ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खेतों में सोलर पंप लगवाने पर सरकार से मिलेगी 75% की सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन

खेतों में सोलर पंप लगवाने पर सरकार से मिलेगी 75% की सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन
पोस्ट -11 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

सोलर पंप योजना : आधे से भी कम दाम पर सोलर पंप दे रही सरकार भारी सब्सिडी, जल्दी करें आवेदन 

पीएम कुसुम योजना : हरियाणा सरकार राज्य में किसानों को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (PM Kusum) के तहत सोलर पंप लगवाने पर 75 प्रतिशत तक की भारी सब्सिडी सुविधा प्रदान कर रही है। राज्य के इच्छुक किसान योजना में आवेदन कर सब्सिडी पर सोलर पंप अपने खेतों में लगवा सकते हैं। 

New Holland Tractor

हरियाणा सरकार राज्य में भूमिगत जलस्तर को बढ़ाने एवं किसानों को बेहतर सिंचाई की सुविधा देने के उद्देश्य से आए दिन कई प्रकार की योजनाएं बना रही है। इसी कड़ी में फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को पर्याप्त पानी उपलब्ध करवाने और सिंचाई की लागत को कम करने के उद्देश्य से हरियाणा सरकार ने एक और पहल करते हुए सोलर पंप पर सब्सिडी देने का फैसला किया है। इसके अंतर्गत, किसानों को अपने खेतों में सोलर पंप लगवाने पर 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी सुविधा हरियाणा सरकार देगी। इसके लिए राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा एवं सुरक्षा तथा उत्थान महाभियान (PM Kusum) योजना के तहत सोलर पंप सब्सिडी के लिए किसानों से आवेदन भी मांगे हैं। ऐसे में हरियाणा में खेती करने वाले किसानों के पास आधे से भी कम दाम पर सोलर पंप लगवाने का शानदार मौका है। इच्छुक किसान जल्द से जल्द आवेदन कर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Solar Pump Scheme : पीएम कुसुम योजना के तहत किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप

हरियाणा राज्य में पिछले कुछ सालों से लगातार गिरते भूमिगत जलस्तर के कारण फसलों की सिंचाई में किसानों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, बढ़ते बिजली और डीजल के दामों से किसानों को फसलों की सिंचाई में काफी ज्यादा लागत खर्च करनी पड़ रही है, जिसके चलते उनकी फसल का उत्पादन और मुनाफा दोनों प्रभावित हो रहा है। राज्य में बढ़ती इस मुख्य समस्या का समाधान करने के लिए हरियाणा सरकार ने राज्य में पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) चलाई है, जिसके तहत किसानों को खेतों में सोलर पंप लगवाने पर 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान करने का फैसला किया है। किसानों को इसका लाभ उठाने के लिए योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। 

किसान 3Hp से 10Hp तक के सोलर पंप के लिए कर सकते हैं आवेदन

हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण विभाग के एक अधिकारी ने सर्वेक्षण की जानकारी देते हुए कहा कि राज्य के जिलों में भू-जल स्तर 100 फिट से भी कहीं अधिक नीचे चला गया है। इन जिलों में किसानों को भूमिगत पाईपलाईन या सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली में टपका सिंचाई, स्प्रिंकलर सिंचाई और रेनगन सिंचाई पद्धति और सोलर पंप लगाना अनिवार्य होगा। किसान 3 एचपी से 10 एचपी तक के बिजली आधारित सोलर कृषि पंपों पर 75 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ पीएम कुसुम योजना के तहत उठा सकते हैं। इसके लिए किसानों को प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाअभियान (पीएम-कुसम) की विशेष वेबसाइट https://pmkusum.hareda.gov.in/HR/landing.html .पद पर 12 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन करने का निर्देश दिया है। इच्छुक किसान अंतिम तिथि 12 जुलाई से पहले योजना में ऑनलाइन आवेदन करके सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं। 

आवेदकों को करना होगा ये काम 

जल संसाधन प्राधिकरण के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि सोलर पंप के लिए आवेदकों को खेत में टपका सिंचाई की नवीनतम तकनीक और सोलर पम्प लगवाने चाहिए। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों के परिवार के किसी भी सदस्य के नाम सोलर पंप कनेक्शन, बिजली आधारित पंप कनेक्शन नही होना चाहिए है। 75 प्रतिशत सब्सिडी पर 3 एचपी से 10 एचपी तक के सोलर पम्प के लिए बिजली आधारित कनेक्शन के मौजूदा आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी। बशर्ते की उनको अपने मौजूदा बिजली कनेक्शन का समर्पण करना पड़ेगा। कुसुम योजना का लाभ लेने के लिए किसान विभाग की वेबसाइट https://pmkusum.hareda.gov.in/HR/landing.htm पर व संबंधित पर संपर्क कर सकता है। इसके अलावा, जिले के अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय में जाकर विस्तृत जानकारी ले सकते हैं।

कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट्स

बिजली आधारित सोलर पंप कनेक्शन के लिए आवेदकों को योजना में आवेदन करने के लिए भूमि जमाबंदी फर्द, आधार कार्ड, परिवार पहचान पत्र, परिवार के नाम सोलर पंप कनेक्शन (solar pump connection) न होने का शपथ पत्र, पानी के लेवल की स्थिति का विवरण आदि की जानकारी देनी होगी। किसान अपने खेतों की साईज और पानी की जरूरतों के अनुसार सोलर पंप टाईप का चयन कर अपने खेतों में बोर करवा सकते हैं। इसके पंप स्थापित करने का कार्य फर्म द्वारा किया जाएगा। 

सोलर पंप के लिए किसान यहां करें आवेदन

आवेदक को कुसुम योजना के तहत सोलर पंप के लिए आवेदन देने से पहले हरियाणा सरल पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। जिसके बाद विभाग लाभार्थियों का चयन परिवार की वार्षिक आय व भूमि साईज के आधार पर करेगा। चयनित लाभार्थी किसान मूल्य निर्धारण के उपरांत कुसुम योजना की वेबसाइट https://hareda.gov.in/document/scheme-guidelines-solar-pumps-2019-20-pm-kusum-guidelines/  पर जाकर सरकार द्वारा सूचीबद्ध कंपनी का चयन करके किसान बुकिंग राशि जमा करवा सकते हैं, जिसकी सूचना उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगी। सोलर पर सब्सिडी का लाभ लाभार्थियों को पहले आओ-पहले पहले पाओ के आधार पर दिया जाएगा।  

सोलर पंप से किसानों को फायदा

किसान इस योजना के तहत 30 प्रतिशत खर्च में ही अपने खेतों में सोलर पंप लगवाकर खेती में लगने वाले बिजली खर्च को आधे से भी कम कर सकते हैं। इसके साथ ही, सोलर पंप की मदद से दिन-रात किसी भी समय फसलों की सिंचाई कर सकते हैं, क्योंकि सोलर पंप से हर समय बिजली की सप्लाई किसानों को मिलेगी। सोलर पंप सौर ऊर्जा से चलता है, इसलिए किसानों के खर्चों को काफी कमी आएगी, जिससे फसलों के उत्पादन में उनकी लागत कम होगी और उचित मुनाफा प्राप्त करने में मदद मिलेगी। सोलर पंप विद्युत उत्पादन का शानदार विकल्प है, क्योंकि यह सौर ऊर्जा से बिजली बनाता है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर