ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पीएम किसान 14वीं किस्त अपडेट : जुलाई में किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपए

पीएम किसान 14वीं किस्त अपडेट : जुलाई में किसानों के खाते में आएंगे 2 हजार रुपए
पोस्ट -30 जून 2023 शेयर पोस्ट

पीएम किसान सम्मान निधि 14वीं किस्त की मुख्य शर्तें, कहां करें आवेदन 

भारत में किसानों के कल्याण और उनकी आय बढ़ाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि सबसे महत्वपूर्ण सरकारी योजना है। केंद्र सरकार की इस योजना से देशभर के करोड़ों किसान जुड़े हुए हैं और इन्हें हर साल 6 हजार रुपये की सरकार से मदद मिलती है। यह राशि सरकार 3 किस्तों में किसानों के खातों में ट्रांसफर करती है। हर किस्त में 2,000 रुपये की रकम किसानों को मिल जाती है। 

New Holland Tractor

अब खरीफ फसल का सीजन शुरू हो चुका है और किसानों को बीज-खाद आदि की जरूरत पड़ रही है। ऐसे में किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार बना हुआ है। इस किस्त के जुलाई माह में आने की उम्मीद है। वहीं किसान भाइयों के लिए सबसे बड़ी खबर यह है कि इस योजना में नया अपडेट भी आया है। ई-केवाईसी नहीं कराने वाले किसानों का योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा। इस योजना में कैसे आवेदन करें, कब तक 14वीं किस्त आएगी? आदि कई तरह के सवालों को लेकर नया अपडेट आया है जो किसानों को जानना जरूरी है। यहां ट्रैक्टर गुरू की इस वेबसाइट पर आपको किसान सम्मान निधि योजना के इस नये अपडेट के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है।

कहां करें आवेदन ?

जो किसान अभी तक किसान सम्मान निधि योजना से नहीं जुड़ पाए हैं वे इससे आसानी से जुड़ सकते हैं। इसके लिए उन किसान भाइयों को इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/  है। यहां न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें। इसके बाद आधार नंबर, फोन नंबर, अपना राज्य सलेक्ट करें। इसके बाद जमीन संबंधी विवरण भरें। अपने सहायक दस्तावेजों को अपलोड करें और सेव कर ऊपर से क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने कैप्सा कोड आएगा। इसे फिलअप करें। अब गेट ओटीपी पर जाकर सबमिट कर दें।  

होली से पहले आई थी 13वीं किस्त

पीएम सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त होली से पहले 27 फरवरी 2023 को जारी की गई थी। इसमें 8 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 16 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि हस्तांतरित की गई थी। इसके बाद भी अनेक किसान कई तरह की खामियों के कारण इससे वंचित रह गए थे।

पीएम किसान सम्मान निधि की मुख्य शर्तें

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि के अंतर्गत वर्तमान में करीब 12 करोड़ किसान जुड़े हुए हैं। इनमें कुछ लोग ऐसे भी हैं जो योजना के नियमों के अनुसार पात्र नहीं हैं। इनको लाभ नहीं मिलता है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने इस योजना में 1 जून 2019 को संशोधन किए और योजना का अधिक विस्तार किया गया। इससे पहले 2 हेक्टेयर तक की जोत वाले छोटे और सीमांत किसानों को ही यह लाभ मिल पाता था। नये नियमों के तहत अब हर किसान इससे जुड़ सकता है और योजना का लाभ ले सकता है। शर्त यह है कि किसान के पास उसकी खुद की जमीन होनी चाहिए। पुश्तैनी जमीन में हिस्सेदारी रखने वालों को यह लाभ नहीं दिया जा सकता। वहीं यह नियम पुराने लाभार्थियों पर लागू नहीं होता। इसके अलावा यदि किसी किसान के पास सिंगल जोत वाली जमीन है तो उसके परिवार के उन सदस्यों को भी यह लाभ मिलेगा जो इस पर खेती कर रहे हैं लेकिन  किराए की जमीन पर यह लाभ नहीं दिया सकता। इसी तरह से कृषि भूमि पर गैर कृषि कार्य करने पर योजना का लाभ नहीं दिया जा सकेगा। इसी तरह कृषि योग्य भूमि पर यदि खेती नहीं की जा रही है तो भी इसका लाभ नहीं मिल पाएगा। इसके अलावा कोई किसान यदि संवैधानिक पद पर है तो इसका लाभ नहीं दिया जा सकेगा।

इनको नहीं मिल सकता योजना का लाभ

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में केंद्र या राज्य सरकार के अधीन कार्य करने वाले सरकारी कर्मचारी, या सेवानिवृत्त कर्मचारी भी इस योजना के पात्र नहीं माने जाते।

किसानों को मिलता है आर्थिक सहारा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में गरीब किसानों को काफी सहारा मिलता है। इस योजना की हर किस्त के 2000 रुपयों से किसान फसल बुआई के समय खाद-बीज आदि खरीदते हैं। वहीं फसल कटाई के समय भी इस रकम से किसान कई तरह की छोटी जरूरतों को पूरा कर लेते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर