ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

इफको ड्रोन टेंडर: इफको किसानों के लिए खरीदेगा 2500 ड्रोन, 5 हजार ग्रामीणों को मिलेगी ट्रेनिंग

इफको ड्रोन टेंडर: इफको किसानों के लिए खरीदेगा 2500 ड्रोन, 5 हजार ग्रामीणों को मिलेगी ट्रेनिंग
पोस्ट -07 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

इफको ड्रोन टेंडर : इफको ने 2500 कृषि ड्रोन खरीदने का लिया फैसला, किसानों को होगा ये फायदा

Nano urea fertilizer : कृषि में नैनो यूरिया और डाई-अमोनियम फॉस्फेट (डीएपी) को बढ़ावा देने के लिए इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने 2500 कृषि ड्रोन और  ड्रोन को खेतों तक ले जाने के लिए 2500 इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी खरीदने का फैसला लिया है। वहीं, 5 हजार ग्रामीण उद्यमियों को खेतों में फर्टिलाइजर के छिड़काव की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। आइए, इससे किसानों को होने वाले फायदे के बारे में विस्तार से जानें।

New Holland Tractor

किसानों को नैनो यूरिया और डीएपी के छिड़काव में मिलेगा फायदा

स्मार्ट खेती में आधुनिक तकनीकों एवं कृषि उपकरणों को बढ़ावा देने के लिए देश की सरकार के साथ विभिन्न संस्थाएं भी कार्यरत हैं। ऐसे में देश की सहकारी संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) ने खेती में नैनो यूरिया और नैनो डीएपी फर्टिलाइजर के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए 2500 कृषि ड्रोन और इसे खेतों तक ले जाने के लिए 2500 इलेक्ट्रिक तिपहिया लोडर वाहन भी खरीदने का फैसला लिया है। ऐसे में अब किसान पारंपरिक बोरे वाली यूरिया और डीएपी उर्वरकों के स्थान पर नैनो यूर‍िया और डीएपी का अपने खेत में छिड़काव ड्रोन की मदद से आसानी से कर पाएंगे। इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) ने आंकड़े जारी करते हुए बताया है कि अब देशभर में 5 करोड़ से अधिक किसानों ने नैनो यूरिया का प्रयोग खेतों में करना शुरू कर दिया है। ऐसे में नैनो यूरिया और डीएपी के प्रयोग को बढ़ावा देने का केन्द्र सरकार का सपना साकार होने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। 

इफको ने शुरू किया राष्ट्रव्यापी अभियान 

देश की अग्रणी सहकारी संस्था इफको (IFFCO ) ने खेतों में नैनो फर्टिलाइजर्स (Nano Fertilises) उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के छिड़काव के लिए स्प्रे समाधान के लिए इफको 2500 ’’इफको कृषि ड्रोन’’ खरीदेगा और अभियान के तहत 5 हजार ग्रामीण उद्यमियों को इफको ड्रोन के जरिये नैनो फर्टिलाइजर्स (Nano Fertilises) का छिड़काव करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

इफको (IFFCO) इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर भी खरीदेगी 

सहकारी संस्था इफको (IFFCO) द्वारा ट्विटर पर एक ट्वीट गया है, जिसमें कहा गया है कि इफको ने कृषि ड्रोन खरीदने के लिए एक व्यापक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू किया है। इस अभियान के तहत  इफको एग्रीकल्चर ड्रोन के साथ-साथ किसानों  के खेतों तक ड्रोन को लाने-ले जाने के लिए 2,500 लोडर टाइप इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर (electric three wheelers) भी खरीदेगी। इफको ने कहा कि ये इलेक्ट्रिक थ्री व्हीलर पर्यावरण के अनुकूल हैं। इससे हाल ही में शुरू की गई “पीएम-प्रणाम” योजना (PM PRANAM Scheme) को भी सपोर्ट मिलेगा। बता दें इस योजना का लक्ष्य देशभर में केमिकल उवर्रकों के प्रयोग को कम कर उनके स्थान पर वैकल्पिक नैनो फर्टिलाइजर्स के इस्तेमाल को प्रोत्साहन देना है।

ड्रोन खरीद के लिए एग्रीमेंट्स पर हस्ताक्षर कर चुकी है इफको

इफको के प्रबंध निदेशक एवं सीईओ यूएस अवस्थी ने ट्वीट में कहा कि इफको पहले ही अपने उत्पादों- नैनो यूरिया और नैनो डीएपी फर्टिलाइजर के चरणबद्ध तरीके से छिड़काव के लिए ड्रोन (Drones) की खरीद के लिए एग्रीमेंट्स पर हस्ताक्षर कर चुकी है। इफको किसान ड्रोन क्रांतिकारी उत्पादों नैनो यूरिया और नैनो डीएपी के छिड़काव के लिए स्प्रे समाधान के रूप में काम करेगा। ग्रामीण अर्थव्यवस्था के विकास एवं कृषि और संबंधित क्षेत्र के समग्र विकास की दिशा में सहकारी समिति द्वारा उठाया गया एक बड़ा कदम है। इफको ने नैनो फर्टिलाइजर के छिड़काव में इस्तेमाल होने वाले स्टैटिक/पोर्टेबल स्प्रेयर, नियो स्पेयर, बंदूक वाले HTP पावर स्प्रेयर्स और ट्रैक्टर-माउंटेड बूम स्प्रेयर का भी ऑर्डर दिया है। 

खेतों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने के लिए एग्री-टेक्नोलॉजीज में किया निवेश 

सहकारी समिति इफको ने अपने बयान में कहा कि नैनो फर्टिलाइजर्स (Nano Fertilizer) को एग्री स्प्रेयर और ड्रोन का उपयोग करके अलग-अलग फसलों पर स्प्रे किया जाता है। इफको ने नैनो-टेक्नोलॉजी आधारित नैनो यूरिया (Nano Urea) और नैनो डी-अमोनियम फॉस्फेट (Nano DAP) फर्टिलाइजर्स, एग्री-ड्रोन को बढ़ावा देने, रूरल ई-कॉमर्स, किसानों और खेतों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाने एवं  इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) समेत अलग-अलग एग्री-टेक्नोलॉजीज में इनवेस्ट किया है।

एक दिन में 20 एकड़ क्षेत्र में होगा स्प्रे 

सहकारी समिति ने कहा है कि नैनो फर्टिलाइजर के छिड़काव के लिए संस्था द्वारा खरीदे जा रहे एग्री-ड्रोन की तकनीकी विशिष्टताएं उद्योग मानकों के अनुरूप है। अनुमान लगाया जा रहा है कि एक कृषि-ड्रोन बैकअप के साथ प्रति दिन 20 एकड़ क्षेत्र में  इफको नैनो फर्टिलाइजर का छिड़काव करने में सक्षम होगा। राष्ट्रव्यापी अभियान को मजबूत करने के लिए देश की प्रमुख एग्री ड्रोन विनिर्माताओं में दक्ष अनमैन्ड सिस्टम (Dhaksha Unmanned Systems), आयोटेकवर्ल्ड एविएशन (ITechWorld Avigation), पारस एयरोस्पेस और जनरल एयरोनॉटिक्स ( Paras Aerospace and General Aeronautics ) आदि शामिल हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर