ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

कम खर्च में अधिक मुनाफा ज्यादा अंडे देने वाली मुर्गी की ये नस्ल

कम खर्च में अधिक मुनाफा ज्यादा अंडे देने वाली मुर्गी की ये नस्ल
पोस्ट -05 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

जानें, मुर्गी पालन व्यवसाय की खास बातें, होगा बंपर फायदा

कृषि क्षेत्र से जुड़े कई ऐसे व्यवसाय हैं जो किसानों की आमदनी को तेजी से बढ़ाकर इन्हें आत्मनिर्भर बना सकते हैं। मुर्गी पालन भी ऐसा ही व्यवसाय है। इसे कोई भी सामान्य नागरिक कम लागत से भी शुरू कर सकते हैं लेकिन इस बिजनेस के लिए खास तरह की प्लानिंग जरूरी है। पोल्ट्री फॉर्मिंग के लिए अच्छी नस्ल वाली मुर्गियों का चयन करेंगे तो ये आपको अधिक मुनाफे वाले ऐसे अंडे देंगी जो आपकी कमाई को कल्पना से कहीं अधिक बढ़ा देंगे। मुर्गी की बेहतरीन किस्मों का चयन करने के बाद आपको इस बिजनेस में पीछे मुड़ कर देखने की जरूरत नहीं होगी। ऐसी मुर्गियों के अंडों की मांग बाजार में जबर्दस्त रहती है। यहां ट्रैक्टरगुरू की इस पोस्ट में आपको मुर्गी की कई उन्नत नस्लों के बारे में उपयोगी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। इसे अवश्य पढ़ें और लाइक करें।

New Holland Tractor

जानें, इन मुर्गियों के अंडों से होती है अच्छी आय

अगर आप मुर्गी पालन व्यवसाय में अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो अपने फार्म में खास किस्म की इन मुर्गियों का पालन शुरू कर दें। अपने कीमती अंडों से बेहतर आय प्रदान करने वाली मुर्गियों की नस्ल इस प्रकार हैं-:

उपकारिक मुर्गी

मुर्गी पालन व्यवसाय के तहत यदि आप उपकारिक नामक मुर्गी की किस्म को अपनाएंगे तो यह मुर्गी आपके लिए सालाना 160 से 180 अंडे प्रदान करती है। इन मुर्गियों का वजन 1.2 kg से लेकर 1.6 kg तक होता है। इसी किस्म की कई प्रजाति की मुर्गियां 298 अंडे भी साल भर में दे देती हैं। इनके अंडे काफी चमकदार और पौष्टिक होते हैं।

प्रतापधानी मुर्गी  

मुर्गी की इस नस्ल की भी अच्छी डिमांड रहती है। यह भूरे रंग का अंडा देती है। इस अंडे का वजन 50 ग्राम तक होता है। यह मुर्गी साल में 150 से 160 अंडे दे सकती है।

लेयर मुर्गी

बता दें कि मुर्गी की लेयर नाम की नस्ल भी पोल्ट्री फॉर्मिंग व्यवसाय के लिए ज्यादा मुनाफा प्रदान करने वाली होती है। यह 18 से 19 सप्ताह में अंडे देने के लिए तैयार हो जाती है। इसकी अंडे देने की कैपेसिटी 250 से भी अधिक होती है। यह 72 से 78 सप्ताह तक अंडे दे सकती है।

ब्रायलर मुर्गी

मुर्गी पालन व्यवसाय में आप ब्रायलर नस्ल की मुर्गी भी पालें। इससे आपको ज्यादा आय मिलेगी क्योंकि यह मुर्गी 8 सप्ताह में ही अंडे देने के लिए विकसित हो जाती है। इसमें मांस की मात्रा भी ज्यादा होती है।

मुर्गी पालन व्यवसाय ज्यादा लाभदायक क्यों है?

इसमें कोई दो राय नहीं है कि मुर्गी पालन व्यवसाय अन्य कई बिजनेस के मुकाबले जल्दी और ज्यादा लाभ प्रदान करने वाला है। इसे कम से कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है। स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसकी पूर्ति जितनी शीघ्रता से अंडे से होती है वैसी अन्य खाद्य पदार्थों से नहीं होती। अंडों का सेवन आजकल आम हो गया है। इसके अलावा मुर्गे का चिकन बनाया जाता है जो काफी महंगा बिकता है। इसकी मांग होटलों में खूब रहती है। भारत दुनिया में तीसरा अंडा उत्पादक देश है। ऐसे में मुर्गी पालन बेहतर मुनाफे वाला व्यवसाय है। मुर्गी पालन व्यवसाय बहुत ही सरल है इसमें पढ़ा-लिखा होना भी जरूरी नहीं है। साधारण किसान से लेकर बेरोजगार शिक्षित युवा भी इस व्यवसाय को शुरू कर लाखों रुपये सालाना कमाई कर सकते हैं। मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू करने के लिए सरकार 0 प्रतिशत ब्याज रेट पर लोन प्रदान करती है। आपको सिर्फ मूलधन ही चुकाना रहता है।

मुर्गी पालन व्यवसाय के लिए खास बातें

अगर आप पोल्ट्री फॉर्मिंग शुरू कर रहे हैं तो इसमें आपको कई बातें ध्यान रखनी होंगी जो इस प्रकार हैं-

सही एवं साफ जगह का चयन करें   

मुर्गी पालन के लिए आपको साफ-सुथरी जगह चयन करनी चाहिए। यह जगह अच्छे स्पेस वाली हो। यह भी ध्यान रहे कि आसपास जंगली जानवरों की आवाजाही नहीं हो। समय-समय पर मुर्गी फॉर्म की सफाई करते रहनी चाहिए ताकि मुर्गियों में कोई बीमारी नहीं फैल सके।

मुर्गियों का पौष्टिक आहार

मुर्गियों की सही देखभाल के तहत इनके आहार का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए बाजार में मुर्गी के प्री स्टार्टर, फिनिशर मिलता है जो इनके लिए काफी पोषक माना जाता है। इसके अलावा मक्का, गेहूं, सूरजमुखी, तिल, मूंगफली, जौ आदि का दाना अच्छे आहार के रूप में खिलाएं।

मुर्गी फार्म के पास पानी जमा नहीं हो

मुर्गी पालन के लिए यह भी जरूरी है कि आसपास पानी जमा नहीं हो। इससे बीमारियां फैलने का अंदेशा रहता है। वहीं बीमारी फैलने पर बीमार मुर्गियों को अलग कर दें और उपचार कराएं। 

अपने बिजनेस की सही मार्केटिंग करें

आपने मुर्गी पालन व्यवसाय शुरू कर दिया है और अच्छी नस्ल की मुर्गिंयां भी आप रखते हैं। इनके अंडे भी बाजार में ज्यादा डिमांड हैं लेकिन आपने अपने व्यवसाय के बारे में आवश्यक प्रचार-प्रसार नहीं किया। इससे आप पिछड़ जाते हैं। अपने व्यवसाय के बारे में सही मार्केटिंग करना सीखें। इसके लिए आजकल सोशल मीडिया पर अपना अलग ग्रुप या ऐप बना सकते हैं। 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर