ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

पोस्ट ऑफिस योजना : रोजाना 333 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 16 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस योजना : रोजाना 333 रुपए के निवेश पर मिलेंगे 16 लाख रुपए
पोस्ट -02 मई 2023 शेयर पोस्ट

पोस्ट ऑफिस ऑफर : पोस्ट ऑफिस की इस नई योजना में 333 रुपए के निवेश पर पाएं 16 लाख रुपए

पोस्ट ऑफिस योजना : मध्यम वर्ग से आने वाले नागरिकों के लिए सरकार एवं विभिन्न बैंक तथा सहकारी संस्थाएं आए दिन एक से बढ़कर एक नई-नई सेविंग योजना लेकर आती है। इन सेविंग योजनाओं में मध्यम आय वर्ग के नागरिक थोड़ा-थोड़ा पैसा निवेशकर भविष्य को सुरक्षित बनाने का प्रयास करते हैं। देश में आज विभिन्न बैंक, निजी फाइनेंस कंपनियां, विभिन्न सहकारी समितियां एवं संस्थाएं लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए एक से बढ़कर एक बचत स्कीम पेश कर रही है। जिनमें मीडिल क्लास के लोग रोजाना, मंथली एवं सालाना कुछ पैसा इन्वेस्टमेंट कर एक निश्चित समय के पश्चात ब्याज सहित अच्छा रिटर्न वापस पाते हैं। ऐसे में पोस्ट ऑफिस भी मीडिल क्लास के लोगों को लुभाने के लिए एक नई निवेश स्कीम ऑफर कर रही है, जिसमें रोजाना 333 रुपए निवेश कर 16 लाख रुपए का अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सही  जगह एवं सही इन्वेस्टमेंट स्कीम तलाश रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम में इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। क्योंकि पोस्ट ऑफिस की इस नई बचत योजना में इन्वेस्ट करने पर आपको एक निश्चित समय पर अच्छी ब्याज दरों के साथ लाखों रुपए का अच्छा रिटर्न मिलता है। आईये, ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से पोस्ट ऑफिस की इस बचत स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) योजना

इंडिया पोस्ट ऑफिस ने मध्यम आय वर्ग के वेतनभोगी लोगों के लिए कई लोकप्रिय बचत योजनाएं चला रखी है। इन्हीं लोकप्रिय बचत योजनाओं में से एक रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) योजना है। इस आरडी योजना में आपको हर महीने, एक निश्चित समय के भीतर, एक निश्चित राशि का निवेश करना पड़ता है। निश्चित समय अवधि पूरी होने के पश्चात आपको कुल जमा पर निश्चित ब्याज दर जोड़कर मैच्योर राशि वापस कर दी जाती है। रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) योजना के तहत आप पोस्ट ऑफिस की किसी भी शाखा में आरडी खाता खुलवा सकते हैं। 

पैसा निवेश करने के लिए पोस्ट ऑफिस लोकप्रिय विकल्प

पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में अन्य बैंकों की तुलना में खाता खुलवाना, पैसा निवेश करना, निवेश का पैसा निकालना काफी आसान होता है। साथ ही पोस्ट ऑफिस में जमा रकम पर ब्याज भी ज्यादा मिलता है। खास बात यह है कि पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है तमाम बचत योजनाओं में निवेश करना सुरक्षित और जोखिम मुक्त माना जाता है। इस स्कीम में निवेश पर आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है और किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं रहता है। इसके अलावा, आरडी (रेकरिंग डिपॉजिट) स्कीम में पैसा निवेश करने पर आपको अच्छी ब्याज दरों के साथ लाखों रुपए का रिटर्न मिलता है। इन्हीं कारणों से पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में निवेश करना मध्यम आयवर्ग के वेतनभोगी लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प बन गया है। 

100 रुपए निवेश करके खोल सकते हैं आरडी खाता

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) योजना में आप न्यूनतम 100 रुपए निवेश करके आरडी खाता खुलवा सकते हैं। आरडी खाता 10 वर्ष से अधिक उम्र के किसी भी व्यक्ति या बच्चे द्वारा खुलवाया जा सकता है। आरडी खाते में आप इससे अधिक कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं, क्योंकि इस खाते में अधिकतम निवेश को कोई लिमिट नहीं है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपने जितने रुपए निवेश से खाता खुलवाया है उतनी ही राशि मैच्योर अवधि तक प्रत्येक माह जमा करवानी होगी। साथ ही आप, जो राशि निवेश कर रहे हैं वह 10 रुपए के गुणांक में होनी चाहिए। 

मैच्योर होने पर 16 लाख रुपए का रिर्टन

अगर आप पांच-दस साल बाद किसी प्रकार का कोई बड़ा काम करना चाहते हैं और उसके लिए एक निश्चित राशि की व्यवस्था करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम आपके लिए सही विकल्प साबित हो सकती है। इस स्कीम में आप प्रत्येक महीने कुछ निश्चित राशि निवेश कर 10 साल के बाद एक बड़ी राशि का बंदोबस्त कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की इस नई आरडी योजना पर पोस्ट ऑफिस इस समय  5.8 प्रतिवर्ष की ब्याज दर अकाउंट होल्डर को प्रदान कर रहा है। खास बात यह है कि सरकार पोस्ट ऑफिस की सभी बचत योजनाओं पर हर तिमाही के बाद नई ब्याज दरों लागू करती है। रेकरिंग डिपॉजिट (आरडी) स्कीम में निवेश राशि पर ब्याज की गणना हर महीने के अंत में मौजूद बैलेंस पर होती है। आगे फिर चक्रवृद्धि ब्याज की दर से, आपका पैसा मैच्योर होता रहता है। ऐसे में आप अगर इस आरडी स्कीम में हर महीने 10,000 रुपए यानी रोजाना 333 रुपए जमा करके 10 साल बाद ब्याज सहित 16 लाख रुपए का रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में पूरे 10 साल तक प्रत्येक माह 10 हजार निवेश करते हैं, तो 10 साल में आपके द्वारा कुल 12 लाख रुपए निवेश हो जाएगा। इस निवेश पर लगभग 4.26 लाख रुपए का ब्याज पोस्ट ऑफिस तय ब्याज दर से प्रदान करेगा। इसी प्रकार, आपके द्वारा निवेश की गई राशि मैच्योर होने कुल 16.26 लाख रुपए पोस्ट ऑफिस रिटर्न करेगा।  इसके अलावा, आप आरडी स्कीम में एक साल पश्चात आवश्यकता पड़ने पर 50 से 60 प्रतिशत तक रकम निकाल भी सकते हैं।

तीन लोग मिलकर खुलवा सकते हैं संयुक्त खाता

पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम पैसा निवेश करने की सबसे पॉपुलर और जोखिम फ्री योजना है। इसमें पैसा डूबने का किसी प्रकार का कोई खतरा नहीं होता है। इस सेविंग स्कीम में आप अपने बच्चे के नाम से भी अकाउंट खुलवा सकते हैं। बच्चे के नाम खोले गए आरडी अकाउंट का संचालन बच्चे के व्यस्क होने तक अभिभावक द्वारा किया जा सकता है। इस आरडी स्कीम में खाता खाने की आयु सीमा 18 वर्ष या उससे अधिक रखी गई है। पोस्ट ऑफिस की रेकरिंग डिपॉजिट स्कीम में  कोई भी व्यस्क भारतीय नागरिक अपना अकाउंट खुलवा सकता है। आरडी स्कीम में एक व्यक्ति अपने नाम से कई आरडी खाता खुलवा कर निवेश कर सकता है। साथ ही दो या तीन व्यक्ति मिलकर भी आरडी स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में संयुक्त खाता भी खुलवा सकते हैं। यह खाते दो प्रकार के होते हैं। पहला Joint A टाइप अकाउंट- इस खाते में मैच्योरिटी अवधि के बाद मैच्योर राशि का भुगतान सभी साझेदारों के नाम संयुक्त रूप से कर दिया जाता है। वहीं, Joint B टाइप अकाउंट खाते में मैच्योरिटी अवधि के बाद पैसों का भुगतान किसी भी साझेदार के नाम कर दिया जाता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors