ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सस्ता लोन : महिलाओं को 5 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा 2 लाख का लोन, यहाँ करें आवेदन

सस्ता लोन : महिलाओं को 5 प्रतिशत ब्याज पर मिलेगा 2 लाख का लोन, यहाँ करें आवेदन
पोस्ट -22 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

महिलाओं को त्रैमासिक किश्तों पर 2 लाख रुपए का लोन दे रही सरकार, जानें आवेदन प्रक्रिया 

न्यू स्वर्णिमा लोन योजना (New Swarnima Loan Scheme) :  महिलाओं का सशक्तिकरण करने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार की तरफ से कई प्रयास किए जाते हैं। अब केंद्र सरकार द्वारा महिलाओं के लिए न्यू स्वर्णिमा लोन योजना की शुरूआत की गई है। इसमें राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी) द्वारा गरीब रेखा से नीचे एवं आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के परिवारों की महिलाओं को टर्म लोन उपलब्ध कराया जाता है, जिससे वे छोटे-मोटे काम धंधे शुरू कर अपने परिवार का अच्छे से भरण-पोषण कर सके। एनबीसीएफडीसी की इस योजना के माध्यम से सरकार पिछड़े वर्ग की महिलाओं को टर्म लोन देकर आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही है। आइए, जानते हैं कि सरकार की इस योजना में टर्म लोन के लिए कौन और कैसे आवेदन कर सकता है और इस लोन पर ब्याज दर क्या है?

New Holland Tractor

योजना के तहत महिलाओं को कितना मिलता है लोन

पिछड़े वर्ग की महिलाओं में आत्मनिर्भरता की भावना जगाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी) भारत सरकार द्वारा न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम लॉन्च की गई है। इस स्कीम के माध्यम से पिछड़ा वर्ग की महिलाओं को अधिकतम 2 लाख रुपए तक का टर्म लोन (प्रति लाभार्थी)  दिया जाता है । इसमें राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम (एनबीसीएफडीसी) का ऋण योगदान 95 प्रतिशत और चैनल पार्टनर का योगदान 05 प्रतिशत है।   

न्यू स्वर्णिमा लोन स्कीम में ये महिलाएं होंगी पात्र

एनबीसीएफडीसी की इस "न्यू स्वर्णिमा" स्कीम के तहत केंद्र या राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर अधिसूचित पिछड़े वर्ग की महिलाएं लोन के लिए पात्र हैं। लक्ष्य समूह पिछड़े वर्ग की महिला आवेदक की वार्षिक पारिवारिक आय 3 लाख रुपए या इससे कम होनी चाहिए। लाभार्थी महिला को 2 लाख रुपए की लागत तक की परियोजनाओं पर अपनी और से कोई राशि निवेश करने की आवश्यकता नहीं होगी। स्कीम के तहत ऋण की राशि पर ब्याज दर निगम की सामान्य ऋण योजना की तुलना में कम है।

नई स्वर्णिमा लोन योजना की ब्याज दर?

नई स्वर्णिमा लोन योजना के अंतर्गत ब्याज की दर 5 प्रतिशत प्रति वर्ष है।  इस टर्म लोन का भुगतान त्रैमासिक किश्तों में अधिकतम आठ वर्षों में किया जाना है। यानी लोन की ईएमआई का भुगतान तीन महीने के आधार पर करना है। इस योजना में शर्त के साथ छह माह का मोरेटोरियम (मूलधन की वसूली पर छह महीने की स्थगत अवधि) भी मिल सकता है।  

लाभार्थी अधिक जानकारी के लिए यहां कर सकते है संपर्क

बीते 3 वर्षों के दौरान न्यू स्वर्णिमा योजना के माध्यम से सहायता प्राप्त लाभार्थियों की संख्या निम्न यानी मामूली रही है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री के एम. प्रतिभा भौमिक के मुताबिक अलग-अलग राज्यों से लाभार्थियों की संख्या वर्ष 2020-21 में 6193,  2021-22 में 7764 और 2022-23 में 5573 रही थी। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी विभाग द्वारा जारी टोलफ्री नंबर 18001023399 से प्राप्त की जा सकती है या राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त एवं विकास निगम भारत सरकार की अधिकारिक वेबसाइट https://nbcfdc.gov.in/loan-scheme-description/2/en  पर विजिट कर सकते हैं।   

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors