ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

आकस्मिक फसल योजना : सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किसानों को मिलेगा लाभ, करें ऑनलाइन आवेदन

आकस्मिक फसल योजना : सूखाग्रस्त क्षेत्रों में किसानों को मिलेगा लाभ, करें ऑनलाइन आवेदन
पोस्ट -27 जून 2023 शेयर पोस्ट

सरकार ने शुरू की आकस्मिक फसल योजना, इन किसानों को मिलेंगे ये लाभ

आकस्मिक फसल योजना किसानों के लिए एक फायदेमंद योजना है। सूखे से प्रभावित इलाकों के किसान इस योजना का लाभ उठाकर विभिन्न फसलों के बीज मुफ्त प्राप्त कर सकते हैं। आइए, इस योजना की पूरी जानकारी विस्तार से जानते हैं। 

New Holland Tractor

सूखा प्रभावित किसानों के लिए आकस्मिक फसल योजना की शुरूआत, जानें पूरी जानकारी

बिहार में किसानों की आर्थिक मजबूती और आय को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार द्वारा कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी बीच मौसम में बदलाव के कारण आए चक्रवती तूफान बिपरजॉय के चलते इस साल राज्य में मानसून देरी से दस्तक दे रहा है। इससे राज्य के कई जिलों में सूखे जैसी समस्या से किसानों को जूझते हुए देखा गया है। इन जिलों में सूखे के कारण जमीन में दरारें पड़नी शुरू हो चुकी है, जिसके कारण धान की फसल सहित अन्य खरीफ फसलें खराब होने की स्थिति में पहुंच चुकी है। ऐसे में प्रदेश के इन जिलों में सूखे जैसी स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री नीतिश कुमार की बिहार सरकार ने किसानों के लिए आकस्मिक फसल योजना की शुरूआत की है। इस योजना के तहत सरकार राज्य में सूखा प्रभावित जिलों के किसानों को राहत प्रदान करती है। आईये, इस पोस्ट की मदद से आकस्मिक फसल योजना बिहार के बारे में विस्तार से जानें।

किसानों को मुफ्त में दिए जाएंगे वैकल्पिक फसलों के बीज

राज्य में बारिश की कमी को ध्यान में रखते हुए बिहार सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए आकस्मिक फसल योजना शुरू की है। इसके तहत प्रभावित जिले के किसानों को सरकार की ओर से वैकल्पिक फसलों के लिए मुफ्त बीज मुहैया कराया जाएगा। योजना के तहत किसानों को 15 अलग-अलग तरह की फसलों के लिए बीज दिए जाएंगे। अगर आप भी बिहार राज्य के एक किसान हैं, तो बिहार सरकार की इस योजना में तुरंत आवेदन करके मुफ्त वैकल्पिक फसलों के बीज प्राप्त कर खेती कर सकते हैं। हालांकि, बिहार सरकार की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि आकस्मिक फसल योजना का लाभ प्राथमिकता से सूखाग्रस्त इलाकों के किसानों को दिया जाएगा। 

किसानों को इन फसलों के लिए दिए जाएंगे बीज

बिहार सरकार की आकस्मिक फसल योजना के तहत सूखे जैसी स्थिति से प्रभावित जिले, गांव, पंचायत और प्रखंड के प्रत्येक किसान को अधिकतम 2 एकड़ क्षेत्र के लिए दो वैकल्पिक फसल के लिए बीज मुफ्त दिए जाएंगे। इस योजना के तहत सरकार द्वारा किसानों को धान (प्रमाणित), मक्का (संकर), अरहर, उड़द, तोरिया, सरसों (अगात), मगर (अगात), भिन्डी, मूली, कुल्थी, मडुआ, सांवा, कोदो, ज्वार और बरसीम आदि 15 प्रकार की फसलों के लिए बीज आवंटित किए गए हैं। प्रभावित किसान योजना के तहत आवेदन कर सरकार से मुफ्त बीज प्राप्त कर खेती शुरू कर सकते हैं।  

बीज पाने के लिए किसान भाई ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आप बिहार आकस्मिक फसल योजना के तहत मुफ्त बीज का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आप अपने नजदीकी कृषि केंद्र में संपर्क करना होगा। योजना में आवेदन देने के लिए किसान भाई को जमीन के कागजात, आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो, किसान पंजीकरण संख्या, मोबाइल नंबर और फसल की जानकारी आदि जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। 

बिहार में बीज वितरण के लिए अन्य सरकारी योजना

बिहार सरकार राज्य में किसानों को खेती के लिए फसलों के प्रमाणित और उन्नत बीज कम दामों में मुहैया करवाने के लिए बीज अनुदान योजना भी संचालित कर रही है। इसके तहत किसानों को बिहार राज्य बीज निगम के माध्यम से फसलों के प्रमाणित बीज सब्सिडी पर देने की व्यवस्था सरकार ने की है। राज्य बीज निगम द्वारा किसानों से समय-समय पर आवेदन भी मांगे जाते हैं। खास बात यह है कि इस योजना के तहत सब्सिडी वाले बीज किसानों के घर तक पहुंचाने की व्यवस्था भी राज्य बीज निगम द्वारा की गई है। इसके लिए किसानों को अतिरिक्त शुल्क भी नहीं देना होता है। 

बिहार राज्य बीज निगम किसानों को गेहूं, चना, मसूर, मटर, राई, सरसों और जौ आदि के प्रमाणित बीज सब्सिडी पर देता है। किसानों के घरों तक बीज पहुंचाए जाते हैं। किसान इन फसलों के बीज सब्सिडी पर प्राप्त करने के लिए बिहार कृषि विभाग की अधिकारिक वेबसाइट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/  पर बीज अनुदान या आवेदन लिंक पर आवेदन कर सकते हैं। वहीं, योजना किसान अधिक जानकारी के लिए अपने निकटतम कृषि समन्वयक/प्रखंड कृषि पदाधिकारी जिला कृषि पदाधिकारी से संपर्क कर भी कर सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर