ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

डेयरी बिजनेस : दूध से जुड़े टॉप 4 बिजनेस, घर बैठे कमाएं लाखों रुपए का मुनाफा

डेयरी बिजनेस : दूध से जुड़े टॉप 4 बिजनेस, घर बैठे कमाएं लाखों रुपए का मुनाफा
पोस्ट -12 जुलाई 2023 शेयर पोस्ट

 दुग्ध उत्पाद बिजनेस स्टार्टअप : दूध से बने उत्पाद का बिजनेस, जानें निवेश और लाभ मार्जिन की पूरी जानकारी

Milk products business ideas : देश में अधिकतर किसान खेती के साथ पशुपालन कर अपनी इनकम को बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। इसमें गाय-भैंस का पालन कर उनसे प्राप्त दूध एवं दूध से बने उत्पादों का कारोबार कर लाखों रुपए का मोटा मुनाफा सालाना कमा रहे हैं। देखते ही देखते आज देश के ग्रामीण इलाकों में डेयरी फार्मिंग (dairy farming) का बिजनेस (business) किसानों और पशुपालकों की कमाई का एक अहम माध्यम बन चुका है। इन सबमें देश की केंद्र सरकार और राज्यों की सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर आर्थिक मदद के साथ-साथ अन्य संसाधानों की सुविधाएं भी प्रदान करती है। ऐसे में आप डेयरी फार्मिंग में पशुपालन करते है और पशुओं से प्राप्त दूध एवं दूध से बनने वाले उत्पादों का खुद का बिजनेस करने की सोच रहे हैं, तो आप दूध से बनने वाले डेयरी उत्पाद निर्माण के इन व्यवसायों का स्टार्टअप कर सकते हैं। दूध उत्पाद निर्माण के ये उद्योग आपको कम निवेश और कम समय में लाखों रुपए का मुनाफा दे सकते हैं। तो आईये, डेयरी उत्पादों से जुड़े कुछ ऐसे ही दूध उत्पादन निर्माण (milk production construction) के व्यवसायों के बारे में जानें। जानते है कि इन उत्पादों के बिजनेस शुरू में कितने निवेश करने पड़ते हैं और इससे कितना लाभ मार्जिन मिल जाता है?   

New Holland Tractor

डेयरी उत्पाद से जुड़े मुख्य व्यवसाय 

देश में दूध उत्पादन या फिर दुग्ध से बने उत्पादों के निर्माण का व्यवसाय छोटे और बड़े दोनों स्तर पर किया जाता है। डेयरी व्यवसाय और दूध उत्पादन ने देश की आर्थिक वृद्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज के वक्त में बहुत सी तकनीकी और प्रोद्योगिकी की उपलब्धता ने डेयरी कारोबार को सफल बनाने में मदद की है। दुग्ध उत्पादों की मांग हमेशा बाजार में बनी रहती है। इसलिए डेयरी उत्पाद निर्माण व्यवसाय एक लाभदायक और आकर्षक व्यवसाय है। डेयरी उत्पादों को बनाने में दूध का प्रयोग होता और दूध की आपूर्ति के लिए दुधारू पशुओं को पाला जाता है। दूध उत्पाद का व्यवसाय सरल तो नहीं है, लेकिन यह आपको काफी अच्छा मुनाफा देने वाला है। डेयरी उत्पाद व्यवसाय में आप दूध से बने दही, घी, पनीर, छाछ और मक्खन जैसे उत्पादों का निर्माण उद्योग छोटे और बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं। 

दूध से दही बनाने का व्यवसाय

आप दूध से दही बनाने के व्यवसाय को छोटे और बड़े दोनों स्तर पर कर सकते हैं। अगर आप छोटे स्तर पर इस करोबार को शुरू करना चाहते है, तो पहले आप 5 से 10 किलो दूध से ही दही तैयार करें। दही तैयार करने के लिए आप पहले एक बर्तन में दूध लेकर गाढ़ा होने तक गर्म करें। इसके बाद दूध ठंडा होने के लिए छोड़ दे जब दूध हल्का गर्म रहे तब इसे जमाने के लिए जामन (स्टार्टर) डाले। ध्यान रहे कि दूध अधिक गर्म नहीं होना चाहिए, क्योंकि इससे दही का लेप हो सकता है और यह मलाईदार दही नहीं हो सकता है। इसके बाद दूध के बर्तन को ढंक कर 5 से 6 घंटों के लिए गर्म जगह पर आराम से रख देना है। 5 से 6 घंटों के बाद आपका घर पर बना देसी दही तैयार है। आप इसे रेफ्रिजरेटर में रख लें। इससे यह खट्टा नहीं होगा। खास बात यह है घर पर बना देसी दही काफी सस्ता होता है। वहीं, अगर आप इस निर्माण व्यवसाय को बड़े स्तर पर करना चाहते हैं, तो आप डेयरी उद्यमिता विकास योजना के तहत से दूध से दही बनाने का बिजनेस स्थापित कर सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए आप नाबार्ड बैंक के माध्यम से वित्तीय सहायता भी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉरपोरेशन के टेक्निकल सर्विस सेंटर में इसके लिए ट्रेनिंग ली जा सकती है। 

दूध से पनीर बनाने की प्रोसेसिंग यूनिट 

डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में आप दूध से पनीर बनाने का कारोबार स्थापित कर सकते हैं। इसके लिए आपको नेशनल स्‍मॉल इंडस्‍ट्रीज कॉर्पोरेशन में संपर्क करना होगा। नेशनल स्मॉल इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन आपको दूध से पनीर बनाने से लेकर उसकी मार्केटिंग तक के बारे में ट्रेनिंग देगा। दूध से पनीर बनाने  की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए बॉयलर मशीनें, जार, सेपरेटर, छोटा फ्रीजर आदि मशीनों की आवश्यकता होगी। इन मशीनों को आप इंटरनेट पर खोज कर वहीं से खरीद भी सकते हैं। इसके अलावा इन मशीनों को बाजार में किसी भी डीलर से या किसी भी शहर में खरीद सकते हैं। इस प्रोसेसिंग यूनिट पर लागत लगभग 10 से 11 लाख रुपए तक आ सकती है। खास बात यह है कि इसके लिए नाबार्ड से 80 प्रतिशत तक मुद्रा लोन भी मिल जाता है। 

डेयरी प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित कर आप यदि दूध से दही, छाछ और पनीर (curd, buttermilk and paneer) बनाकर बेचते हैं, तो आप औसतन महीने में 2 से 3 लाख रुपए की कमाई आसानी से कर सकते है। यदि इसमें 1 लाख रुपए का लागत खर्च  माना लिया जाए, तो भी इसमें 1 से 2 लाख रूपए तक मुनाफा कमाया जा सकता हैं। वहीं, छोटे स्तर पर आप इस कारोबार को 1 से 5 लीटर की दूध प्रोसेसिंग यूनिट से भी शुरू कर सकते हैं। 1 लीटर दूध में 200 से 250 ग्राम तक पनीर तैयार किया जा सकता है। 

देसी घी बनाने का प्रोसेसिंग यूनिट 

आज के वक्त में बाजार में शुद्ध देसी घी की मांग ज्यादा है। ऐसे में आप देसी घी बनाने की प्रासेसिंग ईकाई की स्थापना कर शुद्ध देसी घी के निर्माण से लाखों रूपए का मुनाफा कमा सकते हैं। देसी घी बनाने की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए आप न्यूनतम कागजातों पर मात्र  2 से 3 दिनों में नाबार्ड से 10 लाख रुपए तक का लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप इस कारोबार को छोटे स्तर पर घर के देसी तरीके से भी कर सकते हैं। इसके लिए आप दूध की मलाई को प्रतिदिन अलग निकाल कर इकट्ठा कर कुछ दिन तक स्टोर करके रखें। इस स्टोर मलाई को एल्युमिनियम पैन (बर्तन) में डालकर अच्छे से फेटा लगाकर मक्खन को अलग कर एल्युमिनियम या पीतल के बर्तन में रखकर हल्की आंच पर हिलाते हुए अच्छे से गर्म हुए 20 से 25 मिनट तक पकाएं। इसके बाद जब तरल पदार्थ दिखने लगे तो उसे किसी बर्तन में निकालकर ठंडा करें और किसी एयर टाइट जार या कंटेनर में डालकर स्टोर कर लें। इस प्रकार आप आसानी से घर शुद्ध देसी घी तैयार कर बाजार में बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। 

देसी लस्सी या छाछ बनाने का काम 

इस प्रकार के प्रोडक्टस बनाने के लिए सबसे पहले आपको दूध से अच्छी गुणवत्ता का दही तैयार करना होगा। इसके बाद इससे आप मिक्स-ग्राइडर या ब्लेंडर की मदद से अच्छे से फेटा लगाकर मलाईदार लस्सी तैयार कर सकते हैं। इसके अलावा इसे आप एक निश्चित मात्रा तक पतला करके चिकनी और मलाईदार छाछ (buttermilk) भी तैयार कर सकते हैं। लस्सी और छाछ को आप ग्राहक के स्वाद के अनुसार मीठी व नमकीन रूप में भी तैयार कर सकते हैं। बता दे कि गर्मियों के दिनों में लस्सी और छाछ की डिमांड बाजार में खूब होती है।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर