सरकारी योजना समाचार ट्रैक्टर समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

टॉप 5 बिजनेस आइडिया - बरसात के मौसम में होगी शानदार कमाई

टॉप 5 बिजनेस आइडिया - बरसात के मौसम में होगी शानदार कमाई
पोस्ट - July 23, 2022 शेयर पोस्ट

जानें बारिश के मौसम में किस बिजनेस से होगी मोटी कमाई और इस सीजन में कौनसा बिजनेस शुरू किया जा सकता है। 

अगर आप भी बरसात के मौसम में ग्रामीण क्षेत्र में न्यूनतम निवेश में खूब कमाई वाले बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और आपके पास इस मौसम में किए जाने वाले बिजनेस की उचित जानकारी नहीं है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं। ऐसे बहुत सारे बिजनेस आइडिया हैं जो बरसात के सीजन में करने पर आपको अच्छी कमाई करने का अवसर प्रदान करते हैं। ऐसे में यहां आपको एक दो नहीं बल्कि 5 से ज्यादा बरसाती सीजन बिजनेस की जानकारी मिल जाएगी। जिन्हें शुरू कर आप बरसात सीजन में भी अन्य सीजन के बिजनेस के मुकाबले खूब कमाई कर सकते है। जानकारी के लिए  बता दें कि सिर्फ बरसात के मौसम में कई सारे लोग इसी सीजन में चलने वाले बिजनेस को करके एक अच्छी कमाई कर लेते हैं। बरसात के सीजन में नर्सरी बिजनेस, पेस्ट कंट्रोल बिजनेस, खाद-बीज और कीटनाशक भंडार बिजनेस, फल फूल और सब्जी का बिजनेस, रेनकोट और छाता, मैन्युफैक्चरिंग और होलसेल बिक्री से लेकर कई अन्य प्रकार के व्यापार को शुरू किया जा सकता है। जिसके बारे में हम आपको ट्रैक्टरगुरू के इस लेख माध्यम से जानकारी देने जा रहे हैं। इस लेख में आपको बरसाती समय में किए जाने वाले बिजनेस के बारे में बहुत सारे आइडियाज मिलने वाले हैं। जिनसे आप बरसात के मौसम में सरलता से अपने बजट के अनुसार शुरू कर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, तो आइए ऐसे ही कुछ बरसाती बिजनेस के बारे में जानते हैं।  

New Holland Tractor

बरसात के मौसम में मांग में रहने वाले व्यापार 

अगर आप सीजनल बिजनेस करते हो तो प्रत्येक सीजनल बिजनेस की मांग केवल उसी सीजन भर रहती है और उसी सीजनभर आप जितना कमाना चाहो अपने उस बिजनेस से कमा सकते हो। इसके लिए आपको क्षेत्र के अनुसार ऐसी लोकेशन का चुनाव करना होगा जहां इस प्रकार के बिजनेस को आसानी से शुरू किया जा सके और उसे आगे तक ले जाया जा सके। ग्रामीण स्तर पर आप नर्सरी बिजनेस, पेस्ट कंट्रोल बिजनेस, खाद-बीज और कीटनाशक भंडार बिजनेस, फल फूल और सब्जी का बिजनेस, रेनकोट और छाता, मैन्युफैक्चरिंग और होलसेल बिक्री बिजनेस को शुरू कर  सकते हैं। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए ग्रामीण स्तर पर आप बरसात सीजन में कुछ इसी प्रकार के बिजनेस को आसानी से शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।    

1. छाता एवं रेन एसेसरीज मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस

बरसात के समय हर किसी को छाते और रेनकोट की जरूरत होती है। बरसात के समय में बहुत सारे ऐसे रेन एसेसरीज बिकते हैं जो आपके काफी काम में आते हैं और बरसात के समय में तो यह काफी उपयोगी भी होते हैं। अगर आपको सिलाई का शौक है,तो आप काफी कम दामों में थोक बाजार से सामान खरीद कर घर से ही रेनकोट और छाता बनाकर बिजनेस कर सकते हैं। बारिश के दौरान एक आम नागरिक से लेकर किसानों तक प्रत्येक व्यक्ति को रेनकोट और छाते की सबसे ज्यादा आवश्यकता होती हैं। क्योंकि बारिश के दौरान कोई भी अपना काम करना बंद नहीं कर सकता है। चाहे वों किसान हो या फिर आम नागरिक। इसीलिए हमने अपने बरसाती मौसम के बिजनेस आइडिया के लिस्ट में इस बिजनेस को सबसे ऊपर रखा है क्योंकि यह सबसे प्राइमरी चीज है। अगर आप थोड़ा पैसे निवेश कर सकते हो तो छाता मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस भी शुरू कर सकते हो और अगर आप एक बड़ा निवेश करने में असमर्थ हो, तो आप होलसेल छाता बेचने का भी काम शुरू कर सकते हो और बरसाती सीजन में छाते की डिमांड भी खूब रहती है। रेन एसेसरीज आप प्रति रेन एसेसरीज पर 100 रूपये से लेकर 200 रूपये या फिर इससे अधिक की मार्जिन कमा सकते है। इस प्रकार से आप बरसात के मौसम में रेन ऐसेसरीज का बिजनेस करके लगभग 6000 रूपये से लेकर करीब 15000 प्रति महीना आसानी से कमा सकते हैं।

2. नर्सरी और पौधे बेचने का बिजनेस

नर्सरी कृषि क्षेत्र का एक ऐसा हिस्सा है, जहां पर बीज या अन्य संसाधनों द्वारा पेड़-पौधों को तैयार किया जाता है। इन तैयार किए गए पौधों को सजावट के तौर पर किचन, बगीचे या अन्य व्यापारिक उद्देश्य से बाजार में उचित दर पर बेचा जाता है। यह एक ऐसा कृषि व्यवसाय है जिसमें कमाई के साथ-साथ पर्यावरण सरंक्षण में बेहद अहम भूमिका निभा सकते हैं। नर्सरी में अंतर्गत अच्छी गुणवत्ता के बीजों से पेड़-पौधो को आसानी से तैयार किया जाता है। नर्सरी में कई तरह के पेड़-पौधों को तैयार किया जाता है। जैसे- सजावट के पौधे, फलों के पौधे, फूल के पौधे, फसलों के पौधे आदि। ग्रामीण क्षत्रों में रहने वाले छोटे किसान बरसात के मौसम में नर्सरी का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। बरसात के मौसम में पेड़ पौधों से संबंधित नर्सरी का बिजनेस शुरू करना काफी किफायती बिजनेस होता है और यह बिजनेस अच्छे से चलता भी है। अगर आप खुद की जमीन पर एक बड़े स्तर पर नर्सरी का व्यापार शुरू करते है, तो आप सालाना लाखों की कमाई आसानी से कर सकते हैं। छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको मात्र 15000 से लेकर 25000 के बीच का न्यूनतम निवेश करना पड़ेगा। लेकिन जितने बड़े स्तर पर आप इसका व्यापार करेंगे उतनी ही इसमें लागत लगती है। लागत के साथ इस व्यवसाय में उतना ही टाइम और बेहद ध्यान देने की भी जरूरत होती है। इस व्यवसाय में सही ज्ञान होने से आप इससे अच्छा लाभ कमा सकते हैं। इस तरह का व्यापार शुरू करने लिए सरकार से भी प्रोत्साहन मिलता है। सरकार द्वारा नर्सरी के लिए कई प्रकार की योजनाओं को भी शुरू किया हुआ है। जिसे आप अपने राज्य के उद्यमी और कृषि विभाग से पता कर लाभ उठा सकते हैं। 

3. पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस

पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसके माध्यम से व्यक्ति अपने ग्राहकों को कीटों पर नियंत्रण पाने के लिए कीटनाशक छिड़काव करना जैसी सुविधा प्रदान करता है। इसी को पेस्ट कंट्रोल का बिजनेस कहा जाता है। आम तौर पर हम इस व्यापार को घरों और कार्यालयों तक ही सीमित समझते हैं। बल्कि जिस प्रकार घरों और कार्यालयों में बरसात के मौसम में कीड़े-मकोड़े अन्य बहुत से कीडे़-मकोड़े इत्यादि कीट जन्म लेने के बाद नुकसान दायक होते हैं। वैसे ही ऐसे अनेको कीट हैं, जो इस मौसम में कृषि फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए कृषि क्षेत्र में भी कीट नियंत्रण के लिए पेस्ट कंट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि हमारे देश में किसानों की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह फसलों पर कीटनाशक छिड़काव के लिए महंगे यंत्र खरीद पाने में सक्षम नहीं होते हैं। ऐसे में आप ग्रामीण स्तर पर इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। एक पेस्ट कंट्रोल करवाने के लिए कम से कम 1500 से लेकर करीब 2000 तक का खर्च उठाना पड़ता है। इस प्रकार इस व्यापार से हर महीने सिर्फ बरसात के मौसम में 30000 रूपए से लेकर 45000 रूपए की इनकम आसानी से कर सकते हैं।

4. खाद-बीज और कीटनाशक भंडार बिजनेस

खेती-किसानी से जुड़े सामन को लेने किसान हमेशा ही खाद व बीज के दुकान पर जाते है। बरसात के मौसम में खेतों में अलग-अलग प्रकार की फसलों की बुवाई की जाती है और बुवाई करने से पहले खेतों की जुताई के समय खेतों में कुछ खाद और अन्य बीजों को डाला जाता है ताकि अच्छी फसल का उत्पादन किया जा सके। अगर आप चाहो तो खाद और बीज भंडार का बिजनेस शुरू कर सकते है। इस प्रकार की बिजनेस पर आप केवल बरसाती मौसम में 15000 से लेकर करीब 21000 प्रति महीना के हिसाब से कमाई कर सकते हो। इसमें भी आपको बहुत ही कम निवेश करना होगा और आप इससे अच्छी कमाई भी कर सकते है। इस बिजनेस को आप गांव में भी कर सकते है। गांव में इस तरह के बिजनेस की काफी डिमांड होती है। इस बिजनेस को आप बड़े और छोटे दोनों लेवल से सुरु कर सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले कुछ लाइसेंस का होना जरूरी है। आपको इस बिजनेस में दूकान के साथ एक गोडाउन की जरूरत है। 

5. फल औरा सब्जी का बिजनेस

फल और सब्जी हमारे दैनिक जीवन की आवश्यक जरूरत है। गांव का प्राथमिक बिजनेस खेती है। गांव में अधिकतर लोगे फल और सब्जी की खेती करते हैं और इन्हें शहरों में व्यापारियों को बेचते हैं। लेकिन बरसात सीजन में किसानों द्वारा उत्पादित फल और सब्जी को शहरों में बेचने के लिए लेकर जाना बेहद मुसकिल होता है। क्योंकि गांव में हर किसी के पास साधन नहीं होता है। इन बातों का ध्यान रखते हुए आप गांव में रहकर सब्जी और फलों की दुकान खोलकर किसानों से फल सब्जी खरीद कर ऐसे मौसम में शहर भेजकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इससे आपको और किसानों को दोनों को ही फायदा होता है। आप अपने गांव में ही अच्छा रोजगार मिल जाता है और किसानों को उत्पादित फल और सब्जियों को बेचने के लिए उचित स्थान मिल जाता है। गांव में फल और सब्जी का बिजनेस करने का सबसे  बेस्ट आईडिया है। क्योंकि इसमें लागत भी बहुत कम लगती है। आप किसी भी छोटी जगह से यह बिजनेस शुरू कर सकते है। फल और सब्जी के लिए आप किसान से संपर्क करके कम कीमत में खरीद सकते है। इस बिजनेस में आपको तनाव की मात्रा भी कम रहती है।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह स्वराज ट्रैक्टर व महिंद्रा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

ट्रैक्टर इंडस्ट्री से जुड़े सभी अपडेट जानने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें - https://bit.ly/3yjB9Pm

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors