ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

गोबर पेंट बिजनेस : सरकार को गोबर बेचकर किसान कमाएंगे 6 हजार रुपए महीना

गोबर पेंट बिजनेस : सरकार को गोबर बेचकर किसान कमाएंगे 6 हजार रुपए महीना
पोस्ट -22 अगस्त 2023 शेयर पोस्ट

गोबर खरीद कर सरकार बनवा रही पेंट, किसानों को हो रहा अच्छा मुनाफा 

गोबर की उपयोगिता बढ़ाने के लिए सरकार लगातार कुछ न कुछ बेहतर कदम उठा रही है। इसी क्रम में सरकार ने गोधन न्याय योजना के तहत किसानों को बड़ी खुशखबरी दी है। इस योजना के तहत सरकार किसानों से 10 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर की खरीदी कर रही है। गोबर का उपयोग सरकार पेंट बनाने के लिए कर रही है। इस योजना से किसानों को सीधा मुनाफा तो हो ही रहा है, साथ ही योजना से पेंट बिजनेस भी काफी आगे बढ़ रहा है। अगर किसान इस योजना के तहत गोबर की बिक्री करते हैं और अगर वे 4 गाय व बछड़ों के मालिक हैं तो बड़ी ही आसानी से 6000 रुपए प्रति माह की कमाई कर सकते हैं। अगर पेंट बिजनेस से सीधे जुड़कर किसान कमाई करना चाहते हैं तो फिर लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। इससे किसानों को तगड़ा मुनाफा हो सकता है।

New Holland Tractor

ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में गोबर पेंट बिजनेस के बारे में, गोधन न्याय योजना के बारे में, योजना के लाभ, प्राकृतिक पेंट की खासियत आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

कैसे बिकता है 10 रुपए किलो गोबर 

गोबर से पेंट बनाने का बिजनेस काफी तेजी से फैल रहा है। गोबर से पेंट बनाकर कई किसान काफी अच्छी कमाई कर रहे हैं। औद्योगिक कंपनियां अब किसानों से सीधे 10 रूपए किलो की दर से गोबर की खरीदी कर रही है। छत्तीसगढ़ सरकार ने गोधन न्याय योजना के तहत 2 रुपए प्रति किलो गोबर की खरीदी शुरू की। लेकिन जैसे जैसे उद्योगों को बढ़ावा मिला और कंपनियों को मुनाफा हुआ अब कंपनियां गोबर पेंट बिजनेस के लिए किसानों से सीधे सीधे महंगे दाम में गोबर की खरीदी कर रही है। छत्तीसगढ़ की डंग इकोनॉमी काफी तेजी से बढ़ रही है। किसानों और पशुपालकों से 10 रुपए प्रति किलो की दर से गोबर खरीदा जा रहा है। खरीदे हुए गोबर का इस्तेमाल ऑर्गेनिक पेंट बनाने के लिए किया जा रहा है।

क्या है ऑर्गेनिक पेंट की खासियत

ऑर्गेनिक पेंट या गोबर पेंट की कई खासियत है जिसकी वजह से मार्केट में इसकी मांग लगातार बढ़ रही है। गोबर पेंट घर को ठंडा रखता है और गोबर पेंट बिजनेस के बढ़ने की एक वजह यह भी है कि यह शरीर के लिए हानिकारक रसायनों से मुक्त है। यह पेंट से घर में रहने वाले लोगों के लिए तो फायदेमंद है ही, साथ ही पेंटर के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। पेंटर इस पेंट से पेंटिंग करते हैं तो उनके स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल असर नहीं पड़ता है। ऑर्गेनिक पेंट की इन्हीं खासियत की वजह से सरकार इसे बढ़ावा दे रही है और इस बिजनेस को काफी ज्यादा सब्सिडी भी प्रदान कर रही है। इस पेंट की कुछ खासियत इस प्रकार है।

  • यह पेंट बाजार में मिलने वाले पेंट की अपेक्षा ज्यादा सस्ता है और फायदेमंद भी है।
  • यह पेंट घर को ठंडा रखने के साथ अच्छा महक भी देता है।
  • इस पेंट को यूज करने से घर में कीड़े मकोड़े जल्दी नहीं आते।

गोबर से कैसे कमा सकते हैं लाखों 

गोबर से पेंट बनाने के बिजनेस से जुड़कर किसान लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं। बता दें कि गोबर पेंट बिजनेस से सरकार ने इस साल 4.15 करोड़ से ज्यादा की आय प्राप्त की है। छत्तीसगढ़ में गोबर पेंट का कारोबार 2 लाख 66 हजार 155 लीटर रहा। इससे न सिर्फ राज्य सरकार बल्कि आम जनता को भी काफी लाभ हुआ है। गोबर पेंट बिजनेस से जुड़कर आप भी लाखो रुपए की कमाई कर सकते हैं। गोबर पेंट बिजनेस से जुड़े एक्सपर्ट्स की मदद से इस व्यापार को आगे बढ़ा कर काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर