ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

ट्रैक्टर रखने वाले किसान परिवारों को हर महीने मिलेंगे सरकार से 1 हजार रुपए अभी करें आवेदन

ट्रैक्टर रखने वाले किसान परिवारों को हर महीने मिलेंगे सरकार से 1 हजार रुपए अभी करें आवेदन
पोस्ट -17 जून 2023 शेयर पोस्ट

लाडली बहना योजना से किसान परिवारों को मिलेगा 12000 रुपए का फायदा

देश में किसानों के हित के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इसी बीच मध्यप्रदेश सरकार ने एक और फैसला लिया है, जिससे लाखों किसान परिवार लाभान्वित होंगे। मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि अब ऐसे किसान परिवार की विवाहित महिलाओं को भी इस योजना के तहत लाभ दिए जाएंगे जिन परिवारों में ट्रैक्टर हैं। ट्रैक्टर वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा, सरकार के इस कदम का उद्देश्य किसान को अनिवार्य रूप से लाभान्वित किया जाना है। पहले योजना की पात्रता शर्तों में ऐसा प्रावधान था कि मोटर गाड़ी और वाहन वाले परिवारों को इस योजना में लाभ नहीं दिया जाएगा। लेकिन सरकार ने साफ किया है कि अब ट्रैक्टर वाले परिवार भी इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगे।

New Holland Tractor

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा किसानों को योजना में मिलने वाले लाभ, और लेटेस्ट घोषणा की जानकारी ट्रैक्टर गुरु के इस पोस्ट में दी जा रही है।

किसान परिवारों को कितना मिलेगा फायदा

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्यप्रदेश के उन किसान परिवार की महिलाओं को भी इस योजना का लाभ मिलेगा जिनके पास ट्रैक्टर है। योजना की पात्रता शर्तों में बदलाव कर इस योजना के तहत ट्रैक्टर वाले परिवारों को लाभ की श्रेणी में ला दिया है। इस योजना के तहत वर्तमान में 1 हजार रुपए प्रति महीने का लाभ दिया जाएगा। सीएम ने कहा है कि योजना के तहत हर साल राशि में बढ़ोतरी की जाएगी। जैसे जैसे सरकार पैसों का इंतजाम करती जाएगी, वैसे वैसे योजना में लाभ की राशि 1250 रुपए, 1500 रुपए, 1750 रूपए ,2000 रुपए, 2250 रुपए और 2500 रुपए तक लाभ की राशि को बढ़ाया जाएगा। सीएम के अनुसार योजना में दी गई राशि को बढ़ाकर 3000 रूपए तक किए जाएंगे।  

किसानों को और भी मिल रहे हैं लाभ

राजगढ़ में आयोजित किसान कल्याण महाकुंभ में सीएम शिवराज सिंह चौहान, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आदि उपस्थित रहे। सीएम ने बताया कि राज्य में 49 हजार किसानों के खाते में 2900 करोड़ रुपए की राशि ट्रांसफर की गई है। ये राशि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत दी गई है। सीएम ने बताया इसके अलावा सीएम ने राज्य के किसानों को दिए गए ऋण पर ब्याज की राशि भी माफ करने की घोषणा की। 2200 करोड़ रुपए के करीब ब्याज का भार किसानों पर था जिसे चुकाने की जिम्मेदारी राज्य सरकार ने उठाई है।

कृषक कल्याण योजना के तहत मिल रहे 6000 रुपए

मध्यप्रदेश कृषक कल्याण योजना के तहत किसानों को पहले दो किश्तों में 4000 रुपए दिए जाते थे। रबी में 2000 रुपए और खरीफ में 2000 रुपए दिए जाते थे। इस तरह किसानों को 4000 रुपए का लाभ मिलता था। लेकिन अब 4000 रुपए की जगह किसानों को 6000 रूपए मिलेंगे। रबी, खरीफ, जायद तीनों सीजन के लिए 2000 रूपए दिए जाएंगे। इस तरह किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रुपए और एमपी कृषक कल्याण योजना के तरह अतिरिक्त 6000 रुपए मिलेंगे। किसानो को कुल 12000 रूपए की सहायता राशि हर साल मिल पाएगी।

मोहनपुरा और कुंडलिया सिंचाई परियोजना का भी लोकार्पण

राज्य में किसानों के विकास के लिए तरह तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। सिंचाई के महत्व को देखते हुए राज्य सरकार ने सिंचाई के लिए भी हाल ही में मोहनपुरा और कुंडलिया सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया है। इस परियोजना से राज्य के करीब 2 लाख 85 हजार हेक्टेयर भूमि को सिंचाई की सुविधा प्राप्त हो जायेगी। 3 लाख 31 हजार 636 किसानों को इस योजना से सीधा लाभ होगा।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर