सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि व्यापार समाचार कृषि मशीनरी समाचार ट्रैक्टर समाचार मौसम समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना : बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख रुपए का लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना : बिना गारंटी के मिलेगा 1.60 लाख रुपए का लोन
पोस्ट - May 11, 2022 शेयर पोस्ट

हरियाणा सरकार ने पशुपालक किसानों को दिया तोहफा, 15 अगस्त तक उठा सकते हैं योजना का लाभ

देश के किसानों की आय दोगुनी करने और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करने के उद्देश्य से केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की कल्याणाकारी योजनाएं संचालित की जाती है। इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा किसानों को मिल सके इसके लिए सरकार समय समय पर हर संभव प्रयास करती हैं। किसानों की आर्थिक मदद के लिए हरियाणा सरकार ने केन्द्र सरकार की मदद से पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में बड़ा अपडेट किया है। जिन किसानों के पास पशु है वे किसान पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से दोगुना फायदा उठा सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा स्वतंत्रता दिवस तक एक लाख किसानों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ दिया जाएगा। हरियाणा में लगभग 16 लाख परिवारों में 36 लाख मवेशी और दुधारू पशु हैं। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में अब तक लगभग डेढ़ लाख पशुपालकों ने आवेदन किया है। हरियाणा सरकार किसान परिवारों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत आर्थिक मदद कर रही है। सरकार द्वारा किसानों का व्यवसाय बढ़ाने के लिए पशुधन किसानों को सस्ता कर्ज देने की योजना बनाई गई है। राज्य के जिन किसानों के पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड हैं वह इस योजना के तहत पशुपालन रोजगार के लिए सरकार से अच्छा खासा लोन प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपके  पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड नहीं हैं और आप भी पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत इस कार्ड को बनवाना चाहते हैं। लेकिन आपके पास पर्याप्त जानकारी नहीं हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं हैं। ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना से संबंधित जानकारी दी जा रही है। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

हरियाणा सरकार ने पशुपालक किसानों को ऋण प्रदान करने के लिए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की । इस योजना के अंतर्गत सभी पशुपालक किसानो को 4 प्रतिशत की रियायती ब्याज दरों पर ऋण दिया जाता हैं, जो एक वर्ष की अवधि में लौटना होगा। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत दिया गया ऋण पशुपालन को बढ़ावा देगा क्योकि किसानो को मछली पालन, मुर्गी पालन, भेड़, बकरी, गाय, घोड़ा, ऊंट, भैंस पालन के लिए कम ब्याज दरों पर ऋण मिल सकेगा। इस योजना में किसानों को क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर 1.6 लाख रूपए तक का बिना गारंटी के लोन पशुपालन कार्य के लिए दिया जाता हैं। किसानो को 1.6 लाख पर 7 प्रतिशत ब्याज दर पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत ब्याज अनुदान दिया जाएगा। इसमें केंद्रीय सरकार 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान और हरियाणा राज्य सरकार बाकी 4 प्रतिशत पर अनुदान लाभ प्रदान करेगा। इस तरीके से हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना के तहत लिया गया ब्याज बिना किसी ब्याज के होगा। हरियाणा के सभी पशुपालक पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ उठा सकते है। 

पशुधन मालिक 3 लाख रूपए तक की ऋण राशि के लिए पात्र 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत पशुपालक किसानों को पशुपालन के लिए लोन मुहैया कराया जाता हैं। इस योजना में किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाकर पशुपालन पर आप सरकार से 3 लाख रूपए तक का सस्ती दरों पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। यदि कोई पशु पालक किसान  3 लाख से अधिक की ऋण राशि लेता है तो उसे 12 प्रतिशत की ब्याज दर से इस ऋण राशि का भुगतान करना होगा। इसके अलावा पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आप 1.60 लाख रूपए तक का लोन बिना गारंटी के उठा सकते हैं। प्रति पशु कीमत की बात करें तो एक भैंस पर लोन लेने पर आपको 60,249 रुपये तक का लोन मिलता है। इसी तरह यदि आप एक गाय पर लोन लेते हैं, तो आपको 40,783 रूपए तक का लोन मिलता है। अंडा देने वाली मुर्गी के लिए 720 रुपये और प्रति भेड़ या बकरी के लिए 4063 रुपये देने का प्रावधान है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना केन्द्र सरकार की सबसे नवीन और आशाजनक योजनाओं में से एक है, जो पशुधन विकास और किसानों पर केन्द्रित हैं।

एक  लाख आवेदकों को मिलेगा कार्ड का लाभ

हरियाणा सरकार पशुपालक किसान परिवारों को इस योजना के तहत हर संभव मदद कर रही हैं। हरियाणा सरकार ने इस योजना के तहत लगभग 6 लाख पशुपालकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा था। इस योजना में अब तक लगभग डेढ़ लाख पशुपालकों ने आवेदन किया हैं। इस योजना को हरियाणा सरकार ने पशुपालक किसानों को ऋण प्रदान करने के लिए शुरू किया हैं। इस योजना से ऋण राशि का लाभ लेने के लिए पशुधन मालिकों के पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। हरियाणा इस योजना को लागू करने वाला भारत का पहला राज्य है। इस योजना के तहत शुरूआत में हरियाणा के भिवानी में 101 पशुपालक किसान परिवार के बीच पशु किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किया गया था। इस योजना के अतंर्गत अब तक राज्य के 1 लाख 50 हजार पशुपालकों के फॉर्म भरवाए जा चुके हैं। सरकार का लक्ष्य है कि अब 15 अगस्त 2022 तक 1 लाख आवेदकों को इस कार्ड का लाभ दिया जाएगा।    

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

इस योजना में पशुपालक किसानों को सरकार की ओर से 1.60 लाख रूपये का पशु लोन बिना किसी गारंटी के दिया जाता है।

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना में हरियाणा सरकार अपने राज्य के पशुपालकों को 4 फीसदी ब्याज पर छूट दे रही है। और इस छूट का लाभ केवल हरियाणा के किसानों को ही मिलेगा।

  • इस योजना में जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जायेगा वह किसान इस क्रेडिट कार्ड का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड की तरह कर सकते है।

  • इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत पशुपालकों को प्रति भैंस 60,249 रूपये और प्रति गाय 40,783 रूपये का लोन प्रदान किया जायेगा।

  • इस योजना में ब्याज की राशि का भुगतान एक साल के अंतराल में होना जरूरी है तभी उसको अगली राशि प्रदान की जाएगी।

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता

  • पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए केवल हरियाणा का स्थायी निवासी ही आवेदन कर सकता है।

  • आवेदक के पास पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना चाहिए।

  • आवेदक को उन पशुओं पर ही लोन मिलेगा जिन पशुओं का बीमा है।

  • लोन लेने के लिए आवेदक का सिविल ठीक होना चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज : पशु किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्न है।

  • आवेदक का आधार कार्ड

  • मूल निवास प्रमाण पत्र

  • पशुओं का बीमा प्रमाण पत्र

  • आवेदक का पेन कार्ड

  • पहचान पत्र

  • मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो

  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करे?

हरियाणा राज्य के इच्छुक पशुपालक किसान इस योजना के अंतर्गत पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहते है, तो उन्हें अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर आवेदन करना होगा। इस योजना में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को लेकर बैंक में जाना होगा। इसके बाद आपको वहां जाकर आवेदन फॉर्म लेना होगा। फिर आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को सही व सावधानीपूर्वक भरना होगा। आवेदन फॉर्म भरने के बाद आपको अपने दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि की फोटो कॉपी को आवेदन फॉर्म के साथ लगाना हैं और बैंक अधिकारी के पास सत्यापन के लिए जमा करना होगा। सत्यापन के बाद एक महीने के अंदर आपको पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनाकर दे दिया जायेगा।

ऑनलाईन आवेदन के लिए

  • किसान क्रेडिट कार्ड के लिए किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक की वेबसाइट पर जाएं।

  • वेबसाइट से किसान क्रेडिट कार्ड चुनें और ’अप्लाई’ पर क्लिक करें।

  • अगले पेज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन पत्र भरें।

  • आपको एक आवेदन रेफरेंस प्राप्त होगा।

  • आवेदन होने पर बैंक 3-4 दिनों के भीतर आपसे संपर्क करेगा।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह पॉवरट्रैक ट्रैक्टर व फार्मट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3st5ozQ

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors