ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी, यहां करें ऑनलाइन आवेदन

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी, यहां करें ऑनलाइन आवेदन
पोस्ट -16 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर मिलेगी 50% की सब्सिडी, यहां करें ऑनलाइन आवेदन

Agricultural Mechanization : खेती में कृषि यंत्रों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, जिससे अधिक से अधिक किसानों तक कृषि यंत्र (agricultural machinery) की पहुंच बनाई जा सके। किसान खेती में अधिक से अधिक यंत्रों का प्रयोग कर सके, इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सहायतानुदान पर कृषि यंत्र उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस कड़ी में राज्य सरकार इस बार मैन्युअल कृषि यंत्र कीट (खुरपी, कुदाल, विडर, दांतेदार हसिया ) से लेकर फसल कटाई, बुआई एवं फसल अवशेष के प्रबंधन के काम आने वाले  कृषि यंत्रों पर सहायतानुदान दे रही है। राज्य सरकार के मुताबिक, कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत 40 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी पर किसानों को करीब 110 कृषि यंत्र देने का प्रावधान किया गया है। इन्हीं में ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर भी शामिल है। कृषि विभाग द्वारा किसान वर्ग के अनुसार 40 से 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर दी जा रही है। ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर उपलब्ध सब्सिडी का लाभ उठाने के इच्छुक किसान कृषि विभाग, बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया संबंधित जानकारी इस पोस्ट में दी जा रही है।  

New Holland Tractor

किसानों को कितनी मिलेगी सब्सिडी?

कृषि विभाग, बिहार सरकार के मुताबिक, कृषि यंत्रीकरण योजना के अंतर्गत किसानों को ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर अनुदान दिया जाना है। योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसान भाई-बहनों को 40  प्रतिशत या अधिकतम 24 हजार रुपए की सहायता राशि अनुदान के रूप में दी जाएगी। वहीं, अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के किसानों को योजना के तहत 50 प्रतिशत या अधिकतम 30 हजार रुपए की सब्सिडी दी जाएगी। राज्य के इच्छुक किसान भाई बहन योजनातंर्गत अनुदान संबंधित जानकारी कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए अपने जिले के उपनिदेशक कृषि एवं किसान कल्याण विभाग से संपर्क भी कर सकते हैं।

आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की पडे़गी आश्यकता

बिहार कृषि यंत्रीकरण योजना के अतंर्गत ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर के लिए केवल बिहार राज्य के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए है। ऑनलाइन आवेदन के लिए भूमि स्वामित्व कृषि भूमि का प्रमाण पत्र, पता सबूत के लिए (आधार कार्ड, पैन कार्ड, पहचान पत्र), जाति का प्रमाण पत्र (केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए ), निवास प्रमाण पत्र, ट्रैक्टर की वैध आरसी, बैंक खाता पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नम्बर जो आधार कार्ड व बैक खाते में लिंक हो, मौजूदा वक्त की मालगुजारी रसीद आदि आवश्यक दस्तावेज आवेदन के समय उपलब्ध होने चाहिए।  

नए आवेदक कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

कृषि विभाग की जानकारी के मुताबिक, यंत्रीकरण योजना के अतंर्गत सब्सिडी पर ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर का लाभ लेने के लिए किसान को पहले से बिहार कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पोर्टल पर पंजीकृत होना अनिवार्य है । अगर आप नए आवेदक हैं, तो योजना में आवेदन करने से पहले आपको डीबीटी पोर्टल पर पंजीयन कराकर आईडी नंबर प्राप्त करना होगा। इसके बाद ही आप सब्सिडी के लिए योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान डीबीटी पोर्टल, ग्राहक सेवा केंद्र या वसुन्धरा केंद्र की मदद से आईडी नंबर के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं, संबंधित पंचायत के सलाहकार व कृषि समन्वयकों की मदद से भी योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सब्सिडी हेतु कैसे करें आवेदन

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर पर उपलब्ध सब्सिडी का लाभ लेने के लिए बिहार राज्य के इच्छुक किसान कृषि विभाग, बिहार सरकार की वेबसाइट https://farmech.bih.nic.in/FMNEW/Homenew.aspx#  पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योजना की विस्तृत दिशा-निर्देश व अन्य शर्ते विभाग की वेबसाइट https://farmech.bih.nic.in/FMNEW/MechanizationImplementList2023_2024.pdf  पर उपलब्ध है। अधिक जानकारी के लिए किसान अपने जिला के उपनिदेशक कृषि और किसान कल्याण विभाग से भी संपर्क कर सकते हैं।

ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर मशीन / Tractor Mounted Sprayer Machine

फसलों का सही से विकास करने एवं कीट-रोग आदि से फसलों को बचाने के लिए खाद-उर्वरक, पोषक तत्वों और विभिन्न प्रकार के कीटनाशकों का छिड़काव करना होता है। मैनुअली तरीके से इस काम को करने में किसानों का पैसा और समय अधिक खर्च होता है। लेकिन आज बाजारों में नई-नई तकनीक पर आधारित विभिन्न प्रकार के स्प्रेयर मशीन मौजूद है । जिनमें मैनुअली ऑपरेटेड, ट्रैक्टर ऑपरेटेड और बैटरी ऑरेटेड स्प्रेयर मशीन  शामिल है। छोटे खेतों के लिए मैनुअली ऑपरेटेड और बैटरी ऑरेटेड स्प्रेयर मशीन उपयोगी होती है, लेकिन बड़े-बड़े खेत में खाद और कीटनाशकों के छिड़काव ट्रैक्टर ऑपरेटेड स्प्रेयर मशीन से ही संभव हो पाता है। ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर मशीन को ट्रैक्टर की सहायता से ऑपरेट किया जाता है। इस मशीन को ट्रैक्टर के साथ जोड़कर फसलों पर कीटनाशक और अन्य पोषक तत्त्वों का छिड़काव का कार्य कम समय और लागत पर आसानी से किया जा सकता है। वर्तमान में कृषि बाजारों में विभिन्न कंपनी के अलग-अलग तरह के ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर मशीन उपलब्ध है। जिनमें किसान अपनी पंसद और भूमि के क्षेत्र के अनुसार चयन कर खरीद कर सकते हैं और खेती में पैदावार के साथ अपनी आय में इजाफा कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर