ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पेड़ों पर भी मिलेगी 2500 रुपए तक की पेंशन जानें किसान को कैसे मिलेगा लाभ

पेड़ों पर भी मिलेगी 2500 रुपए तक की पेंशन जानें किसान को कैसे मिलेगा लाभ
पोस्ट -26 जून 2023 शेयर पोस्ट

3 हजार से ज्यादा पेड़ों का पेंशन के लिए चयन, एक साल में 2500 रुपए की पेंशन राशि

हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की सरकार 75 साल से अधिक पुराने पेड़ों को 2500 रुपए की पेंशन मुहैया करवा रही है। अगर हरियाणा में किसी भी किसान भाई के यहां 75 साल से पुराने पेड़ हैं, तो ऐसे किसान प्राणवायु देवता योजना के तहत पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। किसान भाई को वन विभाग के ऑफिस में जाकर योजना के तहत आवेदन देना होगा। आईये जानें योजना में किस प्रकार लाभ उठाया जा सकता है?

New Holland Tractor

पेड़ों को भी मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, किसान यहां जाकर ऐसे उठाएं लाभ

हरियाणा सरकार राज्य में किसानों की आर्थिक मजबूती और आय को बढ़ाने के लिए अपने स्तर पर तरह-तरह की कल्याणकारी योजनाएं चला रही हैं। इसी क्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्राणवायु देवता योजना की शुरुआत की है, जिसके तहत अब हरियाणा में बुजुर्गों की तरह ही पेड़ों को भी पेंशन दी जाएगी। सरकार इस योजना के तहत भूमिहीन और छोटे किसानों की आय को बढ़ाना चाहती है और हरियाणा में हरियाली का विस्तार भी करना चाहती है। जिससे बढ़ते हुए प्रदूषण के लेवल को कम किया जा सके। हरियाणा सरकार की प्राणवायु देवता योजना के तहत जिन किसानों के यहां 75 साल से अधिक पुराने पड़े है उन्हें एक साल में 2500 रुपए की राशि बतौर पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे।

3 हजार 300 से ज्यादा पेड़ों का पेंशन के लिए चयन

हरियाणा के वन मंत्री चौधरी कंवर पाल का कहना है कि प्रदेश सरकार ने हरियाणा में पुराने पेड़ों को बचाने एवं पर्यावरण सुधार के लिए साल 2021 में “प्राणवायु देवता योजना” की घोषणा की थी। प्रदेश में अब यह योजना पूर्ण रूप से लागू की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत, 75 साल से अधिक आयु के पेड़ों को उतनी ही पेंशन दी जाएगी, जितनी बुजुर्गों को दी जाती है। लेकिन इसमें केवल इतना ही अंतर होगा कि यह पेंशन सालाना दी जाएगी। छोटे और आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को इस योजना से काफी लाभ होगा। उन्हें पैसे के अभाव में अपने पुराने पेड़ नहीं बेचना पड़ेगा। वन मंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में अंतरराज्यीय पर्यावरण बैठक में हिस्सा लिया था जिसमें कई राज्यों की सरकारों ने योजना की तारीफ की और जानकारी भी ली थी। अभी तक इस योजना के तहत 3 हजार 300 से ज्यादा पेड़ों का चयन पेंशन के लिए किया जा चुका है। यह आंकड़ा 4 हजार तक पहुंच सकता है।

प्राणवायु देवता स्कीम में आवेदन मांगे

वन मंत्री बताते हैं कि शासकीय वन विभाग ने प्राणवायु देवता स्कीम के तहत पुराने वृक्षों के संबंध में आवेदन मांगे हैं। अगर आप हरियाणा से हैं और आपके यहां 75 साल से अधिक वृद्ध पेड़ हैं, तो आप प्राणवायु देवता स्कीम के तहत पेंशन के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना में आवेदन करने के लिए आपको शासकीय वन विभाग  के ऑफिस में जाना होगा। विभाग की एक कमेटी आपके आवेदन का आकलन कर सत्यापन करेगी। आवेदन का सत्यापन होने के पश्चात आपके पेड़ों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी।

जल शक्ति अभियान के तहत किसानों को फ्री में मिलेंगे पौधे

बता दें कि खट्टर सरकार हरियाणा में पेड़ों की कटाई को रोकने और हवा की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए पौधरोपण कार्यक्रमों पर भी जोर दे रही है। जल शक्ति अभियान के तहत, प्रत्येक ग्राम पंचायत को मुफ्त में पौधे भी दिए जाते हैं। हरियाणा में सरकार किसानों से धान की सीधी बिजाई करने की अपील कर रही है, जिससे पानी की बर्बादी को कम कर भूजल स्तर में सुधार किया जा सके। भूजल स्तर में सुधार करने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत तालाब, पोखर, नलकूप के रिर्चाज के लिए सब्सिडी भी मुहैया करवा रही है। हरियाणा सरकार धान की सीधी बिजाई करने पर किसानों को प्रति एकड़ 4000 रुपए की सब्सिडी भी खाते में दे रही है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर