ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पोस्ट ऑफिस स्कीम: किसानों हर महीने मिलेगी 9250 रुपये की इनकम, जानें योजना से जुड़ी खास बातें

पोस्ट ऑफिस स्कीम: किसानों हर महीने मिलेगी 9250 रुपये की इनकम, जानें योजना से जुड़ी खास बातें
पोस्ट -15 नवम्बर 2023 शेयर पोस्ट

किसानों को हर महीने मिलेंगे 9,250 रुपए, पोस्ट ऑफिस की इस योजना में अभी करें आवेदन 

Post office Monthly income scheme : किसानों को आर्थिक रूप मजबूत बनाने के लिए सरकार की तरफ कई तरह की वित्तीय सहायता योजनाएं चलाई जा रही है। जिनके माध्यम से किसानों एवं अन्य लोगों को हर महीने एक निश्चित धनराशि की आर्थिक मदद प्रदान की जा रही है। इसी बीच किसानों और आम नागरिकों के बीच पोस्ट ऑफिस (Post Office) की एक खास योजना काफी लोकप्रिय हो रही है। पोस्ट ऑफिस की इस योजना का नाम मंथली इनकम स्कीम है। यह योजना किसानों या नौकरीपेशा नागरिकों के लिए बुढ़ापे का सहारा बन सकती है। अगर आप बुढ़ापे में हर महीने अपने लिए एक मंथली इनकम का इंतजाम करना चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम स्कीम में निवेश कर गारंटीड कमाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस इस योजना पर निवेशकों को अभी 7.4 प्रतिशत सालाना ब्याज दे रही है। इसके माध्यम से आप अपने लिए हर महीने 9,250 रुपए की आय का इंतजाम कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।
 
मंथली इनकम स्कीम में मिल रहा है 7.4 फीसदी ब्‍याज दर
 
पोस्ट ऑफिस स्कीम को सुरक्षित माना जाता है और इनमें पैसा डूबने का कोई जोखिम भी नहीं होता है। ऐसे में आप  पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम में एकमुश्त निवेश कर हर महीने गारंटीड कमाई कर सकते हैं। सरकार ने बजट 2023 में इसकी लिमिट डबल कर दी है। पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम (Post office Monthly income scheme) में सिंगल और ज्वॉइंट (3 व्‍यक्ति तक) दोनों तरह के खाते खोले जा सकते हैं। इसकी मैच्‍योरिटी अवधि 5 साल की होती है। इस दौरान खाताधारक को हर महीने निश्चित ब्याज मिलता रहा है।  मंथली इनकम स्कीम पर फिलहाल 1 अप्रैल 2023 से 7.4 फीसदी ब्‍याज दर मिल रहा है।
 
मेच्योरिटी अवधि तक हर महीने मिलेंगे 9,250 रुपए

New Holland Tractor

अगर आप पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में 9 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो अब आपको 7.4% सालाना ब्याज के हिसाब से सालाना 66 हजार 600 रुपए ब्याज मिलेगा। वहीं, अगर आप इसमें जॉइंट खाता के तहत तय राशि 15 लाख रुपए का निवेश करते हैं, तो आपको इस पर 1 लाख 11 हजार रुपए सालाना ब्याज मिलेगा। इस स्कीम में सालाना मिलने वाले ब्याज को 12 महीनों में बांट दिया जाता है और वह अमाउंट आपको हर महीने 9,250 रुपए मिलता रहता है। इस तरह से मेच्योरिटी अवधि तक हर महीने आपको 9,250 रुपए मिलते रहेंगे। वहीं मेच्योरिटी अवधि पूरा होने पर निवेश की गई राशि वापस मिल जाएगी।
 
मैच्योरिटी अवधि से पहले पैसा निकालने पर पेनल्टी

पोस्ट ऑफिस ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड पांच साल है। यानी स्कीम मैच्योर होने पर आपकी पूरी जमा राशि आपको वापस मिलेगी। हालांकि, अगर आप चाहें तो इस पैसे को मैच्योरिटी से पहले भी निकाल सकते हैं। यह सुविधा अकाउंट के 1 वर्ष पूरा होने के बाद मिलती है। 1 से 3 साल तक पुराने अकाउंट होने पर, उसमें जमा राशि में से 2 प्रतिशत काटकर शेष राशि आपको वापस मिलती है। वहीं, 3 साल अधिक समय होने पर 1 प्रतिशत काटकर शेष बची राशि वापस मिलती है।

इस स्कीम में कौन खोल सकता है खाता?

पोस्ट ऑफिस ऑफिस मंथली इनकम स्कीम एक तरह की एकमुश्त निवेश स्कीम है। यह स्कीम उन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो नौकरीपेशा से रिटायर हुए हैं और रिटायरमेंट पर मिला एकमुश्त पैसा निवेश करना चाहते हैं। वहीं वह किसान या आम लोग भी निवेश कर सकते हैं जिनकी संपत्ति बिकी है या मुआवजा मिला है। इस स्कीम के तहत किसी नाबालिग के नाम पर और 3 वयस्कों के नाम से ज्वाइंट खाता भी खोला जा सकता है। 10 साल से अधिक उम्र के माइनर के नाम से भी पेरेंट्स की देखरेख में अकाउंट खोला जा सकता है। 

आधार-पैन जरूरी

भारत सरकार ने सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), सुकन्या समृद्धि और नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम समेत पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजनाओं के लिए नियमों में राहत दी है। नए नियम के तहत इन योजनाओं में  निवेश के लिए पैन और आधार कार्ड को अनिवार्य कर दिया है। अब से पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश अकाउंट खोलने के लिए आधार नंबर या आधार एनरोलमेंट स्लिप लगाना जरूरी होगा।

नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम स्कीम में अकाउंट कैसे खुलवा सकते हैं?

नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम स्कीम (MIS) के लिए निवेशक को डाकघर (पोस्ट ऑफिस) में अकाउंट खुलवाना होगा। पोस्ट ऑफिस से नेशनल सेविंग्स मंथली इनकम अकाउंट के लिए केवाईसी फॉर्म को भरकर पैन कार्ड की कॉपी के साथ जमा करना होता है। फॉर्म के साथ अकाउंट खोलने के लिए तय राशि के लिए कैश या चेक जमा करें। इसके बाद आपका खाता खुल जाएगा। निवेशक स्कीम का लाभ लेने के लिए ज्वाइंट अकाउंट भी खोल सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर