ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 : छोटी सी चूक और आप 14वीं किस्त से हो सकते हैं वंचित

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 : छोटी सी चूक और आप 14वीं किस्त से हो सकते हैं वंचित
पोस्ट -12 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान योजना 2023 : जल्दी निपटा लें ये अधूरे काम, नहीं तो योजना से हो जाएंगे बाहर

PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2023 : देश में आर्थिक रूप से कमजोर, गरीब तबके के किसानों को आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने एवं उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 संचालित कर रही है। इस योजना से जुड़े करोड़ों लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में सालाना 6 हजार रुपए की आर्थिक मदद डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) यानि डीबीटी के जरिए सरकार भेजती है। इस केंद्रीय योजना के तहत करोड़ों लाभार्थियों को अब तक 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। वहीं, अब पीएम किसान सम्मान निधि  योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) से जुड़े लाभार्थियों को अगली किस्त का बेसब्री से इंतजार है। लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि की 14वीं किस्त कब आएगी। यह जानने के लिए अपना पीएम किसान स्टेटस चेक करते नजर आ रहे हैं। इस दौरान पीएम किसान योजना से जुड़े लाभार्थियों को अपने-अपने खाते में मौजूदा कमियों को पूरा करने के विषय में सरकार की ओर से कुछ विशेष सूचना जारी की गई है। लाभार्थियों की एक छोटी सी चूक या भूल उन्हें पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट से बाहर का रास्ता दिखा सकती है। आईये, इस विषय के बारे में विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 में ई-केवाईसी कराना अनिवार्य

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2023 (PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2023) के तहत अब तक किसानों को 13किस्तें मिल चुकी है, जबकि 14वीं किस्त का उन्हें उत्सुकता से इंतजार है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) का लाभ उठाने के लिए, ई-केवाईसी (E-.KYC) कराना अनिवार्य है। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप अगली किस्त यानी 14वीं किस्त के रूप में 2000 रुपए की राशि पाने से वंचित रह सकते हैं। हालांकि, अभी भी आपके पास इसके लिए मौका है। आप प्रधानमंत्री किसान पोर्टल (PM Kisan Portal ) पर जाकर ई-केवाईसी करा सकते हैं। वहीं, आप सीएससी सेंटर पर भी जाकर ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 

पीएम किसान ई-केवाईसी ऐसे कराएं

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आधार ई-केवाईसी ऑनलाइन कराने के लिए आप सीएससी सेंटर से भी संपर्क कर सकते हैं। 
  • पीएम किसान ई-केवाईसी मोबाइल से करने के लिए आप सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। 
  • योजना के होम पेज पर आपको ईकेवाईसी के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा भरना होगा।
  • इसके बाद आपको सर्च के ऑप्शन पर क्लिक कर सर्च करना है।
  • आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर वन टाईम पासवर्ड यानी ओटीपी आएगा। 
  • आपको गेट ओटीपी पर क्लिक करना है। अब ओटीपी दर्ज करने के बाद सबमिट पर क्लिक करे। इसके बाद आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा।

फेस ऑथेंटिफिकेशन (Face Authentication) फीचर से करें ई-केवाईसी 

दरअसल, पीएम किसान निधि योजना में ई-केवाईसी प्रोसेस को पहले से और अधिक आसान बनाने के लिए हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम-किसान ऐप में फेस ऑथेंटिफिकेशन (Face Authentication) का फीचर जोड़ा है। इस फीचर की मदद से आप सिर्फ चेहरा दिखाकर ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस फीचर में किसानों को वन- टाइम पासवर्ड या फिंगरप्रिंट जैसे किसी भी प्रोसेस की आवश्यकता नहीं होती है। नया फीचर फेस ऑथेंटिकेशन मोबाइल ऐप के जरिए ई-केवाईसी करने की सुविधा प्रदान करता है। इसमें आपको ई-केवाईसी करने के लिए पहले लॉगिन कर बेनिफिशियरी टाइप कर आधार नंबर लिखना है। इसके बाद आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को ऐप में दर्ज करना है। इसके बाद एक MPIN सेट करें और सबमिट कर लॉगिन कर दें। लॉगिन करने के बाद आपके पास डैशबोर्ड और लॉगआउट जैसे दो ऑप्शन ओपन होंगे। इसमें डैशबोर्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपकी सारी डिटेल्स प्रदर्शित हो जाएंगी। इसके बाद यहां पर फेस ऑथेंटिफिकेशन (Face Authentication)  फीचर ओपन हो जाएगा, इसमें आप ई-केवाइसी के ऑप्शन को सेलेक्ट करके फेस स्कैन कर कुछ ही मिनट में ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

पीएम किसान योजना के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट 

पीएम किसान योजना 2023 का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के पास आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, जमीन के दस्तावेज, निवास प्रमाण पत्र का होना अनिवार्य है। इसके साथ अपनी जमीन का सत्यापन करवाना भी जरूरी है। इनमें से किसी भी दस्तावेज के ना होने पर लाभार्थी पीएम किसान योजना के लाभ से वंचित रह सकता है। इसके अलावा, आवेदन के वक्त किसी भी जानकारी को भरने में छोटी सी भूल भी आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त से वंचित रख सकती है।

कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त 

देशभर के अधिकतर राज्यों में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े कई लाभार्थियों ने ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन प्रोसेस पूरा नहीं किया है। इसको लेकर सभी राज्यों में ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन प्रोसेस किया जा रहा है। इस दौरान बड़ी संख्या लोग अवैध तरीके से पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) का लाभ लेते हुए पाए गए हैं, जिन्हें अब पीएम किसान लाभार्थी सूची से बाहर किया जा रहा है। इस प्रोसेस में अभी वक्त लग रहा है, जिसके चलते 14वीं किस्त के जारी होने में देरी हो रही है। ऐसे में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त कब आएगी इसको लेकर लाभार्थियों में चर्चा बनी हुई है। वहीं, 14वीं किस्त को लेकर अभी केंद्र सरकार द्वारा कोई भी अधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई और न ही कोई आधिकारिक डेट घोषित की गई है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर