सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

कौशल रोजगार निगम : एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, आवेदन की प्रक्रिया जानें

कौशल रोजगार निगम : एक लाख लोगों को मिलेगी नौकरी, आवेदन की प्रक्रिया जानें
पोस्ट - June 06, 2022 शेयर पोस्ट

हरियाणा कौशल रोजगार निगम : ऑनलाइन पंजीकरण, स्टेटस एवं पात्रता के बारे में जानें

भारत में बेरोजगारी को अहम समस्या माना जा रहा है। बेरोजगारी का स्तर काफी बढ़ चुका है और इससे जुड़े आंकड़े वाकई चौंकाने वाले हैं। ये आंकड़ें बताते हैं कि भारत में एक बड़ा वर्ग अभी भी रोजगार की तलाश में है और इसमें पढे-लिखे युवाओं की संख्या भी काफी ज्यादा है। सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य एवं केंद्र सरकारों द्वारा विभिन्न प्रकार की रोजगार योजना का संचालन किया जाता है। जिससे कि देश में बेरोजगारी दर को कम कर ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध हो सके। इसी क्रम में हरियाणा सरकार ने राज्य के नागरिकों के लिए हरियाणा कौशल रोजगार निगम का शुभारम्भ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत एक पोर्टल लॉन्च किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से वह नौकरियां जो आउटसोर्सिंग के माध्यम से प्रदान की जाती थी उनको ऑनलाइन कर दिया गया है। इसके अलावा नागरिकों को ईपीएफ तथा ईएसआई जैसी योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट के माध्यम से आपको हरियाणा कौशल रोजगार निगम ऑनलाइन आवेदन से संबंधित सभी जानकारी जैसे योजना के लिए पात्रता से लेकर आवेदन स्थिति चेक करने की जानकारी दी जा रही है। योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए इस पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़े।  

New Holland Tractor

हरियाणा कौशल रोजगार निगम संबंधित जानकारी विस्तार से

हरियाणा सरकार राज्य के नागरिकों को रोजगार प्रदान करने और कर्मचारियों को अन्य तरह की सुविधाएं देने के लिए एवं इपीएफ और ईएसआई जैसी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन करती है। हाल ही में हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा हरियाणा कौशल रोजगार निगम का शुभारंभ किया गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वह सभी नियुक्तियां ऑनलाइन की जाएगी जो कि पहले आउटसोर्सिंग नीतियों के अंतर्गत की जाती थी। हरियाणा सरकार द्वारा स्किल एम्प्लॉयमेंट कॉरपोरेशन पोर्टल राज्य में आधिकारिक तौर पर 1 नवंबर 2021 को लांच करने की घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई थी। इस पोर्टल के माध्यम से युवा पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस नई प्रणाली के माध्यम से काम पर रखे गए सभी नागरिकों को इपीएफ, ईएसआई आदि सुविधा जैसे सभी लाभ भी प्रदान किए जाएंगे। यह प्रक्रिया ना केवल अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकेगी बल्कि योग्य उम्मीदवारों को पारदर्शिता और पर्याप्त रोजगार के अवसर भी सुनिश्चित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए इस ऑनलाइन पोर्टल के जरिए आवेदन प्रक्रिया काफी आसान हो जाएगी।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम उद्देश्य

भारत धीरे-धीरे डिजिटलाइजेशन की ओर बढ़ रहा है। इसलिए हर राज्य उस डिजिटलीकरण की ओर बढ़ने के लिए अलग-अलग कदम उठा रहा है। हरियाणा सरकार ने कौशल एम्प्लॉयमेंट कॉर्पोरेशन की नियुक्तियां प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। पहले, इस पद के लिए आवेदन करने वाले सभी नागरिकों को आउटसोर्सिंग के माध्यम से आवेदन करना पड़ता था। हरियाणा सरकार ने अब आवेदन करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया है जिसके माध्यम से नागरिक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पोर्टल को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य आउटसोर्सिंग के माध्यम से दी जाने वाली नियुक्तियों को ऑनलाइन करना है। एवं अनुबंधन के आधार पर काम करने वाले कर्मचारियों के शोषण को रोकने में भी सहायक साबित होगी। ऑनलाइन सिस्टम लागू होने से पहले इस पद के लिए आवेदन करने के लिए राज्य के नागरिकों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता था, और अब राज्य के नागरिकों को ऑनलाइन के माध्यम से उन सभी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। कौशल रोजगार के अंतर्गत रोजगार देने के उद्देश्य से कौशल विकास प्रशिक्षण स्तर भी आयोजित किया जाएगा। जिससे ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को तक रोजगार पहुंचाया जाएगा। इस प्रणाली के माध्यम से काम पर रखे गए सभी नागरिकों को इपीएफ एवं ईएसआई जैसी सुविधाओं का लाभ भी प्रदान किया जाएगा।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम करेगा 1 लाख पदो पर भर्ती

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के द्वारा एक लाख पद भरे जाने हैं। आपको बता दें कि 29 श्रेणियों में कच्चे कर्मचारियों की भर्ती होगी। अशिक्षित युवकों से लेकर डिप्लोमा तथा डिग्री धारण करने वालों को नौकरी मिलेगी। इसके लिए पदनाम कार्य तथा शिक्षण योग्यता तय कर दी गई है। मानव संस्थान विभाग ने शुक्रवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी है। मुख्य सचिव कार्यालय सख्ती से निर्देश लागू करने को कहा है। बोर्ड, निगमों की सिफारिश पर होने वाली भर्ती के पहले पदनाम ही तय नहीं थे, इसलिए नियुक्तियों में दिक्कत थी। अधिसूचना में यह भी कहा गया है कि अगर तीनों स्तर की किसी भी भर्ती में कोई पदनाम शामिल नहीं हो पाया हो, तो इसके लिए निगम के संज्ञान में जानकारी लाएं। सरकार का लक्ष्य है कि निगम के तहत राज्य के एक लाख नागरिक को रोजगार देना है। निगम के द्वारा जॉब रोल लेवल-1, 2, 3 जॉब रोल लेवल पर 29 श्रेणियों में कच्चे कर्मचारियों की भर्ती होगी। राज्य निवासी इच्छुक लाभार्थी हरियाणा कौशल रोजगार निगम की अधिक जानकारी इसके ऑनलाइन पोर्टल  https://hkrnl.itiharyana.gov.in/  से प्राप्त कर सकते हैं। 

हरियाणा कौशल रोजगार निगम के लाभ/विशेषताएं

  • हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा कौशल रोजगार निगम का शुभारंभ किया गया है।

  • इस योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वह सभी नियुक्तियां ऑनलाइन की जाएगी जो की पहले आउटसोर्सिंग नीतियों के अंतर्गत की जाती थी।

  • इस पोर्टल के माध्यम से युवा पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

  • इससे पहले राज्य के नागरिकों को इस योजना के तहत आउटसोर्सिंग के माध्यम से आवेदन करना पड़ता था। लेकिन अब राज्य सरकार ने आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है।

  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम नियुक्तियां के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नागरिकों को अब आउटसोर्सिंग का सहारा नहीं लेना पड़ेगा, अब वे मोबाइल या कंप्यूटर के माध्यम से घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

  • ऑनलाइन माध्यम होने से नागरिकों के पैसे और समय दोनों की बचत हो रही है। और इसी का नतीजा है कि राज्य सुधार की ओर बढ़ रहा है।

  • मेरिट आधारित संविदा नियुक्तियां हरियाणा रोजगार निगम के माध्यम से दी जाएगी। इसलिए यह सभी उम्मीदवारों के लिए पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित करेगा।

  • युवा हरियाणा कौशल विकास निगम पोर्टल के माध्यम से पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई यह प्रक्रिया न केवल संविदा कर्मचारियों के शोषण को रोकती है। साथ ही अधिकारियों द्वारा सभी योग्य उम्मीदवारों के लिए पर्याप्त रोजगार के अवसर और पारदर्शिता सुनिश्चित की जाएगी।

  • इसके अलावा सभी योग्य युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण सत्र भी आयोजित किए जाएंगे।

हरियाणा कौशल रोजगार निगम सम्बन्धित दस्तावेज

  • इच्छुक आवेदक का आधार कार्ड

  • राशन कार्ड

  • आयु प्रमाण पत्र

  • निवास प्रामाण पत्र

  • आय प्रमाण पत्र

  • आधार कार्ड लिंक मोबाईल नम्बर

  • वैध ईमेल आईडी

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

  • आवेदक नागरिक हरियाणा का स्थाई निवासी होना चाहिए।

कौशल रोजगार निगम में आवेदन करने की प्रक्रिया 

  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी प्रक्रिया नीचे दी जा रही है। सभी आवेदन  करने वाले लाभार्थी इस आवेदन प्रक्रिया से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • हरियाणा कौशल रोजगार निगम आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले हरियाणा कौशल रोजगार निगम प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट https://hkrnl.itiharyana.gov.in/  पर जाना होगा। 

  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा। अब आपको ऑनलाइन आवेदन करें बटन पर क्लिक करना होगा।

  • अप्लाई ऑनलाइन बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।

  • आपको उस पेज पर आवेदन पत्र दिखाई देगा। फिर आप को आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी प्रदान करनी होगी, जैसे आपका नाम, पिता या पति का नाम, जन्म तिथि, लिंग आदि।

  • आवेदन पत्र में सभी जानकारी प्रदान करने के बाद, आपको आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

  • सभी दस्तावेज अपलोड करने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जायेगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर  व वीएसटी ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors