ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान सम्मान निधि रजिस्ट्रेशन: जानें, कब आएगी योजना की 15वीं किस्त

पीएम किसान सम्मान निधि रजिस्ट्रेशन: जानें, कब आएगी योजना की 15वीं किस्त
पोस्ट -31 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त का इन किसानों को मिलेगा लाभ

बीते महीने में राजस्थान के सीकर जिले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 8.5 करोड़ लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त जारी की गई थी। सरकार ने अब पीएम किसान की 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी है। ऐसे में नए लाभार्थी पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। 

New Holland Tractor

पीएम किसान सम्मान निधि 15वीं किस्त के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, घट सकती है संख्या

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 15th installment : पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत हाल ही में देश के 8.5 करोड़ लाभार्थियों के बैंक खाते में पीएम मोदी द्वारा पीएम किसान निधि की 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर किया गया। सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के माने तो राजस्थान के सीकर जिले में 27 जुलाई 2023 को हुए एक किसान सम्मेलन कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने पीएम किसान (PM Kisan) की 14वीं किस्त जारी की थी। जिसमें किसानों के खाते में करीब 17 हजार करोड़ रुपए डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से ट्रांसफर किए गए। वहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) की अगली किस्त यानी 15वीं किस्त के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है। बताया जा रहा है पीएम किसान की 15वीं किस्त (15th installment) नंवबर के अंत में या फिर दिसंबर महीने के शुरूआती हफ्ते में लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर की जा सकती है। ऐसे में अगर आप योजना में नए लाभार्थी बनना चाहते हैं, तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, पहले से जुड़े लाभार्थी अपने पीएम खाते को अपडेट भी करा सकते हैं। माना जा रहा है पीएम किसान की 15वीं किस्त के दौरान लाभार्थियों की संख्या में कमी हो सकती है। आईए इस पोस्ट की मदद से इस पूरी खबर के बारे जानें। 

नया ट्रैक्टर की कीमत की जानकरी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें - Tractor

पहली बार पीएम किसान किस्त का लाभ लेने के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन 

बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देशभर के आर्थिक रूप से कमजोर किसानों को खेती व संबंधित जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रति वर्ष 6 हजार रूपए की वित्तीय सहायता केंद्र सरकार की ओर से दी जाती है। यह वित्तीय मदद 2-2 हजार रुपए की तीन समान किस्तों में उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। इससे जुड़े लाभार्थियों को किस्त का लाभ समान रूप से दिया जाता है। अब तक इस योजना के तहत लाभाथियों को 14 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। वहीं, सरकार ने योजना की अगली किस्त यानी 15वीं किस्त के लिए भी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरूआत कर दी है। अगर आप पहली बार पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं, तो आप नजदीकी सीएससी सेंटर की मदद से योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं। पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन करते वक्त ये अतिरिक्त सावधानी बरतें जैसे आवेदन फॉर्म में भरे गए नाम की गलती, जेंडर की गलती, आधार नंबर गलत, खाता नंबर गलत या पता आदि गलत न हो। अगर ऐसा कुछ होता है, तो भी आप किस्त से वंचित रह सकते हैं। 

पीएम किसान योजना में अभी भी करा सकते हैं ई-केवाईसी  

विशेषज्ञों द्वारा माना जा रहा है कि नंवबर के आखिरी या दिसंबर के शुरूआती सप्ताह में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अगली यानी 15वीं का पैसा किसानों के खाते में ट्रांसफर किया जा सकता है। ऐसे में अगर आप पीएम किसान की 15वीं किस्त का लाभ पाना चाहते हैं, तो आपके पीएम किसान की ई-केवाईसी प्रक्रिया कंप्लीट होनी जरूरी। अगर आपने अभी तक ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करवाई है, तो अभी अपने नजदीकी सीएससी सेंटर या ई-मित्र केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं। इसके अलावा आप पीएम किसान पोर्टल पर फेस ऑथेंटिफिकेशन फीचर या आधार कार्ड से स्वयं ई-केवाईसी प्रक्रिया संपन्न कर सकते हैं। अगर आपने समय रहते ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं कराई तो आपकी पीएम किसान निधि की 15वीं किस्त अटक सकती है।

खेती के लिए सबसे पावरफुल ट्रैक्टर की जानकारी के लिए  - Mahindra Tractor पर क्लिक करें

किसी भी तरह की समस्या के लिए यहां करें संपर्क 

माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 15वीं किस्त के दौरान योजना से जुड़े लाभार्थियों की संख्या में कमी आ सकती है। क्योंकि बड़ी संख्या में अपात्र लोग इस योजना में अवैध तरीके से किस्त का लाभ लेते हुए पाए जा रहे हैं, जिन्हें अब पीएम किसान सम्मान निधि की लाभार्थी सूची से छंटनी कर बाहर निकाला जा रहा है। जिसके लिए देश के लगभग सभी राज्यों में ई-केवाईसी और भूलेखों वेरिफिकेशन विभिन्न विभागों द्वारा किया जा रहा है। वहीं, भूलेखों और ई-केवाईसी प्रोसेस के दौरान बड़ी संख्या में अपात्र लाभार्थी को हर किस्त से पहले बाहर किया जा रहा है। इसके अलावा, बड़ी संख्या में लोग समय रहते ई-केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं करा पाते हैं, जिसके चलते भी किस्त से पहले बड़ी संख्या में लोग किस्त का लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में विशेषज्ञों द्वारा अनुमान लगाया जा रहा है कि 15वीं किस्त के दौरान भी ई-केवाईसी और भूलेख सत्यापन प्रक्रिया समय से नहीं कराने से भी लोग लाभार्थी लिस्ट से बाहर हाे सकते हैं, जिसके कारण लाभाथियों की संख्या में कमी आ सकती है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी होने में अभी बहुत समय बाकी है। हालांकि, इससे पहले पीएम किसान निधि के लाभार्थी अपने खाते को अपडेट कर गलतियों को सुधार लें। वहीं, भरे गए आवेदन फार्म में नाम, पते, जेंडर, आधार नंबर, एकाउंट नंबर आदि में कोई गलती से संबंधित किसी भी तरह की समस्या के लिए किसान ईमेल आईडी pmkisanict@gov-in पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं।
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर