Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Mahindra Sustainable Innovation: महिंद्रा ने सीबीजी संचालित ट्रैक्टर किया लॉन्च

Mahindra Sustainable Innovation: महिंद्रा ने सीबीजी संचालित ट्रैक्टर किया लॉन्च
पोस्ट -10 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

महिंद्रा सीबीजी ट्रैक्टर के अगले साल 2025 में लांच होने की उम्मीद, नई दिल्ली में कंपनी ने किया शोकेस

भारत की अग्रणी ट्रैक्टर निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने देश के लिए किसानों के पहला सीबीजी (कंप्रेस्ड बायोगैस) ट्रैक्टर प्रदर्शित किया है। हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की मौजूदगी में महिंद्रा ने अपना पहला कंप्रेस्ड बायो-गैस (CBG) संचालित युवो टेक+ ट्रैक्टर शोकेस किया। कंपनी को उम्मीद है कि यह ट्रैक्टर 2025 में लांच किया जाएगा। अभी इस ट्रैक्टर में कई महत्वपूर्ण बदलाव किए जाने हैं। यह ट्रैक्टर सीबीजी के साथ-साथ सीएनजी से भी संचालित किया जा सकेगा। कंपनी इससे पहले नवंबर 2023 में अपना पहला सीएनजी ट्रैक्टर भी लांच कर चुकी है। CBG/CNG संचालित यह ट्रैक्टर मॉडल ट्रैक्टर प्रौद्योगिकी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, जो प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन को कम करता है। आइए, ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में महिंद्रा सीबीजी ट्रैक्टर (Mahindra CBG Tractor) के बारे में विस्तार से जानते हैं।

New Holland Tractor

पहला सीबीजी ट्रैक्टर महिंद्रा युवो टेक+ : सबकुछ डीजल ट्रैक्टर जैसा सिर्फ यह है अंतर (First CBG tractor Mahindra Yuvo Tech+: Everything is same as diesel tractor, only this is the difference)

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने पहला कंप्रेस्ड बायोगैस (CBG) ट्रैक्टर महिंद्रा युवो टेक प्लस (Yuvo Tech+) प्रदर्शित किया है। पावरफुल इंजन और अत्याधुनिक तकनीक से लैस इस ट्रैक्टर का लुक और डिजाइन आम ट्रैक्टर जैसा ही है। इस ट्रैक्टर का मैकेनिज़्म भी एक डीजल ट्रैक्टर जैसे ही कार्य करता है। अंतर ये है कि इसमें फ्यूल के तौर पर डीजल की जगह बायोगैस का इस्तेमाल किया जाएगा। फिलहाल यह ट्रैक्टर मॉडल कॉन्सेप्ट स्टेज पर है और प्रोडक्शन रेडी मॉडल आने में अभी समय लगेगा। इस ट्रैक्टर अगले साल 2025 में लांच किया जाएगा।

महिंद्रा ने सीबीजी टेक्नोलॉजी पर आधारित इस ट्रैक्टर से पर्यावरण और किसानों के हितों का पूरा ध्यान रखा है। यह ट्रैक्टर न्यूनतम कार्बन उर्त्सजन, कम से कम फ्यूल की खपत, कार्य के दौरान कम से कम शोर और शानदार पावर एंड परफॉर्मेंस का वादा करता है। यह ट्रैक्टर डीजल इंजन के साथ सीबीजी/सीएनजी पर संचालित किया जा सकता है। यह ट्रैक्टर मॉडल डीजल के समान ही सीबीजी/सीएनजी फ्यूल पर बेहतर टॉर्क और पावर जनरेट करता है। अभी कंपनी ने प्रायोगिक तौर पर इस ट्रैक्टर पर 4 सिलेंडर फिट किए हैं। इन सिलेंडरों में 22 किलो सीबीजी/सीएनजी फ्यूल भरा जा सकता है। हालांकि कंपनी का कहना है कि जब ट्रैक्टर लांच होगा तक सिलेंडर की संख्या, कैपेसिटी और जगह में भी परिवर्तन हो सकता है। क्योंकि अभी कंपनी यूवो टेक प्लस 75 ट्रैक्टर पर सीबीजी/सीएनजी फ्यूल की टेस्टिंग कर रही है।

जानिए क्या है सीबीजी और सीएनजी में अंतर (Know what is the difference between CBG and CNG)

  • सीबीजी (Compressed Bio Gas) और सीएनजी (Compressed Natural Gas) दोनों ही मिथेन आधारित गैस है और दोनों का उपयोग ईंधन के रूप में किया जाता है। लेकिन इनमें कुछ अंतर है जो इस प्रकार है :
  • सीएनजी, पेट्रोलियम का उप-उत्पाद है, जबकि सीबीजी को किसी भी जैविक सामग्री से बनाया जा सकता है।
  • सीएनजी को भूमि से निकाला जाता है, जबकि सीबीजी को किण्वित अपशिष्ट या अन्य जैविक सामग्री से बनाया जाता है।
  • सीबीजी को सिलेंडर या पाइपलाइन के ज़रिए खुदरा दुकानों तक पहुंचाया जा सकता है और सीबीजी का इस्तेमाल सीधे तौर पर परिवहन ईंधन के रूप में संभव है।
  • सीबीजी अधिक टिकाऊ फ्यूल है, क्योंकि यह कचरे और ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने में मदद करता है।

महिंद्रा सीबीजी ट्रैक्टर की कीमत (Mahindra CBG Tractor Price)

महिंद्रा ट्रैक्टर का यह सीबीजी ट्रैक्टर फिलहाल इनिशियल स्टेज पर है। कंपनी ने अभी तकनीकी तैयार की है और इंफ्रा का इंतजार है। यानी जैसे ही बायोगैस कमर्शियल वाहनों में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध होगी वैसे ही ये ट्रैक्टर भी बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। हालांकि, अभी महिंद्रा युवो टेक+ सीबीजी ट्रैक्टर की कीमत के संदर्भ में किसी प्रकार की ऑफिशियल घोषणा नहीं की गई है। लेकिन उम्मीद है कि यह किसानों को प्रतिस्पर्धी कीमत पर उपलब्ध होगा। यहां आपको बता दें कि महिंद्रा के अलावा, मारुति सुजुकी भी बायोगैस से चलने वाली कार के निर्माण पर लगातार काम कर रही है। जिसे कंपनी ने पिछले दिनों ऑटो एक्सपो में  Wagon R (CBG) के तौर पर शोकेस किया था।

अधिकांश फ्यूल वेरिएंट में महिंद्रा के ट्रैक्टर (Mahindra tractors in most fuel variants)

महिंद्रा किसानों को समृद्ध बनाने के लिए नई तकनीक से लगातार बदलाव लाने के लिए काम कर रही है। पिछले कुछ सालों के दौरान महिंद्रा डीजल के अलावा सीएनजी, एलपीजी और डुअल-फ़्यूल से चलने वाले ट्रैक्टरों को शोकेस कर चुकी है। अब कंपनी ने सीबीजी ट्रैक्टर को शोकेस किया है। महिंद्रा सीबीजी ट्रैक्टर से प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन में कमी आने की उम्मीद है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर