सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ, एक सेल्फी से जीते 11 हजार रुपए, जल्दी से करवाएं रजिस्ट्रेशन

मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ, एक सेल्फी से जीते 11 हजार रुपए, जल्दी से करवाएं रजिस्ट्रेशन
पोस्ट - November 11, 2022 शेयर पोस्ट

मेरी पॉलिसी मेरे हाथ फोटोग्राफी प्रतियोगिता के तहत किसानों को पुरस्कार

भारत सरकार देश में फसलों की गुणवत्ता में सुधार करने एवं उत्पादन क्षमता को बढ़ाने के लिए कई अहम प्रयास कर रही है। देश में कृषि क्षेत्र के निरंतर विकास के लिए किसानों का उच्च उत्पादकता, आय और फसल स्वास्थ्य के उचित प्रबंधन के लिए फसल सुरक्षा समाधान महत्वपूर्ण हैं। इसके लिए केंद्र सरकार साल 2016-17 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना लेकर आई थी। केन्द्र सरकार की इस योजना के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकारें अपने-अपने स्तर पर कई प्रकार के विशेष अभियान एवं स्कीम चला रही है। ताकि देशभर में अधिक से अधिक किसान जागरूक हो सके। इसी दिशा में केंद्र सरकार मेरी पॉलिसी मेरे हाथ फोटोग्राफी प्रतियोगिता लेकर आई है। इस प्रतियोगिता के तहत किसानों को सेल्फी लेकर https://www.mygov.in पर अपलोड करने पर 7 हजार एवं 11 हजार रुपए राशि तक का पुरस्कार दिया जा रहा है। यानि किसानों को सेल्फी से रुपए जीतने का मौका मिल रहा है। ट्रैक्टर गुरू के इस लेख में हम आपकों सरकार की इस पहल के बारे में जानकारी देने जा रहे। यदि आप भी इस प्रतियोगिता में भाग लेकर 11 हजार रुपए जीतना चाहते है, तो ट्रैक्टरगुरू के इस लेख को ध्यान से अन्त तक जरूर पढ़े।

New Holland Tractor

किसानों को जागरूक करने के लिए केन्द्र सरकार की अनोखी पहल

बता दें कि केंद्र सरकार देश के किसानों के लिए पीएम फसल बीमा योजना लेकर आयी। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को बीमा कवर दिया जाता है। केन्द्र की इस योजना से देशभर के अलग-अलग राज्यों से बड़ी संख्या में किसान जुड़े हुए हैं। किसानों की मदद करने एवं पीएम फसल बीमा योजना के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए सरकार समय-समय पर व्यापक प्रचार प्रसार भी करती हैं। जिससे किसानों को लाभ मिल सकें। किसानों को इस योजना को लेकर जागरूक करने के लिए केन्द्र सरकार की यह अनोखी पहल है।

इस प्रकार प्रतियोगिता में ले सकते है हिस्सा 

केंद्र सरकार की इस पहल से किसानों को पीएम फसल बीमा योजना से जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसके लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में “मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ” फसल बीमा पॉलिसी वितरण अभियान भी चलाए जा रहे है। “मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ” फोटोग्राफी प्रतियोगिता के तहत किसानों को पुरस्कार भी दिए जा रहे। इसमें किसानों को सेल्फी लेकर https://www.mygov.in पर अपलोड करने पर 11 हजार रुपए मिल रहे है, तो वहीं दूसरे स्थान पर रहने वाले किसानों को 7  हजार रुपए राशि का पुरस्कार मिलेगा। इसके लिए किसाना को 18 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। किसान पीएम फसल बीमा योजना के लाभार्थियों के साथ सीएससी केंद्रों, कृषि केंद्रों, कृषि कार्यालय और खेतों को बैकग्राउंड में रखकर सेल्फी खींच कर https://www.mygov.in पर जाकर अपलोड करना होगा। इसके अलावा इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता में आम नागरिक भी हिस्सा ले सकते है।   

सेल्फी अपलोड करने का ये है तरीका

पीएम फसल बीमा योजना से किसानों को जोड़ने के लिए किसान-कल्याण विभाग की तरफ से जागरूकता अभियान के तहत फोटोग्राफी प्रतियोगिता चलाया जा रहा है। साथ ही विभाग की योजना सोशल मीडिया पर किसानों की जानकारी और सफलता की कहानियों को प्रसारित की जाएगी। “मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ” फोटोग्राफी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए किसान को अपनी सेल्फी अपलोड करनी होगी। इसके लिए इच्छुुक किसान को https://www.mygov.in पर जाना होगा। यहां किसान को अपना नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद पॉलिसी-मेरे हाथ” फोटोग्राफी प्रतियोगिता पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद डू दिस टास्क के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएंगा। इस नये पेज पर अपनी सेल्फी अपलोड करनी होंगी।     

फोटोग्राफी प्रतियोगिता ये है दिशा/निर्देश

इस सेल्फी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए सरकार ने कुछ दिश/निर्देश जारी किए है, जो इस प्रकार है”-

  • इस फोटोग्राफी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए इच्छुक किसान को सबसे पहले https://www.mygov.in विजिट करना होगा।

  • यहां रजिस्ट्रेशन करके प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते है। 

  • प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कोई प्रवेश शुल्क नहीं रखी गई है।

  • प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपको अपने जिले/ब्लॉक/राज्य से पीएमएफबीवाई लाभार्थियों के साथ केवल एक सेल्फी लेकर अपलोड करनी होगी।

  • स्पष्ट रूप से दिखाई देने वाली एवं दूर से ली गई किसी भी प्रकार की सेल्फी स्वीकार नहीं होगी।

  • इस प्रतियोगिता में केवल रंगीन जियो-टैग की गई सेल्फी फोटो स्वीकार की जाएंगी। 

  • जियो-टैग की गई सेल्फी फोटो का अधिकतम आकार 10 एमबी (10MB) का होना चाहिए। 

  • रियल फोटो का आकार कम से कम 2 एमबी (2MB) का होना चाहिए।

  • प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश से शॉर्टलिस्ट किए गए विजेताओं को ईमेल, एसएमएस और कॉल के माध्यम से सूचित किया जाएगा कि वे अपनी मूल फोटो (तस्वीर) सबमिट करें। 

  • सबमिट किए गए फोटो केवल जेपीजी (JPG), पीएनजी (PNG), पीडीएफ (PDF) फाइल रूप में होनी चाहिए।

  • प्रस्तुत की गई प्रत्येक छवि मूल होनी चाहिए। तथा फोटोशॉप की गई या संपादित तस्वीरें/सेल्फी स्वीकार नहीं की होगी। 

  • सबमिट कि गई ये तस्वीरें पहले किसी भी प्रिंट और डिजिटल मीडिया में प्रकाशित नहीं होनी चाहिए। 

  • विजेताओं का चयन MyGov द्वारा सौंपे गए समिति पैनल द्वारा किया जाएगा और उनके निर्णय मान्य होगा।

  • विजेताओं के परिणाम डलळवअ ब्लॉग पोर्टल के माध्यम से घोषित किए जाएंगे। 

  • सबमिट कि गई ये तस्वीरें, प्रविष्टि में कोई उत्तेजक, आपत्तिजनक या अनुचित सामग्री नहीं होनी चाहिए।

  • PMFBY, MoA&FW  और MyGov  के पास शॉर्टलिस्ट की गई सेल्फी को अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित/उपयोग करने का अधिकार होगा। 

  • कंप्यूटर से मॉर्फड तस्वीरें स्वीकार नहीं होगी।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह मैसी फर्ग्यूसन ट्रैक्टर व पॉवरट्रैक ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors