साथ राजस्व विभाग (revenue Department) से भी दिया जाएगा। वहीं, राहत विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए अलर्ट जारी किया है और लोगों से अति आवश्यक कार्य पर ही घर से निकलने की अपील की है, जिससे ताकि किसी भी प्रकार की जनहानि से बचा जा सके। 

युद्धस्तर पर कराया जा रहा है सर्वेक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रमुख सचिव राजस्व पी. गुरु प्रसाद ने ओलावृष्टि से हुए फसलों के नुकसान की क्षतिपूर्ति का मुआवजा किसानों को देने के लिए प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों, एसडीएम और तहसीलदारों को मौके पर जाकर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही जल्द से जल्द विभाग के पोर्टल पर सर्वेक्षण रिपोर्ट लगाने के निर्देश दिए हैं। राहत विभाग के पोर्टल के मुताबिक,  2 मार्च तक प्रदेश के 50 जिलों के 7020 किसानों ने बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। इसके सापेक्ष 2681 आवेदनों का सर्वेक्षण कार्य पूरा कर लिया गया है जबकि 4339 आवेदनों का सर्वेक्षण युद्धस्तर पर कराया जा रहा है। साथ ही खराब मौसम को देखते हुए क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के आवेदनों में अभी और इजाफा हो सकता है। वहीं, राहत विभाग ने खराब मौसम को देखते हुए प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलर्ट जारी किया है। विभाग ने कई स्थानों पर ओलावृष्टि के साथ हवा की गति 40 से 60 किमी प्रति घंटे होने की भविष्यवाणी की है।

हमीरपुर के सबसे ज्यादा पीड़ित किसान किया आवेदन

राजस्व (राहत) विभाग के पोर्टल क अनुसार, उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिला के सबसे ज्यादा 1256 अन्नदाता किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। वहीं, जालौन जिला के 997, मीरजापुर के 969, ललितपुर के 812, झांसी के 650 और बांदा के 580 अन्नदाताओं ने ओलावृष्टि और अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के क्षतिपूर्ति के लिए आवेदन किया है जबकि आधा दर्जन जिलों के 100 से अधिक किसानों ने क्षतिग्रस्त फसलों के मुआवजे के लिए आवेदन किया है। बता दें कि बेमौसम बारिश, अतिवृष्टि, बाढ़ और ओलावृष्टि से 33 प्रतिशत से अधिक क्षतिग्रस्त फसलों के लिए किसानों को मुआवजा राजस्व विभाग और बीमा कंपनियों द्वारा दिया जाता है।

पीड़ित परिजनों को 4-4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता

राहत आयुक्त जी.एस. नवीन कुमार के मुताबिक, प्रदेश में ओलावृष्टि व बारिश के बाद 4 अलग-अलग जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से 4 लोगों की मौत और सहारनपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से मकान आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ। आयुक्त के अनुसार, जनपद लखीमपुर खीरी, जनपद हरदोई,जनपद सीतापुर और शाहजहांपुर जिले में आकाशीय बिजली से 4 जनहानि हुई और जनपद शाहजहांपुर में आकाशीय बिजली गिरने से 1 पशुहानि (बकरी) एवं जनपद सीतापुर में आकाशीय बिजली गिरने से 1 पशुहानि (भैंस) हुई। आधिकारिक बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न जिलों में आकाशीय बिजली से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त कर दिवंगत व्यक्तियों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर