ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सरकार खेतों में लगाएगी मुफ्त वाटर रिचार्ज बोरवेल, यहां करें आवदेन

सरकार खेतों में लगाएगी मुफ्त वाटर रिचार्ज बोरवेल, यहां करें आवदेन
पोस्ट -03 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

वाटर रिचार्ज बोरवेल योजना : किसानों को मुफ्त वाटर रिचार्ज बोरेवल की सुविधा दे रही सरकार 

हरियाणा सरकार बारिश के पानी का संग्रहण कर भूमिगत जल स्त्रोतों को पुनः रिचार्ज करने के लिए राज्य में किसानों को मुफ्त में वाटर रिचार्ज बोरवेल दे रही है। इसके लिए किसान सिंचाई विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा में गिरते भूमिगत जल स्तर की समस्या और जलभराव से फसल को होने वाले नुकसान से किसानों को बचाने के लिए हरियाणा सरकार वाटर रिचार्ज बोरेवल योजना का संचालन कर रही है। इस योजना के तहत बरसात के पानी को इकट्ठा कर उसे पुनः जमीन में भेजने के लिए राज्य सरकार किसानों के खेतों में खुद के पैसों से रिचार्ज बोरेवल करवा रही है। सरकार का कहना है कि इससे भूमिगत जल स्त्रोतों का पुनः संचयन किया जा सकेगा और किसानों को उनकी फसल की सिंचाई के लिए पर्याप्त जल भी मिल सकेगा। ऐसे में किसान इस योजना में ऑनलाइन आवेदन का अपने खेतों में मुफ्त बोर लगवा सकते हैं। आईये, इस पोस्ट की मदद से इसके बारे में विस्तार से जानें। 

New Holland Tractor

रिचार्जिंग बोरवेल से भूमिगत जल स्तर को पुनः रिकवर करने का प्लान 

दरअसल, हरियाणा की खट्टर सरकार जल संचय को लेकर काफी गंभीर है। प्रदेश में तेजी से गिरते भूमिगत जल स्तर को पुनः रिकवर करने के लिए सरकार ने रिचार्जिंग बोरवेल लगाने की योजना बनाई है। इसके लिए वाटर रिचार्ज बोरवेल योजना की शुरूआत की गई है। इस योजना के तहत किसानों के खेतों में रिचार्जिंग बोरवेल लगवाने का जिम्मा सरकार खुद उठा रही है। इस योजना का उद्देश्य यह है कि जलभराव की स्थिति में फसल को खराब होने से बचाया जा सके। बरसात के पानी को संचय कर पुनः जमीन के अंदर भेजकर भूमिगत जल स्त्रोतों को रिचार्ज किया सकें। बता दें कि वर्षा जल संचयन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार ने वाटर रिचार्ज बोरवेल योजना के तहत पहले चरण में लगभग 1,000 रिचार्जिंग बोरवेल लगाने का लक्ष्य तय किया है। 
 
रिचार्जिंग बोरवेल लगवाने के यहां करें ऑनलाइन आवेदन

खेतों में रिचार्जिंग बोरवेल लगवाने के लिए पहले किसान भाईयों को वाटर रिचार्ज बोरवेल योजना में ऑनलाइन आवेदन कर होगा। इसके लिए किसान भाई सिंचाई एव जल संसाधान विभाग हरियाणा की आधिकारिक वेबसाइट  https://hid.gov.in/ पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने बाद किसान भाई आवेदन का प्रिंट लेकर मांगे गए सभी जरूरी दस्तावेजों को अटैच कर अपने जिले के सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग में देना होगा। इसके अलावा, किसान भाई रिचार्जिंग बोरवेल की अधिक जानकारी भी यहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

रिचार्ज बोरवेल के लिए जरूर दस्तावेज

इस योजना में आवदेन करने के लिए किसान भाईयों को कुछ जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, जो इस प्रकार है-

  • आधार कार्ड 
  • आधार से लिंक मोबाइल नंबर
  • मुरबा और किला नंबर अंकित जमीन की फर्द
  • नोटेरी द्वारा प्रमाणित (attested) एफिडेविट आदि

किसान सोने लाल के खेत में बोरवेल लगाने चल रहा है काम

मीडिया की जानकारी के अनुसार, हरियाणा के एक किसान सोने लाल ने वाटर रिचार्ज बोरवेल योजना के तहत अपने खेतों में रिचार्जिंग बोरवेल लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। उनके आवेदन देने के कुछ ही दिनों के पश्चात जिले के सिंचाई एव जल संसाधान विभाग के कर्मचारी उनके खेतों में मिट्टी का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे। निरीक्षण होने के दो से तीन दिनों बाद विभाग ने बोरवेल लगाने का आवेदन स्वीकृत कर उनके खेत में बोरवेल बनाने का टेंडर जारी कर काम शुरू कर दिया है। अब उनके खेत में रिचार्जिंग बोरवेल बनाने का काम चल रहा है। बता दें कि इस योजना से सरकार किसानों को मुफ्त में बोरवेल सुविधा मुहैया करती है। इसमें किसान भाईयों को अपनी ओर से कोई भी धन राशि नहीं देनी होती है। रजिस्ट्रेशन के बाद बोरवेल की स्वीकृत मिलने पर सरकार खुद बोरवेल लगाने का टेंडर जारी कर खुद काम करवाएगी और पूरे प्रोसेस पर सरकार खुद मॉनिटरिंग भी करती है। 

रिचार्जिंग बोरवेल का साइज

बता दें कि हरियाणा सरकार राज्य में बारिश के जल भराव से फसलों को होने वाले नुकसान के साथ ही जमीन के गिरते जलस्तर में सुधार करने की योजना पर काम कर रही है। यह योजना हरियाणा के कई जलभराव वाले जिले एवं गांवों के लिए कारगर साबित हो रही है। ऐसे क्षेत्र के रहने वाले किसान इस योजना के तहत खेतों में बोरवेल लगवाकर फसलों को बरसात से होने वाले नुकसान से बचा पा रहे हैं। साथ ही जमीन के जल स्तर को बढ़ाने में सरकार की मदद भी कर रहे हैं। बता दें कि रिचार्जिंग बोरवेल के खड्डे का साइज 20X20 रहता है। इसमें पानी को संग्रहित करने के लिए सीमेंट की एक आयताकार नाली बनाई जाती है। यह नाली बीच के मुख्य खड्डे से जुड़ी होती है जहां पर पानी इकट्ठा होता है। यह इकट्ठा हुआ पानी  जमीन में धीरे-धीरे नीचे रिसता है, जो भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर