ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गाय, भैंस और भेड़-बकरी खरीदने के लिए सरकार देगी 3 लाख रूपए तक का लोन, यहां करें आवेदन

गाय, भैंस और भेड़-बकरी खरीदने के लिए सरकार देगी 3 लाख रूपए तक का लोन, यहां करें आवेदन
पोस्ट -29 मई 2023 शेयर पोस्ट

पशु क्रेडिट कार्ड : गाय, भैंस और भेड़-बकरी पालकों को मिल रहा 3 लाख लोन, जल्दी यहां करें आवेदन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2023 : किसानों की आय को दोगुना कर उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कृषि में अन्य वैकल्पिक स्रोत को बढ़ावा देने के लिए केंद्र के साथ राज्य सरकारें भी कई प्रकार की योजनाएं संचालित कर रही है। ऐसे में कृषि क्षेत्र से जुड़ा पशुपालन का कारोबार तेजी से पैर पसार रहा है। वर्तमान समय में पशुपालन के अंदर बढ़ते मुनाफे को देखते हुए किसान खेती-किसानी के साथ-साथ पशुपालन में गाय, भैंस, भेड़-बकरी और सुअर का पालन कर काफी बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं। आज ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन लोगों की आय का एक बेहतर स्रोत बना हुआ है। किसानों को समृद्ध बनाने एवं उनकी आय में वृद्धि के लिए हरियाणा सरकार किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु क्रेडिट कार्ड योजना चला रही है। इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में गाय, भैंस, बकरी, भेड़ और सुअर पालन के लिए सरकार पैसा दे रही है। प्रदेश सरकार किसानों और पशुपालकों को पशुपालन के लिए 3 लाख रुपए तक का लोन आसान ब्याज दर पर उपलब्ध करवा रही है। अगर आप खेती के साथ-साथ पशुपालन करना चाहते हैं और अपके पास पशु खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं, तो चिंता करने की कोई बात नहीं है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत आप लोन लेकर पशु खरीद कर पशुपालन कारोबार शुरू कर सकते हैं। 

New Holland Tractor

हरियाणा के किसान ही ले सकते है लाभ  

बता दें कि हरियाणा राज्य में खेती-किसानी के साथ पशुपालन में गाय, भैंस और बकरी का पालन बड़े स्तर पर किया जाता है। राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की पशुपालन में मदद देने के लिए पशु किसान क्रेडि‍ट कार्ड योजना चला रही। इसके तहत सरकार किसानों को बैंक से सालाना 7 प्रतिशत आसान ब्याज दर पर पैसा दिलवाती है। अगर आप इस लोन को समय पर बैंकों को लौटा देते हैं तो आपको केंद्र सरकार 3 प्रतिशत ब्याज में छूट भी देती है, जिससे यह पैसा आपको केवल 4 प्रतिशत की साधारण ब्याज दर से लौटाना होता है। सरकार की इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में अब पशुपालकों के लिए गाय-भैंस, भेड़, बकरी और सुअर पालन करना आसान हो जाएगा। खास बात यह है कि सरकार की इस योजना का लाभ हरियाणा के किसान पशुपालक ही ले सकते हैं। 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए यहां कर सकते हैं संपर्क 

हरियाणा सरकार ने पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में 8 लाख पशुपालकों को क्रेडिट कार्ड देने का फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस योजना के तहत सरकार ने अभी तक लगभग 60 हजार से अधिक किसान पशुपालकों को कार्ड जारी कर दिया है। ऐसे में आप भी इस योजना के तहत पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ उठाना चाहते हैं, तो अपने नजदीकी बैंक में जाकर बैंक अधिकारी से संपर्क कर कार्ड के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप ग्राहक सेवा केंद्र या ई-मित्र की मदद से भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए के लिए आवेदन कर सकते हैं 

मात्र 15 दिनों के अंदर दे दिया जाता है पशु किसान क्रेडिट कार्ड 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नाबार्ड (नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट) द्वारा इस योजना का संचालन किया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर कृषि, मछली पालन एवं पशुपालन जैसे अन्य कृषि संबंधित करोबार के लिए साधारण ब्याज दर पर लोन बैंक के माध्यम से कार्डधारकों को उपलब्ध करवाया जाता है। लोन पर किसी प्रकार कोई भी गड़बड़ी न हो इसके लिए सरकार योजना में समय समय पर बदलाव भी करती रहती है। आप अपने क्षेत्र के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ोदा में इस कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें से किसी भी बैंक से संपर्क कर एक पेज का आवेदन फॉर्म लेकर उसमें मांगी गई सभी जानकारी को सही से भरकर मांगे गए सभी दस्तावेज को अटैच कर बैंक में जमा करवाना होता है। आपके आवेदन पर बैंक द्वारा वेरिफिकेशन किया जाता है। इसके बाद मात्र 15 दिन के अंदर पशु किसान क्रेडिट कार्ड बैंक द्वारा डाक के माध्यम से आपको भेजा जाता है। इसके अतिरिक्त आप बैंक में जाकर स्वयं भी इस कार्ड को प्राप्त कर सकते हैं। 

अल्पकाल के लिए मिलता है इतने लाख का लोन 

केंद्र सरकार पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर किसान, पशुपालकों एवं मछली पालन करने वाले लोगों को अल्पकाल के लिए बैंकों के माध्यम से लोन देती है। इस औपचारिक लोन को लेने के लिए लाभार्थियों के पास कार्ड होना जरूरी है। इस कार्ड पर कम से कम 1.60 लाख रुपए का लोन बिना किसी गारंटी के लाभार्थियों को दिया जाता है। पशु किसान क्रेडिट कार्ड पर कार्डधारक अधिकतम 3 लाख रुपए तक का लोन साधारण ब्याज दर से उठा सकते है। इस कार्ड पर कार्डधारकों को भैंस खरीदने के लिए 60,249 रुपए प्रति भैंस, 40,783 रुपए प्रति गाय लोन दिया जाता है। इसी प्रकार बकरी और भेड़ पालन के लिए 4,063 रुपए प्रति भेड़ या बकरी लोन दिया जाता है। वहीं, सुअर के लिए इस कार्ड पर 16,327 रुपए प्रति सुअर लोन मिलता है।। 

लोन उठाने के लिए बैंक को देने होते हैं ये कागजात 

पशु किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पशुपालन और मछली पालन पर लोन उठाने के लिए कार्डधारकों को बैंक शाखा में कुछ कागजात देने होते हैं। इनमें इच्छुक कार्डधारक को लोन फॉर्म भरते समय पशु का हेल्थ सर्टिफिकेट, पशुओं का बीमा कागजात, खुद का पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, बैंक पासबुक डिटेल, राशन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो और एफिडेविड कागजात देने होंगे। आपके द्वारा दिए गए सभी कागजात सही होने पर बैंक 14 से 15 दिनों में आपका लोन अप्रूव कर संबंधित खाते में भेज देता है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर