ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

अटल बीमित व्यक्ति योजना : नौकरी छूटने पर भी 50 प्रतिशत वेतन देगी सरकार

अटल बीमित व्यक्ति योजना : नौकरी छूटने पर भी 50 प्रतिशत वेतन देगी सरकार
पोस्ट -23 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

श्रमिकों, प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वालों को मिलेगा फायदा, ऐसे उठा सकेंगे लाभ

प्राइवेट सेक्टर में नौकरी को लेकर अक्सर लोगों का यह कंसर्न होता है कि इस क्षेत्र में नौकरियां स्टेबल नहीं है। कोरोना के दौर में देश में लाखों लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी। जिससे उनकी जीविका काफी ज्यादा प्रभावित हुई और बेरोजगारी की वजह से आर्थिक तंगी और भी कई मुश्किलों से उन्हें गुजरना पड़ा। लेकिन केंद्र सरकार ने कोरोना के दौर में अटल बीमित व्यक्ति योजना चलाई जिसके तहत कोरोना की वजह से बेरोजगार हुए लोगों को उनके वेतन का 50 फीसदी भुगतान किया जाता है। इसके लिए कुछ पात्रता शर्तें भी निर्धारित की गई है। नौकरी छूटने पर संबंधित व्यक्ति को हर माह उसके वेतन का 50% का भुगतान सरकार करती है। इस योजना को सरकार 2 साल के लिए लागू की थी। लेकिन हाल ही में खबर आ रही है कि सरकार ने इस योजना को 2 साल के लिए बढ़ा दिया है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम अटल बीमित व्यक्ति योजना के बारे में, योजना की पात्रता, किसे लाभ मिलेगा, कैसे लाभ मिलेगा आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कब से कब तक के लिए बढ़ाई गई योजना

केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने अटल बीमित योजना की अवधि को 2 साल तक के लिए बढ़ा दिया है। इस योजना के तहत सरकार हजारों लोगों के नौकरी खोने के बाद उन्हें 50% वेतन राशि का भुगतान कर रही है। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को 2 साल और बढ़ाने की सूचना जारी की है। योजना को 1 जुलाई 2022 से 30 जून 2024 तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम के माध्यम से इस योजना का सफल संचालन किया है जिससे हजारों लोगों को इसका लाभ मिल रहा है और आगे भी मिल सकता है।

कितना होगा फायदा

अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना के तहत बेरोजगार व्यक्तियों को, जिनकी नौकरी किसी वजह से खत्म हो गई उन्हें लाभ मिलता है। योजना के जरिए 3 महीने तक बेरोजगार व्यक्ति को वेतन की आधी राशि का भुगतान किया जाएगा। इस स्कीम के रहा अधिकतम 21000 रुपए तक की सैलरी वाले लोगों को फायदा मिलेगा। यदि किसी व्यक्ति की सैलरी 21 हजार रुपए प्रति माह है तो नौकरी छूटने पर आजीविका के लिए और दूसरी नौकरी ढूंढने के लिए सरकार उस व्यक्ति को 10 हजार 500 रुपए तीन माह के लिए देगी, यानी आवेदक को कुल 31 हजार 500 रुपए का फायदा हो जाएगा। इस योजना के तहत मिलने वाला फायदा व्यक्ति की सैलरी की आधार पर तय होगी। अगर सैलरी 21 हजार से कम होगी तो कम लाभ मिलेगा।

कितने लोगों को मिला है फायदा

अटल बीमित कल्याण योजना के तहत अब तक 43,299 लोगों को लाभ मिल चुका है। योजना के तहत आवेदक को 3 महीने तक उसके वेतन का 50 फीसदी दिया जाएगा और इस काम के लिए सरकार अब तक 57.18 करोड़ रुपए जारी कर चुकी है।

किन्हें मिलेगा फायदा / पात्रता शर्तें

अटल बीमित योजना का लाभ जॉब करने वाली हर उस शख्स को मिल जाएगा जो ईएसआईसी में रजिस्टर्ड है और उनके वेतन से पीएफ कट रहा हो। नौकरी छूटने के बाद 30 दिनों से पहले ही इस योजना में आवेदन करने और लाभ का दावा करने वाले को फायदा मिल सकेगा।

कैसे मिलेगा लाभ / आवेदन की प्रक्रिया

अगर कोई व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र है तो ऐसे शख्स को नौकरी छूटने पर 30 दिनों के भीतर लाभ का दावा करना होता है। लाभ का दावा करने के लिए आवेदक को ईएसआईसी का निर्धारित क्लेम फॉर्म भरकर ऑनलाइन जमा करना होता है या सीधे ईएसआईसी कार्यालय के शाखा में जमा करना होता है। आवेदक ऑनलाइन और डाक के माध्यम से भी राहत का दावा कर सकते हैं साथ ही व्यक्तिगत तौर पर भी दावा कर सकते हैं। पात्र लाभुकों को इस योजना के तहत दिया जाने वाला लाभ तुरंत मिलना शुरू हो जाता है।

ऑनलाइन राहत का दावा करने के लिए योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.esic.gov.in/ पर जाएं। 

अटल बीमित कल्याण योजना की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक को ब्राउजर https://www.esic.gov.in/abvky में खोलें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर