ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

किसानों को 95 कृषि मशीनों पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ, करें ऑनलाइन आवेदन

किसानों को 95 कृषि मशीनों पर मिलेगा सब्सिडी का लाभ, करें ऑनलाइन आवेदन
पोस्ट -18 अक्टूबर 2023 शेयर पोस्ट

कृषि यंत्र सब्सिडी स्कीम : 95 कृषि यंत्रों पर सब्सिडी के लिए करें ऑनलाइन आवेदन

Agricultural Equipment List 2023 : कृषि को पहले से अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए खेती-किसानी में एडवांस टेक्नोलॉजी आधारित कृषि यंत्रों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार द्वारा कई तरह की योजनाएं लागू कर किसानों को कृषि मशीनों की खरीद पर सब्सिडी के साथ लोन की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। ऐसे में समस्तीपुर जिले में कृषि को लाभकारी बनाने तथा किसानों की आय दोगुना करने के लिए विभागीय स्तर पर खेती के साथ-साथ किसानों को आधुनिक कृषि यंत्रों पर सरकारी सहयोग प्रदान किया जा रहा है। इसके तहत रबी फसलों की खेती में लागत को कम करने व किसानों का मुनाफा दोगुना करने के लिए 95 कृषि मशीनों पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसमें पहले से मौजूद 74 कृषि उपकरणों पर प्रत्येक वर्ग के किसानों को लाभ प्रदान किया जाएगा। इसके अलावा, इस साल राज्य सरकार द्वारा अनुदानित यंत्रों की लिस्ट में 21 नए उपकरण शामिल किए गए हैं। नए कृषि उपकरणों पर सरकार द्वारा 40 से 80 प्रतिशत तक सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा है। इसके लिए किसानों को विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस पोस्ट में हम आपको योजना से जुड़े सभी तथ्यों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। संबंधित जानकारी के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े। 
 

New Holland Tractor

किसानों को कृषि यंत्रों पर दिया जाएगा 80 प्रतिशत तक अनुदान

समस्तीपुर जिले में इस साल मैन्युअल कृषि यंत्र कीट (खुरपी, कुदाल, विडर, दांतेदार हसिया ) इत्यादि पर किसानों को 80 प्रतिशत तक का अनुदान दिया जाएगा। वहीं, पैडल चालित थ्रेशर पर 4 हजार रुपए या अधिकतम 40 प्रतिशत, मेज थ्रेशर पर 40 प्रतिशत या अधिकतम 28 हजार रुपए, स्क्वायर बेलर पर अधिकतम 50 हजार रुपए, और मल्टी रो सीड ड्रिल 3, 4 व 5 लाइन वाली पर 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा, नए उपकरणों में हाथ के टूल भिंडी की कटाई के लिए, इलेक्ट्रिक मोटर और पेस्टल मल्टी क्रॉप सीडर, मोटर चालित टी प्लकर, एनिमल रिप्लेंट मशीन, साईकिल वीडर, बंड फॉर्मर, हे रैक, रेज्ड बेड प्लांटर, मल्टी क्रॉपर प्लांटर, मेटल भंडारण बीन आदि शामिल हैं।

वित्तीय वर्ष 2023-24 में 110 कृषि यंत्रों पर अनुदान देने की योजना स्वीकृत

बता दें कि सरकार ने जिले में वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 110 कृषि यंत्रों पर अनुदान देने की योजना को स्वीकृति प्रदान की है। इसके तहत सामान्य वर्ग से लेकर अनूसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति  वर्ग के किसानों को इस साल 110 कृषि यंत्रों पर अनुदान देने का अलग-अलग लक्ष्य तय किया गया है। विभागीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, राज्य योजना यंत्रीकरण के अंतर्गत जिले को 498 लाख रुपए की स्वीकृति दे दी है। जिसमें अनुदानित दरों पर 95 कृषि यंत्र अनुदान पर खरीदने का मौका किसानों को मिलेगा। बिहार कृषि विभाग द्वारा सभी कृषि मशीनों के लिए अलग-अलग सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है। जिसमें कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत सामान्य वर्ग के लिए 373 लाख रुपए की राशि अनुदान पर खर्च की जाएगी। वहीं, अनुसूचित जाति के लिए 115 लाख रुपए और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों के लिए 10 लाख रुपए की राशि बतौर अनुदान के लिए स्वीकृत किए गए हैं।


ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया से मिलेगा योजना का लाभ

जिला कृषि पदाधिकारी, दिनकर प्रसाद सिंह द्वारा मीडिया को बताया गया है कि खेती को लाभकारी बनाने के लिए आधुनिक कृषि उपकरणों का इस्तेमाल जरूरी है। इससे समय व लागत में बचत होती है। साथ ही उत्पादन भी बढ़ता है। इस बार सरकार की ओर से 21 नए यंत्र अनुदानित यंत्रों की लिस्ट में शामिल किए गए हैं। किसान विभागीय स्तर पर ऑनलाइन आवेदन की आसान प्रक्रिया से लाभ ले सकते हैं। प्रखंड स्तर पर कृषि यंत्रीकरण शिविर लगाकर किसानों को लाभान्वित किया जाएगा। प्रखंड स्तर पर प्रचार-प्रसार कर किसानों को जागरूक करने के लिए यंत्रीकरण शिविर लगाए जाएंगे। वहीं,  पंचायत स्तर के कृषि समन्वयक व सलाहकार किसानों को उपकरणों की उपयोगिता, सरकार की ओर से दी जाने वाली सब्सिडी व ऑनलाइन आवेदन कराने में मदद करेंगे। 

कृषि विभाग के डीबीटी पोर्टल पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

मिली जानकारी के अनुसार, कृषि यंत्रों का लाभ लेने के लिए किसानों को पहले बिहार कृषि विभाग के प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद किसान अपने आईडी नंबर से यंत्र अनुदान के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। किसान ग्राहक सेवा केंद्र की मदद से भी आवेदन कर सकते हैं। वहीं, संबंधित पंचायत के सलाहकार व कृषि समन्वयकों की मदद से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कृषि समन्वयक व तकनीकी सहायक आवेदन की जांच करेगा। जिसके बाद 3 दिन में अनुदान दर लिखा स्वीकृति पत्र किसानों को दिया जाएगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर