ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि यंत्रों पर मिलेगी 80 फीसदी तक सब्सिडी, 119 करोड़ की योजना मंजूर

कृषि यंत्रों पर मिलेगी 80 फीसदी तक सब्सिडी, 119 करोड़ की योजना मंजूर
पोस्ट -08 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

किसान अब जमीन के कागज पर भी ले सकते हैं कृषि यंत्रों के लिए सब्सिडी, 119 करोड़ की योजना मंजूर

भारत में अधिकांश किसान वैज्ञानिक तरीकों से खेती करते हैं। आधुनिक खेती के लिए उत्तम खाद-बीज के अलावा कृषि औजार भी चाहिए। आर्थिक रूप से सक्षम किसान तो जरूरत के हिसाब से कृषि उपकरण खरीद लेते हैं लेकिन महंगाई के इस दौर में गरीब और पिछड़े किसानों के लिए कृषि यंत्र खरीद पाना काफी कठिन होता है। इनके लिए केंद्र और राज्य सरकारें समय-समय पर कृषि यंत्रों पर सब्सिडी की योजनाएं संचालित करती हैं। इससे किसानों को महंगे कृषि उपकरण खरीदना आसान हो जाता है और वे भी आधुनिक तरीके से खेती कर अच्छी पैदावार ले सकते हैं। किसानों को सरकार की ऐसी योजनाओं का समय रहते लाभ उठाना चाहिए। बिहार सरकार ने प्रदेश के अधिक पिछड़े और एससी/ एसटी वर्ग के किसानों के लिए आकर्षक योजना लांच की है। इसमें सरकार कृषि औजारों की खरीद पर 80 प्रतिशत तक की छूट सब्सिडी के जरिए दे रही है। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में आपको बिहार सरकार की इस नई योजना के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

New Holland Tractor

सरकार ने जमीन के कागजों में दी छूट

बिहार सरकार की कृषि यंत्र अनुदान योजना का लाभ पात्र किसानों को पूरा मिल सके, इसके लिए सरकार ने अनुदान पाने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को सरल बना दिया है। बता दें कि कृषि यंत्रों पर दी जाने वाली सब्सिडी पाने के लिए किसानों को एलपीसी सहित कई तरह के दस्तावेज आवेदन के साथ संलग्न करने पड़ते हैं। इससे अनेक किसान कागजों की पूर्ति नहीं कर पाते और वे अनुदान पाने से वंचित रह जाते हैं। बिहार सरकार ने ऐसे किसानों को कागजी प्रक्रिया में भी छूट प्रदान कर दी है। कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत ने कहा है कि अब 20,000 रुपये तक की सब्सिडी वाले कृषि यंत्रों पर तीन साल पुराने रसीद के कागज मान्य होंगे। इनके आधार पर अनुदान मिलेगा। इसमें एलपीसी की कोई जरूरत नहीं होगी। सरकार की इस घोषणा के बाद बिहार के किसानों ने काफी राहत महसूस की है।

108 तरह के कृषि यंत्रों पर मिलेगी सब्सिडी

बिहार में अत्यधिक पिछड़े वर्ग (ईबीसी ) किसानों और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति वर्ग के किसानों को समान रूप से कृषि यंत्र खरीदने पर सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार ने यह भी ऐलान किया है कि 108 प्रकार के कृषि औजारों की खरीद पर अधिकतम 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाएगी। सरकार ने इसके लिए बाकायदा 119 करोड़ रुपये की राशि भी मंजूर कर दी है। वहीं कृषि यंत्रीकरण योजना के लाभार्थी किसानों का चयन ऑनलाइन लॉटरी से किया जाएगा।

इन छोटे यंत्रों पर मिलेगी 80 प्रतिशत सब्सिडी

बिहार सरकार की कृषि यंत्रीकरण सब्सिडी योजना के अंतर्गत आधुनिक खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार छोटे कृषि औजारों पर भी 80 फीसदी अनुदान दे रही है। इस प्रकार के छोटे कृषि उपकरणों में हसुआ, खुरपी, कुदाल आदि शामिल हैं। जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं वे जल्द से जल्द आवेदन करें। छोटे औजारों के अलावा  सरकार 20,000 रुपये तक के कृषि उपकरणों पर भी अच्छी सब्सिडी प्रदान कर रही है। अब किसानों को एलपीसी या जमीन के कागजों की भी जरूरत नहीं होगी। वहीं पुरानी रसीद और एलपीसी भी मान्य होगी।

एलपीसी को खत्म करने से किसान खुश

बिहार सरकार ने किसानों को कृषि यंत्रों पर दी जा रही सब्सिडी का लाभ प्रदान करने के लिए जरूरी कागजात एलपीसी की अनिवार्यता खत्म कर दी है। इससे किसान खुश नजर आ रहे हैं। इस संबंध में रोहतास और कैमूर जिले के कई किसानों ने कहा है कि सरकार की यह योजना बहुत अच्छी है। इससे छोटे किसान भी कृषि यंत्र आसानी से खरीद सकेंगे लेकिन सरकार को चाहिए कि बड़े और अधिक महंगे कृषि औजारों पर भी ज्यादा सब्सिडी दी जाए।

यहां  मिलती है कृषि यंत्रों पर 50 प्रतिशत सब्सिडी

यदि आप राजस्थान के किसान हैं और आधुनिक खेती में प्रयुक्त होने वाले उपकरण खरीदना चाहते हैं तो सरकारी योजना का लाभ उठाइए। राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद पर 50 प्रतिशत तक की छूट प्रदान की है। इसके लिए सरकार ने 215 करोड़ रुपये की बजट राशि भी स्वीकृत कर दी है। सरकार की इस योजना में किसानों को 45 दिनों के अंदर आवेदन कर देना चाहिए। इस योजना की विशेषता यह है कि इसमें बड़े कृषि यंत्रों के अलावा ट्रैक्टर खरीद पर भी सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाता है। सरकार का मकसद है किसान आधुनिक तरीके से खेती कर ज्यादा लाभ कमाएं और उनकी आर्थिक उन्नति हो।

कैसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ ?

आप यदि राजस्थान के किसान हैं तो कृषि यंत्र सब्सिडी योजना में आवेदन करें। आपके आवेदन के बाद कृषि पर्यवेक्षक, सहायक कृषि अधिकारी द्वारा आपके द्वारा खरीदे गए कृषि यंत्र का भौतिक सत्यापन किया जाएगा। इसमें कृषि यंत्र का बिल आवश्यक है। सही पाए जाने पर आपकी सब्सिडी की राशि आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इन यंत्रों पर मिलता है अनुदान

राजस्थान में आपको सीड ड्रिल, फर्टिलाइजर ड्रिल, डिस्क प्लाऊ, रोटावेटर आदि कई कृषि यंत्रों पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर