ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

खेत में तालाब बनाने के लिए 3 लाख किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी

खेत में तालाब बनाने के लिए 3 लाख किसानों को मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी
पोस्ट -17 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

3 लाख किसानों को होगा लाभ मिलेगी सरकार से खेत में तालाब बनाने के लिए  50% तक सब्सिडी

महाराष्ट्र सरकार किसानों की आय बढ़ने के लिए आए दिन एक से बढ़कर एक नई योजना बना रही है। ऐसे में किसानों को फसलों की सिंचाई में होने वाली  परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने एक खास प्लान तैयार किया है। अब जो भी किसान खेत में तालाब बनवाना चाहते हैं, उन्हें सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का पूरा लाभ दिया जाएगा। 

New Holland Tractor

महाराष्ट्र पिछले कुछ दशकों से पानी की समस्या से जूझता नजर आ रहा है। आमजन के साथ अब इसका असर खेती-किसानी पर भी साफ दिखाई दे रहा है। यहां किसानों को फसलों की सिंचाई के लिए अब पर्याप्त पानी भी समय पर नसीब नहीं हो पा रहा है। जिसके चलते यहां के किसानों को प्रति वर्ष खेती में नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसी बीच महाराष्ट्र में फसलों की सिंचाई की समस्या से किसानों को अब जल्द ही निजात मिलने जा रही है। खेतों में फसलों की सिंचाई के लिए किसानों को समय पर पानी मिल सकें। इसके लिए सरकार ने एक बड़ी योजना तैयार की है। जिसके तहत अगर काेई भी किसान अपने खेत में तालाब बनवाना चाहता है, तो उसे आर्थिक मदद के तौर पर अच्छी खासी सब्सिडी दी जाएगी। इससे किसानों को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा और वे समय पर अपनी फसलों की सिंचाई बिना किसी परेशानी के कर पाएंगे। इसके लिए महाराष्ट्र के कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश भी दे दिए हैं। आईये जानते हैं कि योजना लाभ कौन-कौन किसान उठा सकते हैं।

अब किसान बिना लॉटरी सिस्टम के उठा पाएंगे योजना का लाभ

प्रदेश में सिंचाई की बढ़ती परेशानियों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार काफी चिंतित है। जिसको लेकर प्रदेश के नए कृषि मंत्री धनंजय मुंडे ने शनिवार को पहली बार राज्य कैबिनेट में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के बाद कृषि मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में अब जो भी किसान खेत में होल्डिंग तालाब बनवाना चाहते हैं या ड्रिप इरिगेशन सिस्टम लगाना चाहते हैं, उन सभी किसानों को सरकार की तरफ से सब्सिडी योजना का लाभ दिया जाएगा। प्रदेश में पहले लॉटरी सिस्टम के तहत योजना का लाभ दिया जाता था। लेकिन अब मंत्री मुंडे के निर्देश के बाद महाराष्ट्र में किसान बिना लॉटरी सिस्टम के ही तालाब योजना का लाभ उठा पाएंगे। 

खेत में तालाब खुदवाने पर किसानों को 50 प्रतिशत तक सब्सिडी 

दरअसल, महाराष्ट्र सरकार ही नहीं, बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और राजस्थान में भी सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चला रही हैं। इन्हीं योजनाओं में एक है खेत तालाब योजना, जिसके तहत किसानों को खेत में तालाब खुदवाने पर 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जाती है। बता दें कि सभी राज्यों की सरकारें अपने स्पर पर किसानों को सब्सिडी का लाभ देती है। खेत में तालाब निर्माण कराने वाले किसानों को यह सब्सिडी राशि सीधे उनके बैक खाते में डीबीटी (Direct benefit transfer) के माध्यम से ट्रांसफर की जाती है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बारिश के पानी को संग्रहित कर सिंचाई में प्रयोग लेना है और गिरते जलस्तर में सुधार करना है। 

अब तक इतने किसानों ने किया है आवेदन 

बता दें कि प्रदेश में खेत में तालाब के निर्माण पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसानों को खेत तालाब योजना में आवेदन करना पड़ेगा। इसके लिए किसान अपने जिले के कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप कृषि विभाग महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जाकर योजना संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। खास बात यह है कि खेत तालाब योजना के तहत अब तक करीब 3 लाख किसानों ने खेत में होल्डिंग तालाब बनवाने एवं ड्रिप इरिगेशन लगवाने के लिए आवेदन किया है। इन सभी आवेदित किसानों को महाराष्ट्र सरकार की ओर से सब्सिडी का लाभ जल्द ही दिया जाएगा। इसके लिए कृषि विभाग को निर्देशित भी किया जा चुका है। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर