ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

CSIR-CMERI ने लॉन्च किया “सीएसआईआर प्राइमा ईटी11” इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर

CSIR-CMERI ने लॉन्च किया “सीएसआईआर प्राइमा ईटी11” इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर
पोस्ट -05 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

जानें, सीएसआईआर प्राइमा ईटी11 इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खासियत, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर, खेती के क्षेत्र में एक आने वाली क्रांति है। सरकार लगातार प्रदूषण मुक्त वातावरण और कम लागत पर खेती को बढ़ावा दे रही है। यही वजह है कि बहुत सारे किसान अब इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की खरीद करना चाहते हैं। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के माध्यम से खेती की लागत को कम से कम किया जा सकता है। गौरतलब है कि खेती में सिंचाई, बीज, श्रम के साथ-साथ कृषि उपकरण को चलाने के लिए फ्यूल में भी अच्छी खासी लागत आती है। इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर से खेती में इनपुट कॉस्ट को कम किया जा सकेगा। हाल ही में सीएसआईआर सीएमआरआई ने उन्नत तकनीक के एक कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर “सीएसआईआर प्राइमा ईटी11” को विकसित किया है। इस ट्रैक्टर की कई महत्वपूर्ण विशेषताएं हैं। खासकर छोटे किसानों के लिए यह ट्रैक्टर काफी शानदार है। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के बारे में, ट्रैक्टर की विशेषता, फीचर्स आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कितना होगा किसानों को फायदा

भारत में लगभग 55 प्रतिशत लोगों का काम खेती से जुड़ा हुआ है। देश के 1.4 बिलियन आबादी को खेती की वजह से ही भोजन मिल पाता है। इस कार्य में किसानों की अहम भूमिका है। यही वजह है कि किसानों के काम को आसान करने के लिए किसानों के लिए कृषि यंत्रों पर तरह तरह के रिसर्च होते रहते हैं। किसान जितना सशक्त होगा। उतना ही ज्यादा अच्छी खेती होगी और देश में अनाज का उत्पादन होगा। किसानों का जीवन स्तर बदलेगा। भारत में कृषि मशीनीकरण को बढ़ाने में ट्रैक्टर की भूमिका बेहद महत्वपूर्ण है। मशीनीकरण से ही खेती में किसानों की लागत कम की जा सकती है और किसान की खेती को आसान किया जा सकता है। मशीनीकरण में ट्रैक्टर की भूमिका को देखते हुए बाजार में एक से एक आधुनिक ट्रैक्टर लांच किए जा रहे हैं। इसी क्रम में खेती में लागत को कम करने के लिए सीएसआईआर सीएमआईआर ने कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर विकसित किया है। यह ट्रैक्टर बेहद कम फ्यूल लागत में किसानों को अच्छा आउटपुट देगी। जिससे किसानों को काफी फायदा होगा।

सीएसआईआर प्राइमा ईटी 11 : जानें फीचर्स और विशेषताएं

सीएसआईआर द्वारा विकसित प्राइमा ईटी11 मॉडल की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है।

  • ट्रैक्टर को स्वदेशी रूप से विकसित किया गया और स्वदेशी टेक्नोलॉजी और डिजाइन के साथ ही निर्मित किया गया।
  • इस ट्रैक्टर की गतिशीलता, वजन वितरण, ट्रांसमिशन आदि को उच्चतम तकनीक से विकसित किया गया है।
  • इस ट्रैक्टर को चार्ज करना बहुत आसान है और 7 से 8 घंटे में ट्रैक्टर को चार्ज किया जा सकता है। इतने समय की चार्जिंग में खेत में 4 घंटे से ज्यादा समय तक ट्रैक्टर को चलाया जा सकता है। नॉर्मल माल ढुलाई के लिए अगर ट्रैक्टर का उपयोग किया जाता है तो ट्रैक्टर को 6 घंटे तक चलाया जा सकता है।
  • जरूरी कवर गार्ड और अच्छी कवर डिजाइन की वजह से ट्रैक्टर को कीचड़ और पानी से बचाया जा सकता है। कीचड़ और पानी में भी अच्छा काम लिया जा सकता है।

इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की क्यों है जरूरत

खेती में लागत को कम करने के लिए जरूरी है कि इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के इस्तेमाल को बढ़ाया जाए। किसान परंपरागत रूप से ट्रैक्टर डीजल का उपयोग करते हैं। पर्यावरण में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर की जरूरत को अनदेखा नहीं किया जा सकता। ट्रैक्टर के क्षेत्र में विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से बदलाव की जरूरत को देखते हुए इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर के निर्माण को सरकार भी प्रोत्साहित कर रही है। न सिर्फ़ ट्रैक्टर बल्कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण पर भी व्यापक सब्सिडी प्रदान कर रही है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर