ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार से किसानों को 5 लाख का बीमा की राशि, जानें कैसे मिलेगा योजना का लाभ

सरकार से किसानों को 5 लाख का बीमा की राशि, जानें कैसे मिलेगा योजना का लाभ
पोस्ट -15 मई 2023 शेयर पोस्ट

सरकार द्वारा  मजदूरों को भी दिया जायेगा बीमा कवर का लाभ, योजना की पूरी जानकारी यहां 

तेलंगाना राज्य सरकार जनता की भलाई के लिए लगातार प्रभावी कदम उठा रही है। इसी बीच राज्य सरकार ने अब मजदूर वर्ग के लिए भी रायथू बीमा की तर्ज पर मजदूर बीमा योजना शुरू करने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत अब किसानों के साथ-साथ पत्थर खदान में काम करने वाले मजदूरों को भी बीमा का लाभ दिया जाएगा। बता दें कि तेलंगाना सरकार वर्तमान में किसानों के लिए कई अलग-अलग योजनाएं अपने स्तर पर चला रही है, जिसके तहत फसल खराब होने पर किसानों को बीमा कवर देती है। इसके अलावा, कई योजनाओं के तहत सरकार किसानों की आर्थिक मदद भी कर रही है। लेकिन अब तेलंगाना सरकार खदान मजदूरों के लिए भी बीमा योजना शुरू करने जा रही है, जिसमें केवल खदान मजदूरों को ही लाभ दिया जाएगा। आईये, ट्रैक्टर गुरू के इस लेख के माध्यम से इस नई योजना के बारे में जानते हैं।

New Holland Tractor

खदान मजदूरों को 5 लाख रुपए का बीमा कवर

तेलंगाना सरकार किसानों के साथ मजदूर परिवारों को विपत्ति के समय तत्काल आर्थिक मदद देने के लिए रायथू बीमा की तर्ज पर एक विशेष बीमा योजना  शुरू करने करने जा रही है। इस योजना के तहत तेलंगाना सरकार खदान में काम करने वाले मजदूरों को योजना से जोड़ेगी, जिसमें खदान में काम करते समय यदि किसी मजदूर की दुर्घटना के कारण मौत हो जाती है तो उसके परिवार को बीमा का लाभ दिया जाएगा। दुर्घटना में मरने वाले मजदूर के परिजनों को सरकार 5 लाख रुपए तक की राशि का बीमा कवर प्रदान करेगी। 

जानिए क्या है सरकार का आदेश

तेलंगाना सरकार खदान श्रमिकों के लिए इस योजना की लागू करने जा रही है। इस योजना का उद्देश्य गरीब खदान श्रमिक परिवारों को ऐसे बीमा सहायता देना है, जिसे वे किसी विशेष विपत्ति के समय में भी प्राप्त कर सकें। सरकार ने इस विशेष योजना की घोषणा के तुरंत बाद मुख्य सचिव को यह आदेश दिया है कि योजना को लागू करने के सभी कार्य जल्द किया जाए। इसके लिए सरकार ने बीते दिन तेलंगाना सचिवालय में एक बैठक भी आयोजित की जिसमें राज्य के आबकारी मंत्री वी. श्रीनिवास और वित्त मंत्री हरीश राव ने मुख्यमंत्री केसीआर को योजना से संबंध में निर्देश दिए। 

श्रमिक परिवार को एक सप्ताह में दी जाएगी बीमा राशि

रिपोर्ट के मुताबिक, मुख्यमंत्री केसीआर ने राज्य के आबकारी मंत्री वी श्रीनिवास गौड़ और वित्त मंत्री हरीश राव को संबंधित प्रक्रियाएं तैयार करने का आदेश दिया है। इसको लेकर सरकार अब तेजी दिखा रही है। बताया जा रहा है कि पीड़ित परिवारों को एक सप्ताह के अंदर ही बीमा की राशि सीधे उनके बैंक खाते में दी जाएगी।  तेलंगाना सरकार ने कहना है कि अब दुर्घटनावश खदान में फिसलने के कारण मारे गए श्रमिकों के परिवारों की जिम्मेदारी सरकार की है। दुर्भाग्यपूर्ण ऐसी परिस्थितियों में मारे गए श्रमिकों के परिवारों का समर्थन अब सरकार करेगी। बीमा के पैसे के लिए पीड़ित परिवारों को परेशान नहीं होना पड़ेगा और उन्हें यह बीमा कवर राशि सप्ताह भर के अंदर ही प्रदान कर दी जाएगी।

समीक्षा बैठक में उपस्थित रहे आबकारी मंत्री और वित्त मंत्री हरीश राव 

बता दें कि तेलंगाना सचिवालय में सीएम केसीआर ने सरकार के मंत्रियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। इस बैठक में राज्य के आबकारी मंत्री वी. श्रीनिवास गौड़ और वित्त मंत्री हरीश राव उपस्थित थे। इस बैठक में सीएम केसीआर ने घोषणा करते हुए कहा कि जिस प्रकार रायथु बीमा के तहत किसी दुर्घटना के कारण किसान की मृत्यु होने पर सरकार उनके परिवार को पांच लाख रूपए की सहायता देती है, उसी प्रकार अब खदान मजदूरों को बीमा का लाभ दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि अनुग्रह राशि पहले से ही पीड़ितों को दी जा रही है, लेकिन पीड़ितों को राशि मिलने में देरी हो रही है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर