ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

दलित बंधु योजना: बिना गारंटी के सरकार देगी 10 लाख रुपए तक का लोन, अभी करे आवेदन

दलित बंधु योजना: बिना गारंटी के सरकार देगी 10 लाख रुपए तक का लोन, अभी करे आवेदन
पोस्ट -23 जून 2023 शेयर पोस्ट

इस राज्य सरकार ने शुरू की प्लानिंग, गरीबों को सरकार देगी 10 लाख रुपए

तेलंगाना में समाज के सबसे पिछडे़ वर्ग को सरकार की ओर से 10 लाख रुपए की नकद सहायता दी जाती है। इस राशि को वापस लौटना भी नहीं होगा है। यह योजना गरीब दलित परिवारों के लिए वरदान साबित हो रही है। तेलंगाना में योजना की सफलता के बाद पंजाब सरकार भी इस योजना को अपने राज्य में लागू करने की प्लानिंग बना रही है। पंजाब सरकार के प्रतिनिधिमंडल ने तेलांगाना में जाकर योजना के बारे में जानकारी जुटाई है।

New Holland Tractor

आपको बता दें कि तेलंगाना सरकार राज्य में दलित सशक्तिकरण के लिए “दलित बंधु योजना” को संचालित कर रही है, जिनमें दलित परिवार के लोगों को बिना गारंटी के 10 लाख रुपए की राशि दी जाती है। इससे दलित परिवार कोई भी व्यापार शुरू कर आजीविका कमा सकता है। 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव की ओर से शुरू की गई  “तेलंगाना दलित बंधु” योजना की सराहना देशभर में हो रही है। देशभर से दूसरे राज्य इस योजना के संपूर्ण अवलोकन के लिए तेलंगाना जा रहे हैं और अपने राज्य में इस जैसी योजना को शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं। बीते दिनों पंजाब सरकार की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री बलजीत कौर तेलंगाना की दलित बंधु योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने लिए अधिकारियों की टीम के साथ तेलंगाना पहुंची। आईये इस पोस्ट की मदद से इस पूरी खबर के बारे में विस्तारपूर्वक जानते हैं। 

योजना शुरू करने से पहले तेलंगाना पहुंची पंजाब सरकार की टीम

पंजाब सरकार अपने राज्य में दलित परिवारों के लिए तेलंगाना दलित बंधु जैसी योजना शुरू करना चाहती है, जिसके लिए पंजाब सरकार की टीम तेलंगाना राज्य पहुंची। इसमें पंजाब की सामाजिक सुरक्षा और महिला एवं बाल विकास मंत्री बलजीत कौर अपने अन्य अधिकारियों के साथ दलित बंधु योजना के कार्यान्वयन का आकलन करने और लाभार्थियों से मिलने के लिए थुरकापल्ली मंडल के वासलमारी गांव पहुंची। बलजीत कौर ने गांव के लाभार्थिंयों से दलित बंधु योजना के तहत लाभ मिलने से पहले और बाद में उनकी आय व जीवन स्तर के बारे में भी पूछताछ की। उन्होंने कहा कि दलितों के कल्याण के लिए पंजाब सरकार भी अपने राज्य में भी दलित बंधु जैसी योजना शुरू करेंगी।
  
मंत्री बलजीत ने लाभार्थियों के आर्थिक विकास को देखकर संतोष जताया

मंत्री बलजीत कौर ने योजना के कार्यान्वयन का आकलन करने के लिए योजना के लाभार्थियों से योजना के तहत लाभ मिलने से पहले और बाद की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए पूछताछ की, तो लाभार्थियों ने कहा कि वे पहले दिहाड़ी मजदूर या दूसरों के लिए ड्राइवर के रूप में काम करते थे, जिनकी औसत मासिक आय 10 हजार से 15 हजार रुपए थी। लेकिन योजना का लाभ मिलने के बाद, उनकी आर्थिक स्थिति में पहले से कही ज्यादा सुधार हुआ है और अब वे लगभग 25 हजार से 40 हजार रुपए प्रति महीना कमा सकते हैं। इसके अलावा, जिन लाभार्थियों ने योजना के माध्यम से इकाइयां खरीदी थीं, वे लाभ के रूप में अतिरिक्त आमदन अर्जित करने में सक्षम थे। मंत्री बलजीत ने लाभार्थियों के आर्थिक विकास को देखकर संतोष व्यक्त किया और विभिन्न क्षेत्रों में दलितों द्वारा साझा की गई सफलता की कहानियों से प्रभावित हुईं।  

मंत्री बलजीत कौर के साथ अन्य अधिकारियों ने यात्रा में लिया भाग

पंजाब की सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री बलजीत कौर तेलंगाना दलित बंधु योजना के बारे में जानने के लिए तेलंगाना के थुरकापल्ली मंडल के वासलमारी गांव पहुंची। मंत्री के साथ पंजाब के अधिकारी जी रमेश कुमार, जसप्रीत सिंह, आशीष कथूरिया और राज्य नोडल अधिकारी जगदीप शर्मा, यदाद्री जिला अतिरिक्त कलेक्टर दीपक तिवारी और सरपंच अंजनेयुलु सहित कई अन्य अधिकारियों ने इस यात्रा में भाग लिया। मंत्री बलजीत ने हितग्राहियों के आर्थिक विकास को देखकर दलित बंधु योजना की जमकर तारीफ की और मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा शुरू की गई दलित बंधु योजना को पूरे देश के लिए आदर्श बताया।

आखिर क्या है  तेलंगाना दलित बंधु योजना

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने दलित सशक्तिकरण के लिए 4 अगस्त, 2021 को वासलमारी गांव में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान दलित बंधु योजना की घोषणा की थी। इसके तहत गांव में कुल 76 दलित परिवारों को 7.60 करोड़ रुपए की राशि देकर योजना की शुरुआत की गई थी। मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राज्य भर के अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में “तेलंगाना दलित बंधु योजना” के आंशिक कार्यान्वयन के संबंध में एक घोषणा की। तेलंगाना राष्ट्र समिति सरकार ने पहले ही इस योजना के लिए आवश्यक बजट आवंटित कर दिया था। सरकार ने योजना के तहत प्रति दलित परिवार 10 लाख की महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता ऋण के रूप में प्रदान नहीं की जाती है। इसलिए, लाभार्थियों को कोई पुनर्भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है। 

योजना का उद्देश्य 

तेलंगाना दलित बंधु योजना का मुख्य उद्देश्य दलित परिवारों के बीच व्यापार के लिए सहायता देना है। सरकार लाभार्थी दलित परिवार के खाते में 10 लाख रुपये ट्रांसफर करती है, ताकि वे अपनी पसंद का कोई भी व्यापार शुरू कर आजीविका अर्जित कर पाए। बता दें सरकार ने इस योजना को लागू करने के लिए 1200 करोड़ का फंड जारी किया था। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर