Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

Mobile Tower : गांव में नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए लगेंगे 27,648 नए टावर

Mobile Tower : गांव में नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए लगेंगे 27,648 नए टावर
पोस्ट -26 सितम्बर 2024 शेयर पोस्ट

Mobile Tower : गांव-गांव में लगाए जाएंगे 27 हजार से ज्यादा मोबाइल टावर, यह है मोदी सरकार 3.0 का लक्ष्य

BSNL 5G Network :  निजी टेलीकॉम कंपनियों को बड़ा झटका लगा है, क्योकि सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) जल्द अपनी 5-जी सेवाएं लॉन्च करने की तैयारियां कर रहा है। बीएसएनएल अपने नेटवर्क को फास्ट और अफोर्डेबल बनाने के लिए एडवांस 4G और 5G में शिफ्ट करने पर लगा हुआ है। बीएसएनएल का यह फैसला सरकारी टेलीकॉम सेक्टर के लिए एक अहम कदम साबित हो सकता है। बीएसएनएल ने देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में अपनी 5जी सेवाओं को पहुंचाने की योजना बनाई है, जिससे डिजिटल डिवाइड को कम किया जा सके। वहीं, मोदी 3.0 सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल के लिए देशभर में  27,648 टावर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। हर गावं में नेटवर्क कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए नए टावर स्थापित किए जाएंगे, जिसका सबसे ज्यादा फायदा किसानों को मिलेगा। गांव में फोन, मोबाइल व इंटरनेट की आसान पहुंच के कारण वे देश-दुनिया से जुड़ जाएंगे और खेती की सभी नवीनतम जानकारी उनको तुरंत उपलब्ध हो सकेगी। साथ ही टावर लगाने के लिए किसानों की जमीन भी किराए पर ली जा सकती है या भूमि की सरकारी खरीद की जा सकती है। सरकार के इस फैसले से दूरसंचार और इंटरनेट सेवाओं से वंचित गांव को कनेक्टिविटी मिलेगी। साथ ही किसानों को आर्थिक फायदा पहुंचेगा। 

New Holland Tractor

100 दिन में 27 प्रतिशत टारगेट पूरा (27 percent target accomplished in 100 days)

केंद्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में दूरसंचार विभाग के कामकाज की रिपोर्ट पेश की है। उन्होंने कहा मोदी 3.0 सरकार ने देशभर में 27,648 टावर स्थापित करने का लक्ष्य रखा है। सरकार ने लक्ष्य का 27 प्रतिशत हिस्सा अपने 100 दिन के कार्यकाल में पूरा कर लिया है। उन्होंने आगे बताया कि देश ने 4G टेक्नोलॉजी स्टैक तैयार की है। इस टेक्नोलॉजी का निर्माण केवल 5 अन्य देश कर पाए हैं।   

गांव में नेटवर्क कनेक्टिविटी पहुंचाने का काम (Work of providing network connectivity in the village)

मीडिया से बात करते हुए केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बताया कि हमारा लक्ष्य देश के हर कोने तक मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी को पहुंचाना है। उन्होंने  कहा कि, देश के 36,721 गांवों में नेटवर्क कनेक्टिविटी नहीं थी। मोदी 3.0 सरकार ने अपने पहले 100 दिन के कार्यकाल में 9,560  गांव में नेटवर्क कनेक्टिविटी पहुंचाने का काम किया है। इस तरह, सरकार ने पहले 100 दिनों के दौरान कनेक्टिविटी रहित 25 प्रतिशत से अधिक गांवों को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ा है। देशभर में मोबाइल नेटवर्क के साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी (Internet Connectivity) को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 100 दिनों में 7,258 नए मोबाइल टावर (Mobile Tower) लगाए हैं।  

सभी गांव में शुरू हो जाएगी दूरसंचार ओर इंटरनेट सेवा (Telecommunication and internet service will start in all villages)

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि भारत के लगभग 36,721 गांव दूरसंचार और इंटरनेट सेवाओं से वंचित हैं। इन सभी गांवों में 2025 के मध्य तक दूरसंचार और इंटरनेट सेवा शुरू हो जाएगी। मोदी सरकार ने 2025 के मध्य तक देशभर में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के एक लाख 4जी टावर स्थापित करने की योजना तैयारी की है, जिससे पूरे देशभर के गांवों में 4G सेवा पहुंच सके। इस कदम से देश में 100 प्रतिशत कवरेज सुनिश्चित होगी, जिसके हर गांव में नए टावर लगाए जा रहे हैं। 5जी सेवा पर बात करते हुए दूरसंचार मंत्री ने कहा कि भारत के 5जी नेटवर्क ने 97 प्रतिशत शहरों तथा 80 फीसदी देश की आबादी को कवर कर लिया है। 

बीएसएनएल ने शुरू कर दी 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग (BSNL started testing 5G network)

वहीं, स्वदेशी कंपनी बीएसएनएल ने कई जगहों पर अपने 5जी नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसके लिए कंपनी ने कई टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। मीडिया रिपोर्ट की जानकारी के अनुसार, बीएसएनएल ने 5जी नेटवर्क को पुराने 3जी नेटवर्क से जोड़ने के लिए अपने आईपी मल्टीमीडिया सबसिस्टम (आईएमएस) पार्टनर कोरल टेलीकॉम के साथ साझेदारी की है।

स्वदेशी दूरसंचार कंपनियां की मदद से किया रोलआउट (Rollout done with the help of indigenous telecom companies)

BSNL के 5G नेटवर्क को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), तेजस नेटवर्क (TN), विहान नेटवर्क (VN), यूनाइटेड टेलीकॉम (UT), कोरल टेलीकॉम (CT), एचएफसीएल (HFCL), टाइडल वेव (TW) सहित अन्य स्वदेशी दूरसंचार कंपनियां की मदद से रोलआउट किया जा रहा है। बीएसएनएल का 5जी नेटवर्क को 4 जी के मुकाबले अधिक फास्ट और सुरक्षित अत्याधुनिक नेटवर्क माना जा रहा है। यह 5 जी नेटवर्क न सिर्फ तेज इंटरनेट स्पीड प्रदान करेगा, बल्कि कम लेटेंसी के साथ बेहतर कॉलिंग और मल्टीमीडिया अनुभव भी देगा। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर