ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर: देश के किसानों के लिए महिंद्रा लेकर आया पहला सीएनजी ट्रैक्टर

महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर: देश के किसानों के लिए महिंद्रा लेकर आया पहला सीएनजी ट्रैक्टर
पोस्ट -05 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

महिंद्रा ने अपना पहला सीएनजी ट्रैक्टर किया पेश, लागत में बचत और प्रदूषण में होगी कमी  

भारत के अग्रणी ट्रैक्टर ब्रांड महिंद्रा ट्रैक्टर्स, देश-विदेश में अपने ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक ट्रैक्टर डिजाइन के लिए लोकप्रिय है। कंपनी ने नागपुर में हुए एग्रोविजन में देश के किसानों के लिए अपना पहला सीएनजी ट्रैक्टर का अनावरण किया है। बता दें कि मध्य भारत के सबसे बड़े कृषि शिखर सम्मेलन नागपुर में भारत सरकार के सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी की उपस्थिति में महिंद्रा ने अपने लोकप्रिय युवो ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर अपना पहला सीएनजी मोनो-फ्यूल ट्रैक्टर पेश किया है। महिंद्रा युवा सीरीज के इस नए सीएनजी ट्रैक्टर की खास बात यह है इसमें डीजल के स्थान पर सीएनजी का प्रयोग होता। यह डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में बड़ी मात्रा में प्रदूषण को कम करता है। साथ ही यह ट्रैक्टर डीजल से चलने वाले ट्रैक्टरों के बराबर शक्ति का प्रदर्शन करता है, जो कृषि के लिए वैकल्पिक इंजन तकनीक में एक नए मानक स्थापित करता है।
 
किसानों को होगी बड़ी बचत

New Holland Tractor

कंपनी के मुताबिक, महिंद्रा के अधिकांश ट्रैक्टर डीजल इंजन संचालित है। सीएनजी ईंधन संचालित इंजन पर ट्रैक्टर को लाने से किसानों को बड़ी बचत होगी, क्योंकि डीजल के मुकाबले सीएनजी पर ट्रैक्टर चलाने से लागत कम आएगी। कंपनी का कहना है कि यह सीएनजी ट्रैक्टर किसी भी मायने में अपने मौजूदा डीजल मॉडल से कम नहीं है और विभिन्न कृषि और ढुलाई अनुप्रयोगों में कुशलता से प्रदर्शन प्रदान करता है। महिंद्रा युवा सीरीज के इस सीएनजी ट्रैक्टर में 45 लीटर क्षमता वाले चार टैंक है या 200-बार प्रेशर पर इसमें 24 किलोग्राम गैस भरी जा सकती है। कंपनी का दावा है कि डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में इस ट्रैक्टर से प्रति घंटे 100 रुपए की अनुमानित बचत की जा सकती है। इससे किसानों को कृषि लागत काफी हद तक कम करने में मदद मिलेगी। बता दें कि महिंद्रा ट्रैक्टर्स ने बाजार की तैयारी और इस अग्रणी प्रौद्योगिक की प्रतिक्रिया के गहन मूल्यांकन और उत्सर्जन नियंत्रण प्रणालियों को ध्यान में रखकर सीएनजी ट्रैक्टर तैयार किया है।

पर्यावरण के अनुकूल है यह सीएनजी ट्रैक्टर

सीएनजी ट्रैक्टर के संबंध में कंपनी का कहना है कि समर्पित सीएनजी-संचालित वाहनों को विकसित करने में अपनी व्यापक विशेषज्ञता का लाभ उठाते हुए, महिंद्रा इष्टतम उत्सर्जन नियंत्रण, प्रदर्शन और परिचालन लागत दक्षता की प्राथमिकता को इस सीएनजी ट्रैक्टर में देता है। यह सीएनजी तकनीक से लैस ट्रैक्टर है, जो मौजूदा डीजल ट्रैक्टरों की ही तरह विभिन्न कृषि और ढुलाई के काम कुशलता से साध सकता है। उल्लेखनीय रूप से पर्यावरण के अनुकूल, यह सीएनजी ट्रैक्टर डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में उत्सर्जन को लगभग 70 प्रतिशत तक कम कर देता है और कम इंजन कंपन (इंजन वाइब्रेशन) शोर के स्तर को कम करने में योगदान देता है, जो डीजल ट्रैक्टरों की तुलना में 3.5 डीबी (db) कम है। इससे ध्वनि प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलेगी। कंपनी ने कहा यह बदलाव न केवल विस्तारित कामकाजी घंटों और इंजन के अपेक्षाकृत लंबे जीवन की सुविधा प्रदान करती है, बल्कि कृषि और गैर-कृषि दोनों अनुप्रयोगों के लिए उन्नत ऑपरेटर आराम भी सुनिश्चित करता है।  

कृषि और ढुलाई के काम के लिए उपयोगी 

महिंद्रा रिसर्च वैली, चेन्नई में विकसित और परीक्षण किया गया, नया महिंद्रा सीएनजी ट्रैक्टर डीजल से चलने वाले ट्रैक्टरों के बराबर शक्ति और प्रदर्शन प्रदान करता है, जो कृषि के लिए वैकल्पिक इंजन प्रौद्योगिकी में नए मानक स्थापित करता है। तकनीक के स्तर पर भी इस सीएनजी ट्रैक्टर को शानदार तरीके से डिजाइन किया गया है साथ ही इसका इंजन भी अधिक टिकाऊ और मजबूत है, जो कृषि और माल वाहक कार्यों के लिए भी उपयुक्त साबित हो सकता है। सही मायने में सीएनजी ईंधन से चलने वाला यह ट्रैक्टर मौजूदा डीजल ट्रैक्टरों की ही तरह कृषि और ढुलाई के काम कुशलता से कर सकता है।

महिंद्रा युवो ट्रैक्टर प्लेटफॉर्म पर मौजूदा डीजल मॉडल
 
महिंद्रा युवो 275 डीआई

महिंद्रा युवो 275 डीआई,  26.1 किलोवाट (35 एचपी), 3 सिलेंडर, 2235 सीसी डीजल ईंधन इंजन से लैस ट्रैक्टर है, जो उच्च शक्ति और स्थायी प्रदर्शन प्रदान करता है। श्रेणी में ज्यादा बैकअप टॉर्क इसे विभिन्न खेती के अनुप्रयोगों के लिए कुशल बनाता है। इसकी 31.5 एचपी की पीटीओ पावर इसे विभिन्न कृषि इंप्लीमेंट्स के साथ कुशलता से कार्य करने में सक्षम बनाता है। इसका 12F + 3R ट्रांसमिशन खेतों में संचालन के लिए आसान विकल्प प्रदान करता है। तेल में डूबा हुआ ब्रेक ट्रैक्टर को प्रभावी ब्रेकिंग प्रदान करता है। एडीडीसी हाइड्रोलिक्स, 1500 किलोग्राम लिफ्टिंग क्षमता प्रदान करता है।
 
महिंद्रा युवो 415 डीआई

महिंद्रा युवो 415 डीआई, में 29.9 किलोवाट (40एचपी) रेंज का 4 सिलेंडर, 2730 सीसी का शक्तिशाली डीजल इंजन है जो खेती एवं अन्य कामों के लिए उच्चतम उत्पादकता सुनिश्चित करता है। ट्रैक्टर अपनी श्रेणी में हाई बैकअप टॉर्क के साथ आता है, जो सभी उपकरणों के साथ बेहतरीन माइलेज और किफायती परफॉर्मेन्स देता है।  इसका 12F + 3R ट्रांसमिशन, ड्राई फ्रिक्शन प्लेट के साथ सिंगल क्लच, मैकेनिकल / पॉवर स्टीयरिंग विकल्प और 1500 किलोग्राम हाइड्रोलिक्स क्षमता इसे खेती का बेहतर ट्रैक्टर बनाता है। 
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors