ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगी हर महीने फ्री बिजली, ऐसे करें आवेदन

सिंचाई के लिए किसानों को मिलेगी हर महीने फ्री बिजली, ऐसे करें आवेदन
पोस्ट -13 सितम्बर 2023 शेयर पोस्ट

कृषक जीवन ज्योति योजना : किसानों को मिलेगी 6000 यूनिट फ्री बिजली

किसानों की खेती में लागत को कम करने और मुनाफा बढ़ाने के लिए सरकार तरह-तरह का प्रयास कर रही है। जिसमें सिंचाई की लागत को कम करना सरकार का प्रमुख उद्देश्य है। यही वजह है कि सरकार जहां किसानों के लिए निःशुल्क बोरवेल योजना चला रही है। वहीं सिंचाई की लागत को कम करने के लिए भी कई कदम उठा रही है। इन्हीं कदमों में से एक है कृषक जीवन ज्योति योजना। इस योजना के तहत किसानों को 12000 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने का प्रावधान है। साथ ही सालाना 6000 यूनिट तक फ्री बिजली भी दी जाएगी। इस तरह किसानों को 500 यूनिट बिजली प्रति माह बिल्कुल मुफ्त मिलेगी। अगर किसान सालाना 6000 यूनिट बिजली की खपत करते हैं तो उनसे किसी प्रकार का चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में हम किसानों को मुफ्त बिजली कैसे मिलेगी, कितनी मिलेगी, किसानों को कितना फायदा होगा, आवेदन कैसे करें या लाभ कैसे उठाएं आदि की जानकारी दे रहे हैं।

किसानों को कितना होगा फायदा

सरकार द्वारा सिंचाई के लिए दी जाने वाली इस सहायता से किसानों को काफी फायदा होगा। कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत मिलने वाली मुफ्त बिजली से किसान खेती में ज्यादा बचत कर पाएंगे। उन्हें बिजली बिल का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। अभी किसानों के लिए ज्यादातर राज्यों में 2 रुपए प्रति यूनिट की दर से बिजली दी जा रही है, लेकिन इस योजना के तहत किसानों को बिल्कुल मुफ्त बिजली मिलने से हर महीने 500 यूनिट या लगभग 1000 रुपए का फायदा होने वाला है। इस तरह सालाना 12000 रुपए का फायदा किसानों को हो सकता है। सरकार ने इस योजना के तहत 12000 करोड़ रुपए का बजट अलॉट किया है।

किन्हें मिलेगा फायदा

एक उपभोक्ता के तौर पर किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। किसानों को मुफ्त बिजली देने की इस योजना में बिजली बिल पर 100% की सब्सिडी प्रदान की जा रही है। कृषक जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत स्थाई एवं अस्थाई बिजली कनेक्शन वाले किसानों को यह लाभ दिया जाएगा।

  • जिन किसानों का कृषि सिंचाई पंप 3 एचपी तक का है उन्हें इस योजना के तहत 6000 यूनिट बिजली सालाना बिल्कुल मुफ्त दी जाएगी।
  • जिन किसानों का कृषि पंप 3 से 5 एचपी के बीच का है, उन्हें 7500 यूनिट प्रति वर्ष की सब्सिडी दी जाएगी।
  • जो किसान बिजली की फ्लेट रेट रखना चाहते हैं, वे मात्रा 100 रुपए प्रति एचपी का भुगतान कर सकते हैं।
  • जो किसान छत्तीसगढ़ के स्थाई निवासी हैं और किसान की भूमि पर कृषि सिंचाई पंप का कनेक्शन मौजूद है, उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

आवश्यक दस्तावेज

कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और लेटेस्ट इलेक्ट्रिसिटी बिल का होना जरूरी है।

कैसे पाएं लाभ / आवेदन प्रक्रिया

कृषक जीवन ज्योति योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए दी जा रही भारी सब्सिडी का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों को कहीं आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। सरकार के निर्देश के अनुसार यह लाभ छत्तीसगढ़ के उन सभी किसानों को विद्युत कंपनियों से सीधे लाभ प्राप्त हो जाएगा, जो विद्युत की मदद से कृषि पंप से सिंचाई करते हैं और उनका सालाना बिल 6000 यूनिट से कम का आता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर