ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर पर सब्सिडी : सरकार ने इन किसानों को अनुदान पर बांटे ट्रैक्टर, जानें पूरी जानकारी

ट्रैक्टर पर सब्सिडी : सरकार ने इन किसानों को अनुदान पर बांटे ट्रैक्टर, जानें पूरी जानकारी
पोस्ट -26 दिसम्बर 2023 शेयर पोस्ट

खेती में अच्छा उत्पादन देने वाले किसानों को सरकार की तरफ से मिला अनुदान पर ट्रैक्टर

कृषक उपहार योजना  : केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा किसानों के हितों की सुरक्षा और खेती किसानी में तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में प्रदेश सरकार की तरफ से कृषक उपहार योजना संचालित है, जिसके तहत खेती एवं संबंधित क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रगतिशील किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए सम्मानित किया जाता है। प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का संचालन कृषि विपणन बोर्ड की देखरेख में किया जाता है। 

New Holland Tractor

इसी बीच बीते 23 दिसंबर को देशभर में महान किसान नेता और देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर “किसान दिवस” मनाया गया। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ स्थित लोकभवन में किसान सम्मान दिवस का आयोजन किया गया है। इस मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा प्रगतिशील किसानों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया। 

मुख्यमंत्री योगी ने कृषि उत्पादकता में उत्कृष्ट योगदान देने वाले किसानों को अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीकात्मक चेक प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही मंडी परिषद की ओर से चलाई जा रही “कृषक उपहार योजना” में लाभार्थियों को अनुदान पर ट्रैक्टर का वितरण भी किया गया। आइए, जानते हैं सीएम द्वारा किसानों को कौन-कौन से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।

किसानों को किया सम्मानित

मंडी परिषद द्वारा संचालित कृषक उपहार योजना के तहत राज्य के किसानों को मंडियों में सर्वाधिक फसल उत्पादन की बिक्री करने पर सरकार की ओर से उन्हें उपहार दिया जाता है। यह उपहार सरकार के मापदंडों के अनुसार किसानों द्वारा किए कार्य के अनुसार प्रदान किया जाता है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य लक्ष्य किसानों को प्रोत्साहित कर कृषि कार्य में उनकी दिलचस्पी को बढ़ावा देना है। जिससे किसान कृषि में बेहतर कार्य कर फसल उत्पादन को बढ़ाकर आत्मनिर्भर बन सके। मुख्यमंत्री कृषक उपहार योजना के तहत प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस साल प्रदेश में प्रति हेक्टेयर ज्यादा फसल उत्पादन करने वाले कृषकों को सम्मानित किया है। इसके साथ ही मंडी विपणन परिषद द्वारा चलाई जा रही इस योजना के तहत किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर भी बांटे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सफलतम किसानों के खेत की फ़ोटो कृषि विज्ञान केंद्रों में प्रदर्शित कर अन्य किसानों को भी प्रोत्साहित किया जाए। जिससे अन्य किसान भी प्रोत्साहित होकर कम लागत खर्च में बेहतर फसल उत्पादन कर सकें।

किसानों को वितरित किए 51 ट्रैक्टर

राजधानी स्थित लोकभवन में किसान सम्मान दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को याद कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने मंडी परिषद की ओर से  लाभार्थियों को अनुदान पर ट्रैक्टर वितरित किए। किसान सम्मान दिवस पर मुख्यमंत्री ने कृषक उपहार योजना के तहत अनुमोदित (चयनित) 51 किसानों को ट्रैक्टर की चाबी प्रदान की और हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही किसान मित्र एआई एप भी लॉन्च किया। मुख्यमंत्री द्वारा कृषकों, कृषि उद्यमियों, कृषक उत्पादन संगठन (एफ़पीओ) व कृषि वैज्ञानिकों का सम्मान भी किया गया। इसके अतिरिक्त इस अवसर पर यशगाथा विकास यात्रा पुस्तिका का विमोचन भी किया गया।

किसानों को प्रदान किए गए प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार

किसान सम्मान दिवस के अवसर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में सर्वाधिक धान, गेहूं, चना समेत अन्य दलहन और तिलहन फसलों में प्रति हेक्टेयर सबसे अधिक उत्पादन करने वाले कृषकों को सम्मानित किया। प्रति हेक्टेयर फसलों के रिकॉर्ड उत्पादन करने वाले इन किसानों को राज्यस्तरीय प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किए गए। साथ ही कृषि क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले कृषि अधिकारियों को भी सम्मानित किया गया।

सर्वाधिक फसल उत्पादन करने वाले इन किसानों को किया सम्मानित

किसान सम्मान दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित होने वाले कृषकों में सर्वाधिक गेहूं उत्पादन करने वाले किसान वीरेंद्र सिंह 88 क्विंटल प्रति हेक्टेयर, मोलहे राम 84 क्विंटल प्रति हेक्टेयर एवं किसान हरि राम 78 क्विंटल प्रति हेक्टेयर शामिल हैं। इसी प्रकार प्रदेश में सर्वाधिक चना उत्पादन करने वाले किसानों में सोनू पटेल प्रति हेक्टेयर 46 क्विंटल, राजेंद्र सिंह 43 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तथा मंशा राम 42 क्विंटल प्रति हेक्टेयर को सर्वाधिक चना उत्पादन के लिए सम्मानित किया।

वहीं, प्रदेश में सबसे अधिक मटर उत्पादन में किसान प्रमोद कुमार 55 क्विंटल प्रति हेक्टेयर, किसान भरत सिंह पटेल प्रति हेक्टेयर 54 क्विंटल एवं राजा सिंह को भी सर्वाधिक मटर फसल उत्पादन के लिए सम्मानित किया गया। इसके साथ ही राज्य में सर्वाधिक राई उत्पादन करने वाले किसानों में राधेश्याम 46 क्विंटल प्रति हेक्टेयर, रामबेटी 45 क्विंटल प्रति हेक्टेयर तथा विजय कुमार 38 क्विंटल प्रति हेक्टेयर को सम्मानित किया गया।

उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक धान का उत्पादन करने वाले किसानों में जयराम सिंह 110 क्विंटल प्रति हेक्टेयर, शत्रुघ्न लाल यादव 105 क्विंटल प्रति हेक्टेयर और बद्री प्रसाद 95 क्विंटल प्रति हेक्टेयर को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया। वहीं, मक्का, अरहर, उड़द, दलहन और तिलहन जैसे अन्य फसल क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कृषकों को भी मुख्यमंत्री योगी द्वारा सम्मानित किया गया। साथ ही  प्रदेश में पराली प्रबंधन के क्षेत्र में जिन अधिकारियों ने प्रशंसा योग्य कार्य किया है उन्हें भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर