ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सोलर चूल्हा सब्सिडी: रसोई गैस का बिल होगा जीरो यहां करें बुकिंग

सोलर चूल्हा सब्सिडी: रसोई गैस का बिल होगा जीरो यहां करें बुकिंग
पोस्ट -22 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

 सोलर चूल्हा पर मिलेगी बंपर सब्सिडी, फटाफट यहां करें बुकिंग

दिनों-दिन रसोई गैस का खर्च बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि चुनाव के इस माहौल में सरकार ने आम जनों को गैस की कीमतों में 200 रुपए की कमी करके महंगाई से थोड़ी राहत दी है। लेकिन इतना पर्याप्त नहीं है। महंगाई से राहत के लिए अब आम जनता भी अलग-अलग विकल्प खोज रही है। ऐसे में सोलर चूल्हा एक बहुत ही किफायती विकल्प हो सकता है। सोलर चूल्हा पर सब्सिडी मिलने से आम आदमी को एक बड़ी राहत मिल सकती है। सरकार और आम आदमी दोनों गैस का विकल्प तलाश रहे हैं। सोलर चूल्हा पर सब्सिडी देना आम लोगों के लिए बहुत किफायती साबित होगा। एक अनुमान के मुताबिक 2030 तक गैस सिलेंडर का रेट 2100 रुपए प्रति सिलेंडर तक पहुंच सकता है। यही वजह है कि एलपीजी पर से निर्भरता कम करने के लिए सोलर चूल्हा एक उपयुक्त विकल्प है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम सोलर चूल्हा की बुकिंग करने के तरीके, सोलर स्टोव के फायदे आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कौन सा सोलर चूल्हा मिलेगा

आईओसीएल द्वारा लांच किया गया सोलर चूल्हा सूर्या नूतन की मदद से आप आसानी से खाना बना सकते हैं। इसमें किसी भी प्रकार की बिजली का उपयोग नहीं होगा। सूर्य की मदद से यह स्टोव घर में खाना पकाएगा और इसका उपयोग न सिर्फ धूप के समय बल्कि रात में भी कर सकते हैं। इसमें मौजूद बैटरी की मदद से आप रात को भी इस चूल्हे का उपयोग कर सकते हैं। सोलर एनर्जी को संरक्षित करने के लिए इस सोलर चूल्हे में पर्याप्त उपकरण मौजूद है। 

कितना होगा फायदा

सोलर स्टोव की मदद से आप आसानी से खाना पका सकते हैं। इस स्टोव की खासियत है कि यह सिर्फ धूप में चार्ज हो जाता है। इसे बस रोशनी चाहिए। ठंडे इलाकों में भी इस सोलर स्टोव को आसानी से ऑपरेट किया जा सकता है। इस सोलर स्टोव की मदद से एक सामान्य परिवार आसानी से हर महीने 1000 से 1200 रूपए की बचत कर सकता है। इस प्रकार एक साल में कुल 12000 रुपए तक की बचत कर सकते हैं।

सोलर स्टोव की खासियत

इस सोलर स्टोव की खासियत यह है कि इसे धूप में रखने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से इसके रूफ को धूप में रख सकते हैं। घर में बैठकर आसानी से स्टोव पर खाना बना सकते हैं। सोलर चूल्हे को किचन में रखना है और सोलर पैनल से जुड़े केबल को इससे कनेक्ट करना है। इस स्टोव की कुछ खासियत इस प्रकार है।

  • इस स्टोव को न सिर्फ सोलर एनर्जी बल्कि बिजली से भी चलाया जा सकता है।
  • हीट को कंट्रोल करने के लिए इसमें विशेष फीचर्स मौजूद हैं।
  • कम धूप में भी यह पर्याप्त इलेक्ट्रिसिटी रिलीज करती है, क्योंकि जब स्टोव का काम नहीं हो रहा होता है तब यह अपने बैटरी में एनर्जी संरक्षित कर लेता है।
  • यह एक कम मेंटेनेंस वाला स्टोव सिस्टम है।

कितनी है कीमत 

सूर्या नूतन के टॉप वेरिएंट की कीमत 23000 रुपए है। इसके बेस वेरिएंट की कीमत 12000 रुपए है।  यानी अगर आप टॉप वेरिएंट खरीदते हैं तो मात्र 2 साल में 24000 रुपए की बचत कर लेंगे। इस स्टोव को आप अच्छी देखभाल से 10 से 12 साल तक चला सकते हैं। साथ ही इसके सोलर पैनल की लाइफ 25 साल तक की होती है।

कैसे करें सोलर स्टोव  की बुकिंग

सूर्या नूतन की बुकिंग करने के लिए आप इस लिंक https://iocl.com/IndoorSolarCookingSystem  को ओपन करें और फॉर्म सबमिट करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर