ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

केसीसी योजना : 25 लाख से अधिक किसानों को मिलेगा सस्ता कृषि लोन

केसीसी योजना : 25 लाख से अधिक किसानों को मिलेगा सस्ता कृषि लोन
पोस्ट -29 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

झारखंड सरकार का फैसला वर्ष 2023 तक 25 लाख अधिक किसानों को मिलेगा केसीसी का लाभ 

झारखंड सरकार का फैसला वर्ष 2023 तक 25 लाख अधिक किसानों को मिलेगा  केसीसी का लाभ किसानों को खेती-किसानी में आर्थिक समस्या न हो, इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा कई प्रकार की वित्तीय सहायता योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्हीं में से एक किसान क्रेडिट कार्ड योजना भी एक है। इस योजना के अंतर्गत कई राज्य सरकारों ने कृषि में आर्थिक सहयोग प्रदान करने के लिए केसीसी योजना के कार्यान्वयन करने का ऐलान किया है। इसी कड़ी में झारखंड सरकार ने किसानों के हित में एक अहम घोषण की है। राज्य के किसानों, पशुपालकों और मछुआरों की आय डबल करने एवं उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार किसान क्रेडिट कार्ड योजना के कार्यान्वयन की मंजूरी दे दी है। सरकार इस योजना के तहत मार्च 2023 तक प्रदेश में कुल 25.50 लाख किसानों को कवर करने की तैयारी कर रही है। यानि प्रदेश में अब 25.50 लाख और किसानों को सस्ती ब्याज दरों पर कृषि लोन का लाभ मिल सकेगा। फिलहाल राज्य में 19.50 लाख किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड मंजूर किए जा चुके हैं।   

New Holland Tractor

900 करोड़ रुपए का लोन बांट गया 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने कहा है कि दिसंबर 2019 में झामुमो की सरकार सत्ता में आने के बाद से किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत 900 करोड़ रुपये से अधिक के कृषि ऋण स्वीकृत किए गए थे। और किसानों के बीज बांटे जा चुके हैं। बयान में कहा गया है कि मार्च 2023 तक 25.50 लाख किसानों को इस योजना से जोड़ा जाएगा। कृषि लोन वितरण कार्यक्रम के तहत इस प्रक्रिया को तेज करने पर विशेष जोर दिया जा रहा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राज्य में 15 सितंबर, 2022 तक, इस योजना में 19.18 लाख केसीसी धारक थे।   

महज 4 परसेंट ब्याज दर पड़ता है लोन

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए कृषि, मछली पालन और पशु पालन जैसे क्षेत्रों में किसानों की क्रेडिट जरूरतों के लिए लोन दिया जाता है। यह लोन किसानों को महज 4 परसेंट वार्षिक ब्याज दर से पड़ता है। वैसे तो यह लोन 9 प्रतिशत की दर से मिलता है। किन्तु सरकार इस लोन पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है, यहीं नहीं समय पर लोन को चुकाने पर 3 प्रतिशत अतिरिक्त और छूट मिल जाती है। इस प्रकार समय पर पैसा लौटाने वाले किसानों को यह लोन 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से पड़ता है। इन कार्ड के जरिए 3.20 लाख का कृषि लोन लिया जा सकता है। इसके लिए आपके पास केसीसी क्रेडिट कार्ड का होना अनिवार्य है। 

बेहद कम ब्याज दर पर इन बैंकों से प्राप्त कर सकते है केसीसी लोन

किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसान, पशुपालक और मछुआरें बेहद कम ब्याज दर पर अधिकतम तीन लाख रुपये तक का लोन आसानी से उठा सकते है। केसीसी के माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, नेशनल पेमेंट्स कॉपरपोरेशन ऑफ इंडिया और भी कई अन्य बैंक से बेहद कम ब्याज दर पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।  

किसान क्रेडिट कार्ड से लाभ/विशेषताएं 

  • केसीसी के तहत किसान अधिकतम तीन लाख रूपये तक का लोन प्राप्त किया जा सकता है। 

  • केसीसी के तहत 4 फीसदी की ब्याज दर से लोन प्राप्त कर सकते है। 

  • समय से पहले लोन चुकाने पर 3 परसेंट ब्याज दर छूट मिलती हैं। 

  • केंद्र सरकार द्वारा ब्याज पर 2 प्रतिशत की सब्सिडी दी जाती है।

  • केसीसी के तहत लोन लोने पर फसल बीमा की कवरेज मिलती हैं।

  • केसीसी के तहत 1.60 लाख रूपयं तक के कर्ज के लिए किसी भी तरह कोई गारंटी नहीं देनी पड़ती है। 

  • समय से पहले लोन को चुकता करने पर किसान को इस कार्ड के माध्यम से बिना ब्याज के लोन मिल जाता है। 

  • इसमें 3 लाख रुपए तक के अल्पावधि फसल ऋण पर राज्य शासन ब्याज अनुदान उपलब्ध कराता है।

किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लोन कि प्रक्रिया

केसीसी के तहत किसान को कृषि कार्य के लिए लोन लेने हेतु जमीन का नक्शा, नकल, गिरदावरी आदी दस्तावेज पर अपने पटवारी के दस्तखत लेने होंगे। इसके बाद इन सभी दस्तावेज को आवेदन फार्म के साथ आपकों अपने बैंक में ले जाकर आपको अपने पैनल लॉयर के पास रिपोर्ट बनवानी है। रिपोर्ट के साथ इन सभी दस्तावेज को बैंक में जमा करने के बाद आपको लोन मिल सकता है।

इन कृषि कार्ये हेतु दिया जाता है लोन

किसान क्रेडिट कार्ड में माध्यम से फसल के लिए कर्ज फार्म ऑपरेटिंग लोन, हॉर्टिकल्चर लोन, फार्म स्टोरेज, फार्म ओनरशिप लोन, एग्री बिजनेस लोन, डेयरी प्लस लोन ब्रॉइलर प्लस स्कीम, फेसिललिटीस और वेयरहाउसिंग लोन, माइनर इरिगेशन स्कीम और लैंड पर्चेज स्कीम आदि कृषि से संबंधित कार्यों के लिए लोन बेहद आसान ब्याज दर पर मिलते है। 

केसीसी लोन के लिए इन कागजातों की पडे़गी जरूरत

केसीसी के लिए पूरी जानकारी के साथ भरा हुआ आवेदन फार्म, पहचान पत्र-जैसे वोटर आईडी, आधार और पैन कार्ड, एक एफीडेविड की भी जरूरत पडे़गी, जो साबित करेगा कि आपने किसी और बैंक से कर्ज नहीं ले रखा है। इसके अलावा आवेदनकर्ता एक पासपोर्ट साइज फोटो की भी जरूरत पड़ती है। अगर आप इस बारे में नहीं बताते हैं तो आपको केसीसी जारी नहीं किया जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना चाहते है, तो वह ऑफलाइन या ऑनलाइन इन दोनों ही तरीके से आवेदन कर सकते हैं। जिन किसान को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलता है, फिलहाल वही किसान क्रेडिट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन हेतु आप किसी भी सरकारी बैंक में अप्लाई कर सकते हैं। 

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह आयशर ट्रैक्टर  व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर