Search Tractors ...
search
ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान की 14 वीं किस्त का इंतजार खत्म, खाते में आएंगे 2 हजार रुपए

पीएम किसान की 14 वीं किस्त का इंतजार खत्म, खाते में आएंगे 2 हजार रुपए
पोस्ट -19 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि योजना :14 वीं किस्त का इंतजार खत्म, खाते में आएंगे 2 हजार रुपए

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 14 Installment : पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी करने की तिथि की आधिकारिक घोषणा हो चुकी है। पीएम किसान की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे करीब 9 करोड़ लाभार्थियों के खाते में 27 जुलाई को 14वीं किस्त के 2000 रुपए डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के जरिये भेजे जा सकते हैं।  

New Holland Tractor

जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी 27 जुलाई को देश के करीब 9 करोड़ लाभार्थी किसानों के खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (Direct Benefit Transfer) के जरिए 18 हजार करोड़ रुपए ट्रांसफर कर सकते हैं। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) से जुड़े लाभार्थी अपना पीएम किसान स्टेटस चेक कर जल्द ही ई-केवाईसी करा लें। जिससे 14वीं किस्त का पैसा खाते में आ सकें। अगर आप समय रहते ऐसा नहीं करते हैं, तो पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त से वंचित रह सकते हैं। 

इस काम के बिना अटक जाएगी किस्त, तुरंत कराएं ई-केवाईसी  

पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त का इंतजार कर रहे लाभार्थियों को जल्द ही किस्त का लाभ मिलने जा रहा है। ऐसे में अगर आप पीएम किसान की 14वीं किस्त की राह देख रहे हैं, तो आपकी पीएम किसान खाते की ई-केवाईसी कंप्लीट होनी चाहिए। अगर E-KYC पूरी नहीं है, तो आपकी 14वीं किस्त अटक सकती है। आपने अभी तक भी ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो जल्द ही ई-केवाईसी करानी होगी।  E-KYC करना बहुत आसान है। किसान अपने नजदीकी सीएससी सेंटर में जाकर केवाईसी की प्रक्रिया पूरी करा सकते हैं। इसके अलावा किसान स्वयं पीएम किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ पर भी जाकर इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। 

आवेदन का स्टेटस देखने के लिए ये काम करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त रिलीज होने में अभी समय बाकी है। हालांकि, इससे पहले कई किसानों के मन में यह शंका है कि उनका नाम पीएम किसान निधि की लाभार्थी सूची (PM Kisan Nidhi Beneficiary List) में है या नहीं। इसके लिए किसान पीएम किसान पोर्टल पर जाकर अपना आवेदन फाॅर्म देख सकते हैं। यहां आप देख सकते हैं कि आपके द्वारा भरे गए आवेदन फार्म में नाम, पते, जेंडर, आधार नंबर, एकाउंट नंबर आदि में कोई गलती तो नहीं है। अगर है, तो आप इन्हें तुरंत अपडेट करवाकर सही कर लें नहीं तो आपकी किस्त लटक सकती है। किसान नजदीकी कृषि कार्यालय में जाकर भूलेखों का प्रमाणीकरण का काम पूरा कर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन स्टेटस चेक कर गलती सुधार सकते हैं और लाभार्थी सूची का स्टेटस भी देख सकते हैं। 

ई-केवाईसी स्वयं करने के लिए ये करें 

14वीं किस्त का इंतजार कर रहे किसान इस योजना में “आधार ई-केवाईसी” स्वयं करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर आपको ईकेवाईसी के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर तथा कैप्चा कोड़ भरना है। इसके बाद सर्च के विकल्प पर क्लिक कर सर्च करना है। इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पासवर्ड आएगा। इसको गेट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक कर ओटीपी दर्ज कर सबमिट करना है। इसके बाद आपकी ई-केवाईसी की प्रक्रिया कंप्लीट हो जाएगी। 

किसान यहां भी कर सकते हैं संपर्क

पीएम किसान योजना संबंधी किसी भी तरह की समस्या के लिए किसान ईमेल आईडी pmkisan&ict@gov-in पर संपर्क कर सकते हैं। वहीं, पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 के जरिए संपर्क कर सकते हैं।  

पीएम किसान योजना : देश में समान रूप से लागू

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र सरकार ने दिसंबर 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को लागू किया था। इस योजना के तहत केंद्र सरकार छोटे और सीमांत किसानों के बैंक खाते में हर साल तीन किस्तों में 6 हजार रुपए की आर्थिक  सहायता भेजती है। पूरे देश में समान रूप से लागू पीएम किसान योजना का लाभ देश के करोड़ों किसानों को समान रूप से दिया जाता है। केंद्र की इस योजना से जुड़े लाभार्थियों को अब तक 13 किस्तों का लाभ दिया जा चुका है। केंद्र सरकार ने 27 फरवरी 2023 को इस योजना के तहत करीब 8 करोड़ किसानों के खाते में 13वीं किस्त भेजी थी। सरकार की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, इस बार पीएम किसान निधि में करीब 9 करोड़ किसानों को 14वीं किस्त का पैसा दिया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी 27 जुलाई को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के जरिए किसानों के खाते में किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर