ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

उज्‍जवला योजना : घरेलू रसोई सिलेंडर पर पूरे 400 रुपए फायदा, जानें कैसे लेना है कनेक्‍शन

उज्‍जवला योजना : घरेलू रसोई सिलेंडर पर पूरे 400 रुपए फायदा, जानें कैसे लेना है कनेक्‍शन
पोस्ट -01 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

एलपीजी सिलेंडर : घरेलू गैस सिलेंडर 200 रुपए सस्ता, जानें किस राज्य में कितने में मिलेगा सिलेंडर

केंद्र सरकार ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कटौती करने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से करीब 30 करोड़ ग्राहकों को फायदा होगा। 30 अगस्त 2023 से पूरे देश में एलपीजी (LPG) की कीमत में कटौती कर नए दाम लागू किए जा चुके हैं। आम लोगों को अब रसोई गैस सिलेंडर (cooking gas cylinder) 200 रुपए सस्‍ता मिलेगा। इसके अलावा केंद्र सरकार ने उज्‍जवला गैस योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को नए एलपीजी गैस (lpg gas) कनेक्‍शन देने का भी फैसला लिया है। वहीं उज्‍जवला गैस योजना के लाभार्थियों को 400 रुपए की सब्सिडी मिलेगी।
 
अब लोगों को सस्ता मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर, जानिए, अपने शहर में सिलेंडर की कीमत

New Holland Tractor

LPG Gas Cylinder Price : आसमान छूती महंगाई ने देश की आम जनता का बजट बिगाड़ दिया है। दिनों-दिन फल, सब्जी, दूध और दालें सहित अन्य खाद्यान वस्तुओं की बढ़ती कीमतों के चलते लोग परेशान है। इसी बीच ओणम और रक्षा बंधन जैसे त्‍योहार के मौके पर केंद्र सरकार (Central government) की ओर से आम जनता को बहुत बड़ी राहत प्रदान की गई है। आम लोगों को बड़ा तोहफा देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के नेतृत्व वाली केंद्र की बीजेपी सरकार ने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में 200 रुपए तक की बड़ी कटौती की है। इसके साथ ही मोदी सरकार ने उज्‍जवला योजना के तहत 75 लाख महिलाओं को नए गैस कनेक्‍शन (gas connection) मुफ्त देने का भी फैसला किया है। सरकार के इस फैसले से आम जनता को थोड़ी राहत मिलेगी। घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) के दामों में 200 रुपए की कटौती की गई। अब दिल्ली सहित पूरे देशभर में घरेलू गैस सिलेंडर 200 रुपए सस्ता मिलेगा। दिल्ली में अब घरेलू गैस सिलेंड (14.2 किलोग्राम) कीमत 1103 रुपए से घटकर 903 रुपए, जयपुर में 906 रुपए और भोपाल में 908 रुपए हो गई। 

देश के 33 करोड़ ग्राहकों मिलेगा इसका फायदा 

नई दिल्ली में हाल में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि ओणम और रक्षा बंधन जैसे त्‍योहारों के मौके पर केंद्र की मोदी ने सरकार ने आम लोगों को बहुत बड़ी राहत देते हुए घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दामों में 200 रुपए की कटौती करने का फैसला किया है। सिलेंडर के नए दाम 30 अगस्‍त से देशभर में लागू हो चुके हैं। अब सभी लोगों को घरेलू एलपीजी सिलेंडर 200 रुपए सस्‍ता मिलेगा। सरकार के इस फैसले से देश के करीब 33 करोड़ ग्राहकों को फायदा मिलेगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं से कहा कि सरकार पिछले कई दिनों से रसोई गैस कीमतों की समीक्षा कर रही थी। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में सभी आम लोगों के लिए घरेलू गैस सिलेंडर (14.2 किलोग्राम) के दामों में 200 रुपए कम करने का फैसला किया गया। इस फैसले से आम गैस उपभोक्ताओं को तो राहत मिलेगी। वहीं, इस फैसले से केंद्र सरकार पर वित्त वर्ष 2023-24 में 7,680 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ आएगा। 

5 लाख की रेंज में ट्रैक्टर की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें  - TRACTOR UNDER 5 LAKH

सरकार बांटेगी 75 लाख नए उज्जवला कनेक्शन 

कैबिनेट मीटिंग के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर (Information and Broadcasting Minister Anurag Thakur)  ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि पीएम नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक में उज्‍जवला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत 75 लाख महिलाओं को नए उज्जवला कनेक्‍शन (New Ujjwala Connection) देने का भी फैसला किया गया है। इस योजना को 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में शुरू किया गया था। सरकार ने उज्जवला योजना (gas connection) के तहत सब्सिडी के लिए वित्त वर्ष 2022-23 में कुल 6,100 करोड़ रुपए खर्च किए थे। इस स्कीम के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी (subsidy) राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा होती है। 

किसान की नंबर 1 पसंद ट्रैक्टर की जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - Sonalika Tractor 

गरीबी रेखा (बीपीएल) से नीचे के परिवारों को मुफ्त देती है कनेक्शन 

कैबिनेट मीटिंग के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि मोदी सरकार ने आम जनता को बड़ी राहत देते हुए रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपए की कटौती की है। सरकार के इस निर्णय के बाद पूरे देश में लोगों को अब एलपीजी सिलेंडर 200 रुपए सस्ता मिलेगा। वहीं, सरकार उज्ज्वला योजना के तहत 75 लाख गरीबी रेखा से नीचे के परिवारों को नये रसोई गैस कनेक्शन देगी। इससे पीएम उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों की संख्या 10.35 करोड़ हो जाएगी। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मार्च 2023 तक प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत 9 करोड़ से अधिक परिवारों को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन दिय गए थे। उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी साल में कुल 12 एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। सब्सिडी का लाभ लेने के लिए लाभार्थी को अपना आधार नंबर, एलपीजी कनेक्शन से लिंक करना होगा। सब्सिडी लेने के लिए आपका आधार एलपीजी गैस कनेक्शन से लिंक होना चाहिए। 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलती है। लेकिन सरकार के निर्णय के बाद अब उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को कुल 400 रुपये की सब्सिडी एलपीजी गैस सिलेंडर पर मिलेगी। इसमें 200 रुपए कटौती और 200 रुपए गैस सब्सिडी के शामिल हैं।

उज्जवला एलपीजी कनेक्शन के लिए जरूरी दस्तावेज

केंद्रीय अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार उज्ज्वला योजना के तहत देश के एपीएल, बीपीएल और राशन कार्ड धारक महिलाओं को मुफ्त एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाया जाता। केंद्र सरकार उज्ज्वला योजना का संचालन पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के माध्यम से करती है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में वे सभी लाभार्थी होगे जो SECC 2011 के अंतर्गत लिस्टेड है। उज्जवला योजना में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी लाभार्थी एससी/एसटी परिवार, बीपीएल परिवार, अंत्योदय योजना के लाभार्थी परिवार, वनवासी, अधिकांश पिछड़ा वर्ग, चाय व पूछ चाय बागान जनजाति, द्वीप, नदी के द्वीपों में रहने वाले परिवारों के लोग शामिल है। उज्जवला एलपीजी कनेक्शन लेने के लिए आवेदक महिलाओं की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। लाभार्थी महिला गरीबी रेखा से नीचे होनी चाहिए। लाभार्थी महिलाओं के पास जन धन बैंक खाता विवरण/ बैंक खाता पासबुक होना चाहिए। आवेदक महिलाओं के पास पहले से कोई भी एलपीजी गैस कनेक्शन नहीं होना चाहिए। 

उज्जवला कनेक्शन लेने के लिए यहां करें आवेदन

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत एलपीजी गैस कनेक्शन लेने के लिएसर्वप्रथम लाभार्थी महिलाओं को Ujjwala Yojana  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। आवेदक महिला नगर पालिका अध्यक्ष (शहरी क्षेत्र)/ पंचायत प्रधान (ग्रामीण क्षेत्र) द्वारा जारी बीपीएल प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बीपीएल राशन कार्ड, परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक और आवेदक द्वारा हस्ताक्षर की गई  निर्धारित प्रारूप में 14 पॉइंट्स की डिक्लेरेशन आदि दस्तावेज साथ लेकर किसी भी ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 में आवेदन के लिए उज्जवला योजना की वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर मांगी गई सभी जानकारी भरकर सभी जरूरी दस्तावेज अटैच कर अपने निकटतम गैस एजेंसी में जाकर जमा करा दें। दस्तावेज सत्यापित होने के 10 से 15 दिन बाद  आपका उज्जवला एलपीजी गैस कनेक्शन संबंधित गैस एजेंसी से जारी कर दिया जायेगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर