ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कृषि लोन : किसानों को मिस कॉल करने पर मिलेगा पैसा, जानिए कैसे करना है कॉल

कृषि लोन : किसानों को मिस कॉल करने पर मिलेगा पैसा, जानिए कैसे करना है कॉल
पोस्ट -27 दिसम्बर 2022 शेयर पोस्ट

कृषि लोन (Agriculture Loan) : मिस कॉल और मैसेज करने पर सीधे एकाउंट में मिलेगा लोन, जानिए कैसे?

कृषि लोन : देश के किसानों को आर्थिक रूप में मजबूत बनाने के लिए केंद्र की मोदी सरकार कई तरह वित्तीय सहायता योजनाएं चलाई जा रही है। इन योजनाओं के अंर्तगत लोन, सब्सिडी से लेकर कृषि उपकरण के लिए किसानों को हर संभव मदद दी जा रही है, तो वहीं राज्य सरकारें भी किसानों की मदद करने में अहम भूमिका निभा रही है। केंद्र और राज्य सरकारों के इन योजनाओं में देश के कई बैंक भी किसानों की क्रेडिट जरुरतों को पूरा करने में पूर्ण योगदान दे रहे है। अपनी ओर से किसानों को कृषि कार्य के लिए कम ब्याज दर पर क्रेडिट जरूरतों को बिना किसी गड़बड़ी के पूरा करने के लिए कई पहल कर रहे है। इसी में देश का सरकारी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) करोड़ों किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी लेकर आया है। कृषि लोन की आसान पहुंच किसानों तक हो इसके लिए देश के सरकारी बैंक पंजाबन नेशल बैंक ने लोन के प्रोसेस को और भी आसान बनाने का काम किया है। पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सिर्फ मोबाइल के जरिए मिस कॉल करने पर किसानों को लोन मुहैया कराने का दावा किया है। अब अगर आपको पैसों की जरूरत है, तो आपको सिर्फ एक मिस्ड कॉल करना है। जिसके तहत आपके खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जा रहा है। आइए ट्रैक्टरगुरु के इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आपको किन नंबरों पर मिस्ड कॉल करना है और कैसे कृषि लोन के लिए आवेदना करना है।

New Holland Tractor

ट्विटर पर पीएनबी ने साझा की जानकारी 

देश के सरकारी बैंक पीएनबी ने किसानों के लिए नए साल से पहले बड़ा तोहफा लेकर आया है। पंजाब नेशनल बैंक ने किसानों को दिए जाने वाले लोन प्रोसेस को और भी आसान बना दिया है। पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर ऑफिशियल ट्वीट में बताया है कि आएगी उन्नति की नयी लहर, पीएनबी कृषि ऋण से बनेगी जिंदगी बेहतर। बैंका ने दावा करते हुए ट्वीट में बताया है कि अगर किसानों को पैसों की जरूरत है, तो उसके लिए परेशान होने की जरूरत नहीं। किसानों को सिर्फ एक मिस्ड कॉल या मैसेज करना है और उसके बाद में पैसा उनके खाते में आ जाएगा। पीएनबी ने अपने इस आधिकारिक ट्वीट में  किसानों को दिए जाने वाले लोन के लिए आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी दी है। 

लोन के लिए कैसे कर सकते हैं आवेदन?

पीएनबी ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में बताया है कि पीएनबी की तरफ से किसानों को कृषि लोन की सुविधा दी जा रही है, जिसके तहत किसानों अब कृषि लोन लेने के लिए बैंकों की लंबी लाइनों में नहीं लगाना पड़ेगा ना ही लंबे दिनों तक इंतजार करना पड़ेगा। किसान अब कृषि लोन के लिए एसएमएस करके और मिस्ड कॉल देकर ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। इतना करते ही किसानों के खाते में सीधे पैसे आ जाएगे। इससे किसानो की आमदनी बढ़ने के साथ ही उनकी जिंदगी भी बेहतर होगी। 

इनमें से कोई भी तरीका अपनाएं और करें आवेदन 

पंजाब नेशनल बैंक ने किसानों को बेहद आसान तरीके से लोन देने के लिए कई आसान तरीके की पेशकश की है। इसमें किसान बेहद आसान और मामूली शर्तों पर घर बैठे आवेदन करके कृषि लोन एकाउंट में ले सकते हैं। लोन लेने के लिए बताए गए कुछ तरीकों में से कोई भी तरीका अपनाकर किसानो लोन के लिए आवेदन कर सकते है। 

  • लोन लेने के लिए आपकों 56070 नंबर पर ’लोन’ लिखकर एसएमएस करना हैं।
  • इसके अलावा आप कृषि लोन लेने के लिए 18001805555 पर मिस कॉल कर सकते हैं।
  • कृषि लोन के लिए आप 18001802222 पर कॉल सेंटर से संपर्क कर सकते है।
  • कृषि लोन के लिए आप नेट बैंकिंग वेबसाइट netpnb.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप पीएनबी वन ऐप के जरिए भी कृषि लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

यह भी पढ़े - कृषि लोन 2023 : 3 लाख से अधिक किसानों को मिलेगा बिना ब्याज के ऋण

किसानों को क्रेडिट उपलब्ध करने के लिए कई सरकारी योजनाएं

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकारों ने किसानों को कम ब्याज दर पर कृषि ऋण आसानी से उपलब्ध करने के लिए कई सरकारी योजनाएं लॉन्च की हुई है। इन योजना में सबसे महत्वपूर्ण योजना किसान क्रेडिट कार्ड है। इसके तहत कृषि क्षेत्रों में किसानों की क्रेडिट जरूरतों को बिना किसी गड़बड़ी के पूरा किया जा रहा है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत विशेष क्रेडिट कार्ड किसान को औसतन 4 प्रतिशत ब्याज दर पर राशि उधार लेने के लिए अनुमति देता है। इस पर लिए गए 3 लाख रुपये तक के कृषि लोन की ब्याज दर वैसे तो 9 फीसदी होती है। लेकिन सरकार इसमें 2 फीसदी की सब्सिडी देती है। समय पर मूल राशि और ब्याज लौटाने पर 3 परसेंट और छुट मिलती है। इतना ही नहीं इस कार्ड पर आरबीआई द्वारा लघु अवधि के कृषि ऋण बिना गारंटी के 1.60 लाख रूपए तक दिया जाता है। वहीं, प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में हर साल 6,000 रुपये की आर्थिक मदद भी देती है। यह रकम तीन किस्‍तों में भेजी जाती है। किसान क्रेडिट कार्ड योजना की खास बात है कि साल में एक बार मूलधन और ब्‍याज दोनों जमा कराना होता है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह डिजिट्रैक ट्रैक्टर व करतार ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर