ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

टमाटर का भाव : देश भर में टमाटर की कीमतें बढ़ी, कीमत 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम

टमाटर का भाव : देश भर में टमाटर की कीमतें बढ़ी, कीमत 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम
पोस्ट -28 जून 2023 शेयर पोस्ट

टमाटर का भाव: टमाटर की कीमतों में आई तेजी, 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम कीमत पर बिक रहा टमाटर

टमाटर की आसमान छूती कीमतों ने आम आदमी की रसोई का बजट बिगाड़ कर रख दिया है। दिल्ली सहित देश की विभिन्न मंडियों में टमाटर के भाव 80 से 120 रुपए प्रति किलो के बीच पहुंच गए हैं। जानिए टमाटर भाव में आखिर क्यों आई तेजी?

New Holland Tractor

बारिश से सब्जियों की फसल को भारी नुकसान

बारिश से जहां लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली है, वहीं दूसरी ओर बारिश का कहर सब्जियों पर साफ देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली सहित देशभर की मंडियों में 8 से 10 दिन पहले तक 10 से 20 रुपए प्रति किलोग्राम तक बिकने वाले टमाटर की कीमतें अब बढ़कर 80 से 120 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है। टमाटर की बढ़ती कीमतों ने आम आदमी के रसोई का बजट को इस कदर बिगाड़ कर दिया है कि अब उनकी रसोई से टमाटर गायब हो चुका है। महंगाई की मार झोल रहे गरीबों ने अब बढ़ती कीमतों के कारण टमाटर खाना ही छोड़ दिया है। टमाटर की कीमतों की हर तरफ चर्चा है कि आखिर ऐसा क्या हो गया कि टमाटर के भाव में इस कदर तेजी आई है। वहीं, मार्केट विशेषज्ञों का कहना है कि अभी आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें और बढ़ सकती है। आईये, जानते हैं कि आखिर टमाटर की कीमतों में तेजी किन कारणों से आई और आगे कितने दिनों तक टमाटर की कीमतों में तेजी रह सकती है?

टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी का आखिर क्या है कारण?

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मंडी में टमाटर के बढ़ी कीमतों को लेकर  व्यापारियों का कहना है कि वर्तमान में मार्केट में टमाटर की कीमत 80 से 100 प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। वहीं, होलसेल मार्केट में टमाटर का थोक भाव 65 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक चल रहा है। इससे पहले, मई के महीने में बाजार में टमाटर की कीमत सिर्फ 20 से 25 रुपए प्रति किलो तक थी। बताया जा रहा है कि टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए अत्यधिक गर्मी और देश के अधिकांश हिस्सों में देरी से शुरू हुई बारिश प्रमुख कारण है। वहीं, पिछले महीने टमाटर की कीमत होलसेल में 2 से 5 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंचने पर कई किसानों पर टमाटर की फसल पर ट्रैक्टर चला दिया था। इसके अलावा हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से टमाटर की पर्याप्त आपूर्ति नहीं हो पा रही है। ऐसे में टमाटर की आपूर्ति के लिए उत्तर भारत के व्यापारी बेंगलुरू व अन्य इलाकों से टमाटर अधिक दामों पर मंगाने के लिए मजबूर हैं, जिसके चलते टमाटर की कीमतों में एकाएक बढ़ोतरी देखने को मिली है। 

दिल्ली में 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम बेचा जा रहा है टमाटर

दिल्ली की आजादपुर सब्जी मंडी के व्यापारियों का कहना है कि टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी पिछले दो दिनों में ज्यादा तेजी से हुई है। उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से टमाटरों की सप्लाई काफी कम हो गई है, जिसके चलते अब बेंगलुरु से टमाटर मंगाए जा रहे हैं। हाल ही में हुई बारिश के चलते टमाटर की फसलें खराब हो गई हैं। व्यापारियों का कहना है कि दिल्ली में टमाटर 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक बेचा जा रहा है। कहा जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश एवं अन्य इलाकों में भारी बारिश होती है, तो टमाटर के भाव में और अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। 

बेंगलुरू सब्जी मंडी में टमाटर की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक 

टमाटर व्यापारियों का कहना है कि पिछले दो-तीन दिनों में टमाटर की कीमतों का अचानक बढ़ने का कारण भारी बारिश है। बारिश ने टमाटर के पौधे नष्ट कर दिए हैं। केवल तारों के सहारे वाले पौधे ही बचे हैं। वहीं फसलों पर कीटनाशकों एवं उर्वरकों का छिड़काव नहीं किया गया। जिसके चलते बीमारियों का प्रकोप बढ़ा और उत्पादन में कमी आई। व्यापारियों ने कहा कि दक्षिणी राज्य कर्नाटक और इसकी राजधानी बेंगलुरु में भी टमाटर की कीमतें आसमान छू रही हैं, क्योंकि भारी बारिश के कारण फसल को नुकसान हुआ है। बेंगलुरु की सब्जी मंडी में टमाटर की कीमत 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है।

कानपुर में टमाटर की थोक कीमत 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम 

बेंगलुरु के निवासी सूरज गौड़ का कहना है कि भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई है। उत्तर प्रदेश के कानपुर बाजार में एक हफ्ते पहले 40 से 50 रुपए प्रति किलोग्राम बिकने वाला टमाटर अब 100 रुपए प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। कानपुर में टमाटर की थोक कीमतें 80 से 90 रुपए प्रति किलोग्राम है और रिटेल मार्केट में 100 रुपए प्रति किलोग्राम पर टमाटर बेचा जा रहा है। वहीं, दिल्ली में यह 80 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है। पहले टमाटर की कीमत 30 रुपए प्रति किलोग्राम थी, कर्नाटक में भारी बारिश हुई जिससे फसलें नष्ट हो गईं और आगे कीमत बढ़ने की संभावना है। 

जयपुर में टमाटर के भाव अचानक छू गए आसमान 

जयपुर की मुहाना मंडी में टमाटर हॉलसेल भाव 60 से 70 रुपए किलोग्राम तक जा चुके हैं। वहीं, खुदरा बाजार में इसके भाव 100 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं। जयपुर में टमाटर के भाव पिछले 3-4 दिनों में अचानक आसमान छू गए हैं। जयपुर में सब्जी उगाने वाले किसान कहते है कि अत्यधिक गर्मी और पिछले दिनों आए तूफान के कारण हुई भारी बारिश से फसल का नष्ट होना और आसपास के इलाकों में टमाटर की खेती बेहद कम मात्रा में करना तेजी का मुख्य कारण है। इसके अलावा जिन किसानों ने टमाटर बो रखे थे, तूफान के कारण टमाटर के पौध खराब हो गई थी। इसके अलावा, अगले 20 से 25 दिन में आसपास के इलाकों में टमाटर की फसल फिर से बोई जाएगी, जिसकी पैदावार दिवाली के आसपास होगी। इसीलिए अगले कुछ महीनों तक लोगों को टमाटर महंगे भाव पर ही खरीदने पड़ेंगे। 

बारिश के कारण टमाटर के साथ अन्य सब्जियों के भी बढ़े दाम

दिल्ली की सब्जी मंडी आजादपुर के टमाटर व्यापारी रमेश ने बताया कि दिल्ली में 80 से 100 रुपए प्रति किलोग्राम की रेट से टमाटर बिक रहा है। मध्य प्रदेश के बाजारों में टमाटर 80 से 100 रुपए और उत्तर प्रदेश में 80 से 113 रुपए, जबकि राजस्थान में 90 से 110 रुपए, तो पंजाब में 60 से 80 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहे हैं। वहीं, बारिश की वजह से बाकी अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं। इनमें 10 से 15 दिनों पहले जो धनिया 40 से 50 रुपए किलो के हिसाब से बिक रहा था अब वह 150 से 200 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रहा है। हरी मिर्च 80 से 100 रुपए प्रति किलो के भाव से बिक रही है। लौकी 15 से 20 रुपए प्रति किलो से बढ़कर अब 30 से 40 रुपए प्रति किलो में बिक रही है। रमेश ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से टमाटर की सप्लाई काफी कम हो गई है, क्योंकि टमाटर की फसलें हाल ही में हुई बारिश के कारण खराब हो गई है। लेकिन आगामी दिनों में टमाटर की नई फसल शुरू होने से दामों में गिरावट देखने को मिल सकती है। लेकिन अगर हिमाचल प्रदेश और बाकी अन्य टमाटर उत्पादक इलाकों में भारी बारिश होती है तो आने वाले दिनों में टमाटर की कीमतें 150 रुपये प्रति किलो तक पहुंच सकती हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर