ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

बुजुर्गों के फ्री इलाज : फ्री स्वास्थ्य कार्ड योजना में कितना मिलेगा लाभ "अभी करें आवेदन"

बुजुर्गों के फ्री इलाज : फ्री स्वास्थ्य कार्ड योजना में कितना मिलेगा लाभ "अभी करें आवेदन"
पोस्ट -10 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

बुजुर्गों के इलाज की टेंशन हुई खत्म, अभी बनवाएं फ्री स्वास्थ्य कार्ड जानें कितना मिलेगा लाभ

कहा जाता है, स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है। अक्सर लोग आरामदायक जिंदगी जीने की होड़ में स्वास्थ्य की चिंता को दरकिनार कर देते हैं। आज देश में बीमारी, सेहत की चिंता ऐसी समस्या है जिससे कोई अछूता नहीं है। घर में जब कोई बीमार पड़ता है तो लोगों को न सिर्फ जानमाल की क्षति होती है, बल्कि कई बार मुश्किल रोगों के चपेट में आने पर काफी ज्यादा पैसों की तंगी का सामना करना पड़ जाता है। यही वजह है कि हाल ही में सरकार ने बुजुर्गों के लिए देशभर में मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का कोटा बढ़ाने का ऐलान किया है। केंद्र सरकार ने 12 करोड़ से भी ज्यादा लाभार्थियों को इस योजना में शामिल करने का ऐलान किया है। मुफ्त इलाज की सुविधा के लिए केंद्र सरकार 800 करोड़ रुपए से भी ज्यादा हर साल बीमा के तौर पर खर्च रही है। 

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट में बुजुर्गों के लिए फ्री स्वास्थ्य बीमा (free health insurance in india) का कितना कोटा बढ़ा, किसे लाभ मिलेगा, कितना लाभ मिलेगा, लाभ पाने या आवेदन करने की प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं।

क्यों दिया जा रहा है फ्री स्वास्थ्य कार्ड / योजना के उद्देश्य (Why is free health card being given/objectives of the scheme)

अगर कोई परिवार मध्यमवर्गीय या गरीब हो तो बीमारी के चपेट में आने पर वह परिवार पूरी तरह पैसों के मामले में अस्त-व्यस्त हो जाता है। कभी-कभी तो आर्थिक तौर पर संपन्न लोगों को भी बीमारी के चपेट में आने पर गहरा झटका लगता है। यही वजह है कि फाइनेंशियल एक्सपर्ट्स का मानना है कि हर इंसान के पास एक सही हेल्थ इंश्योरेंस तो होना ही चाहिए। लेकिन बाजार में मौजूद महंगे हेल्थ इंश्योरेंस गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों के लिए अफोर्ड करना बहुत मुश्किल हो जाता है। 

सरकार की यह फ्री स्वास्थ्य कार्ड योजना उन लोगों के लिए बेहद लाभकारी है जो मध्यमवर्गीय या गरीब परिवार से आते हैं। अपने दैनिक जरूरतों को पूरा करने में ही उनकी पूरी इनकम चली जाती है। ऐसे में भविष्य की जरूरतों को लेकर वे इतना नहीं सोचते। लेकिन सरकार की इस मुफ्त इलाज योजना से उन्हें इसका काफी लाभ मिलेगा और उनका भविष्य भी बहुत हद तक सुरक्षित हो पाएगा। यही वजह है कि यह योजना गरीब, मध्यम वर्ग के लोगों के जीवन स्तर को बेहतर करने और उनके स्वास्थ्य के लिए एक सुरक्षा शील्ड की तरह कार्य करेगी।

कितना मिलेगा लाभ ( How much benefit will you get from the free health card scheme 2023?)

केंद्र सरकार की इस योजना के तहत हर साल 5 लाख रुपए तक का इलाज मुफ्त करवाया जा सकता है। केंद्र सरकार की इस फ्री स्वास्थ्य कार्ड योजना का नाम आयुष्मान भारत योजना है। इसके तहत किसी भी परिवार के 60 साल से अधिक उम्र के सभी सदस्यों का बीमा कराया जा सकता है। और हर सदस्य को 5 लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। देशभर में 12 करोड़ लोगों को इस योजना के तहत बीमा देकर स्वास्थ्य खर्च में राहत प्रदान की जाएगी।

उत्तरप्रदेश में सबसे ज्यादा बढ़ा है आयुष्मान भारत का कोटा ( Ayushman Bharat's quota has increased the most in Uttar Pradesh )

आयुष्मान भारत फ्री स्वास्थ्य कार्ड योजना का लाभ देशभर के निवासियों को मिलता है और देशभर में इस योजना का कोटा बढ़ा दिया गया है। अब ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस योजना में शामिल किया जाएगा और लाभ दिया जाएगा। बता दें कि यूपी में सबसे ज्यादा कोटा बढ़ा है। उत्तरप्रदेश में आयुष्मान भारत के पात्र आवेदकों की संख्या 1 करोड़ 18 लाख है। उत्तरप्रदेश में कोटा बढ़ने पर 13 लाख 64 हजार 594 अतिरिक्त लोगों को लाभ दिया जा सकेगा। 

शासन ने जानकारी दी है कि, 13 लाख 64 हजार 594 बुजुर्गों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने और उन्हें इलाज के रूप में मुफ्त सहायता करने के लिए सरकार हर साल 145 करोड़ रुपए खर्च करेगी। जिसमें 87 करोड़ रुपए केंद्र सरकार वहन करेगी जबकि 58 करोड़ रुपए यूपी राज्य सरकार वहन करेगी।

किन्हें मिलेगा लाभ (who will get benefit from Ayushman Bharat Scheme )

इस योजना में बुजुर्गों को बीमा का लाभ दिया जाता है। साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, किसान, चौकीदार, सफाई कर्मचारी, मजदूर आदि निचले और पिछड़े वर्ग को योजना में वरीयता दी जाती है। इन वर्ग के लोगों को योजना का तुरंत लाभ मिल जाता है।

आवश्यक दस्तावेज ( Important Documents for Ayushman Bharat Registration )

आयुष्मान भारत रजिस्ट्रेशन के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों का होना जरूरी है। जो इस प्रकार है।

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का राशन कार्ड
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • इमेल आईडी ( यदि हो )

कैसे उठाएं लाभ / आवेदन की प्रक्रिया 
( How to avail benefits of free health insurance / Application process )

आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान जन आरोग्य योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। आयुष्मान भारत योजना के तहत देशभर में 12 करोड़ लोगों को लाभ दिया जाने का लक्ष्य निर्धारित है। योजना का लाभ बुजुर्गों और पिछड़े वर्गों को सबसे पहले मिलेगा।

प्रधानमंत्री फ्री स्वास्थ्य कार्ड योजना यानी आयुष्मान भारत जन आरोग्य कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए सबसे पहले योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं। योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया इस प्रकार है।

आयुष्मान भारत कार्ड पाने के लिए तीन प्रक्रिया में आवेदन होगा। सबसे पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा। दूसरे स्टेप में ई केवाईसी करना होगा और कार्ड स्वीकृत करने के लिए प्रतीक्षा करना होगा। और तीसरे स्टेप में आपको कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा मिल जाती है।
ऊपर बताए गए तीनों स्टेप को पूरा करने के लिए इस लिंक https://setu.pmjay.gov.in/setu/ को ब्राउजर में ओपन करें। यह लिंक राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण यानी नेशनल हेल्थ सोशायटी के ऑफिशियल साइट से लिया गया है। इसे ओपन करके आयुष्मान कार्ड के लिए सीधे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है।

आयुष्मान भारत जन आरोग्य कार्ड के कुछ महत्वपूर्ण तथ्य  ( Some important facts of Ayushman Bharat Jan Arogya Card )

इस योजना के बारे में अक्सर लोगों की सर्च क्वेरी रहती है कि, 

  • आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं? ( How to make Ayushman card? )
  • आयुष्मान कार्ड लिस्ट कैसे देखें? ( How to see Ayushman card list? )
  • आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कैसे करें? ( How to download Ayushman card? )
  • आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? ( How to apply Ayushman card online? )
  • आयुष्मान कार्ड ऑनलाइन आवेदन यूपी में कैसे करें? ( How to apply Ayushman card online in UP? )
  • आयुष्मान कार्ड के फायदे क्या हैं? ( What are the benefits of Ayushman Card? )
  • आयुष्मान कार्ड के लिए कौन पात्र है? ( Who is eligible for Ayushman Card? )
  • आधार कार्ड से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें? ( How to download Ayushman card from Aadhar card? )
  • आयुष्मान गोल्डन कार्ड कैसे बनवाएं? ( How to make Ayushman Golden Card? )
  • फ्री स्वास्थ्य बीमा का लाभ कैसे मिलेगा? ( How to get the benefit of free health insurance? )

तो इन सभी क्वेरी का समाधान इस पोस्ट में कर दिया गया है। योजना से जुड़े पूरी जानकारी योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर