ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर इंजन मेंटेनेंस : ट्रैक्टर के इंजन को स्मार्ट बनाए रखने के सरल तरीके

ट्रैक्टर इंजन मेंटेनेंस : ट्रैक्टर के इंजन को स्मार्ट बनाए रखने के सरल तरीके
पोस्ट -19 जून 2023 शेयर पोस्ट

ट्रैक्टर इंजन मेंटेनेंस टिप्स : ट्रैक्टर की लाइफ बढ़ाने और मेंटीनेंस खर्चा कम करने के लिए ध्यान रखें ये बातें

वर्तमान समय में खेती के लिए सबसे जरूरी मशीनरी ट्रैक्टर है। इसके बिना खेती करना लगभग असंभव जैसा दिखाई देता है। जो किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद पाते वे किराये पर ट्रैक्टर लेकर अपनी खेती-बाड़ी का काम करते हैं। वहीं जिनके पास अपना ट्रैक्टर है वे इस मशीन का लंबे समय तक इस्तेमाल तो करते रहते हैं लेकिन इसकी देखभाल करना भूल जाते हैं। ज्यादातर किसान भाई अपने ट्रैक्टर की सही देखभाल नहीं कर पाते ऐसे में लाखों रुपये का ट्रैक्टर कुछ वर्ष बाद ही खराब होने लगता है। ट्रैक्टर किसी भी कंपनी का हो और कोई भी मॉडल हो उसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा इंजन होता है। यदि इंजन की देखरेख सही समय पर होती रहे तो ट्रैक्टर की उम्र बढ़ जाएगी। इसके मेंटीनेंस पर होने वाला मोटा खर्च बचेगा। वहीं इंजन की समय पर मेंटीनेंस होने से इसकी परफॉर्मेंस बढ़ती है। जब इंजन को साफ किया जाएगा तो ट्रैक्टर की भी सफाई करनी होगी। इस तरह से ट्रैक्टर और इसका इंजन दोनों Smart नजर आएंगे। यहां ट्रैक्टर गुरू की वेबसाइट पर इस आर्टिकल में आपको ट्रैक्टर इंजन के मेंटीनेंस के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है, इसे अवश्य पढ़ें ताकि आप भी अपने ट्रैक्टर का सही रखरखाव कर सकें।

New Holland Tractor

इंजन सफाई के समय बरते ये सावधानियां

ट्रैक्टर इंजन को साफ करते समय कई सावधानियां बरती जानी चाहिए जो इस प्रकार हैं : 
इंजन पर पानी का प्रेशर डालते समय रेडिएटर पंखे को नुकसान पहुंच सकता है, इससे कूलिंग की समस्या हो सकती है। ऐसे में यहां पानी धीरे से डालें।
इंजन को धोने के बाद उसे अच्छी तरह से सुखाएं, वरना इसमें जंग लग सकती है।
इंजन की सफाई में ज्यादा कठोर केमिकल प्रयोग नहीं करें, ये सील को नुकसान पहुंचाते हैं। हल्के डिटर्जेंट या  डि- ग्रीजर्स का ही प्रयोग ठीक रहता है। 

सबसे पहले क्या करें?

अगर आप अपने ट्रैक्टर के इंजन की सफाई करने जा रहे हैं तो जरा, ठहरिए। पहले बैटरी को डिस्कनेक्ट करें। इसे कोई विद्युत चिंगारी आदि निकलने का खतरा नहीं रहेगा। जो बैटरी इंजन के आसपास है उसका अच्छी तरह से पता करें और इसकी लाल केबल के बाद काली केबल  से शुरू करके इन केबलों का आपसी कनेक्शन अस्थायी तौर पर हटा दें। इसके अलावा जो और दूसरे ऐसे विद्युत प्रवाह वाले तार या केबल हैं उन्हे किसी प्लास्टिक की पन्नियों से ढंक दें।

ब्रश की सहायता से हटाएं मलबा

इंजन की सफाई करते समय उस पर जमे घास-पत्ते, मिट्‌टी, धूल आदि मलबे को पहले ब्रश की सहायता से हटा दें। जहां तक ब्रश पहुंच सके उन दरारों को भी साफ करें।

प्रेशर वॉशर से करें इंजन की धुलाई

आप जब ट्रैक्टर के इंजन की सफाई करें तो इंजन की धुलाई भी करनी होगी। इसके लिए प्रेशर वॉशर का ही इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रहे पानी का प्रेशर डालते समय बिजली के संवेदनशील हिस्सों पर पानी ज्यादा नहीं पड़े। इंजन ब्लाक, सिलेंडर हेड और बाहरी सतहों पर दिखाई देने वाली गंदगी एवं ग्रीस के निर्माण वाले क्षेत्रों पर पानी डाल कर इन्हे साफ करें।

इंजन पर जमी ग्रीस को कैसे करें साफ?

अगर लंबे समय बाद इंजन को साफ किया जाता है तो उस पर जिद्दी ग्रीस इस तरह चिपक जाती है कि पानी से साफ नहीं होती। इसे हटाने के लिए आपको डि-ग्रीजर का उपयोग करना चाहिए। यह जमी हुई गंदगी को साफ कर देती है। इसके बाद स्पंज या ब्रश का उपयोग करें। डी- ग्रीजर लगाने के बाद इंजन को दोबारा पानी से धो सकते हैं। इससे इंजन एकदम चमक जाएगा।

पानी के बाद कपड़े से इंजन को पोछें

जब पानी से इंजन को साफ कर लिया जाए तो इसके बाद कपड़ें से इंजन को इस तरह से पोछें कि वह जल्दी सूख सके। इसके बाद जो चीजें जहां से हटाई उन्हें वहां फिर से स्थापित करें।

बैटरी को वापस करें कनेक्ट

इंजन की सफाई करते समय पहले जहां से आपने बैटरी डिस्कनेक्ट की थी वहां सही तरीके से वापस बैटरी को कनेक्ट करें। इसमें ध्यान रखें कि केबल सही तरीके से बांधे गए हैं। 

इस तरह से आप अपने ट्रैक्टर के इंजन और ट्रैक्टर की समय-समय पर देखभाल और मेंटीनेेंस करते रहें तो आपको कोई समस्या नहीं आएगी। इससे ट्रैक्टर बढ़िया चलेगा और आपकी मेंटनेंस लागत बचेगी। 
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर