ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

सोलर ट्रॉली: किसानों की सिंचाई के लिए बिजली की समस्या का समाधान, होगी अच्छी कमाई

सोलर ट्रॉली: किसानों की सिंचाई के लिए बिजली की समस्या का समाधान, होगी अच्छी कमाई
पोस्ट -13 अप्रैल 2023 शेयर पोस्ट

बिजली की समस्या होगी दूर, सोलर ट्रॉली की बिजली से होगी आसानी से सिंचाई 

खेतों की सिंचाई के लिए ग्रिड से जुड़ी बिजली का उपयोग किया जाता है। किंतु आज के इस आधुनिक दौर में देश के कई हिस्से ऐसे भी हैं जहां सिंचाई करना तो दूर दैनिक उपभोग के लिए भी पर्याप्त बिजली नहीं मिल रही है। देश के इन हिस्सों में आज भी किसान खेतों की सिंचाई के लिए डीजल का इस्तेमाल करते हैं। किंतु तेजी से बढ़ते डीजल के दाम और बिजली आपूर्ति में कमी के कारण सिंचाई का कार्य किसानों के लिए मुसीबत बन जाता है। इन क्षेत्रों में सिंचाई के लिए किसानों को मौसम पर निर्भर रहना पड़ता है जिसके कारण उनकी फसलों का उत्पादन भी प्रभावित होता है। किसानों की इन्हीं समस्या को ध्यान में रखते हुए लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड ने सोलर ट्रॉली विकसित की है। यह सोलर ट्रॉली किसानों की सिंचाई के लिए बिजली की समस्या का समाधान करने में वरदान साबित हो रही है। बता दें कि यह एक ट्रॉली जैसा सोलर पैनल सिस्टम है। इसमें सोलर पैनल लगे हुए हैं। किसान इस सोलर ट्रॉली को कोसों दूर खेतों में जहां चाहे वहां बिजली पैदा कर आसानी से सिंचाई कर सकता है। खास बात यह है किसान इस सोलर ट्रॉली से खेतों की सिंचाई करने के बाद इससे अच्छी कमाई भी कर सकता है। 

New Holland Tractor

बाजार में सोलर पैनल की डिमांड में लगातार वृद्धि

देश में कोयले की किल्लत के चलते उत्पन्न हुए बिजली संकट और बढ़ते डीजल के दामों जैसी समस्या के समाधान के लिए किसान सोलर पैनल का विकल्प अपना रहे हैं। किसान भाई सोलर पैनल को अपने खेतों में स्थापित कर सिंचाई के लिए बिजली उत्पन्न कर बेहतर तरीके से खेतों की सिंचाई कर अच्छी पैदावार ले रहे हैं। सोलर पैनल से उत्पन्न होने वाली अतिरिक्त बिजली ग्रिड को बेचकर अतिरिक्त लाभ भी कमा रहे हैं। खास बात यह है कि ये सोलर पैनल लगभग 25 सालों तक चलते हैं। इनका रखरखाव खर्च भी लगभग न के बराबर होता है। सोलर पैनल के इन फायदों के कारण ही आज बाजार में इनकी डिमांड में बढ़ोत्तरी हो रही है। देश के जिन इलाकों में किसान सिंचाई के लिए मौसम पर निर्भर रहते हैं, अब उन इलाकों के लिए सोलर पैनल वरदान साबित हो रहा है।

सोलर ट्रॉली किसानों की समस्या का सामाधान

डीजल के बढ़ते दाम और बिजली कटौती की बढ़ती समस्या में सोलर पैनल काफी कारगर सिद्ध हुए हैं। लेकिन इसकी सबसे बड़ी कमी यह है कि इन सोलर पैनल को एक निश्चित स्थान पर स्थापित किया जाता है। इससे किसानों को कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। सोलर पैनल को एक निश्चित जगह पर स्थापित करने की वजह से इसका उपयोग सीमित क्षेत्र में ही कर पाते हैं। कोसों दूर खेतों में इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं और अगर कोसों दूर खेतों में इन्हें स्थापित कर दिया जाता है, तो हर रोज इनके चोरी होने का खतरा बना रहता है। लेकिन किसानों की इन्हीं सभी समस्या का सामाधान करते हुए लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने सोलर ट्रॉली का समाधान पेश किया है। इस सोलर ट्रॉली पर सोलर पैनल फिट करने के लिए फ्रेम पहले से लगे हुए होते हैं। इन फ्रेम में सोलर पैनल आसानी से फिट कर इसे धूप में खड़ा किया जा सकता है। इससे यह तुरंत ही बिजली बनाना शुरू कर देता है। 

चोरी या टूट-फूट की संभावना नहीं 

इस ट्रॉली में बने फ्रेम में सोलर पैनल फिट कर इसे आसानी से लाया ले जाया सकता है। कोसों दूर स्थित खेतों की सिंचाई के लिए बिना किसी टूट-फूट के आसानी से ले जाया सकता है। सिंचाई का काम खत्म होने पर इसे पुनः वापस घर लेकर आया जा सकता है। इससे सोलर पैनल चोरी होने या टूट-फूट होने की घटनाएं घटित होने का खतरा नहीं रहता है। अब देशभर के कई इलाकों में किसान सोलर ट्रॉली को खरीद कर अपनी जरूरत के वक्त खेतों में रखते हैं। खेतों की जरूरत पूरी इसके बाद इसे घर लाकर इससे बिजली बनाकर दैनिक बिजली की आपूर्ति कर रहे हैं। सही मायने में किसानों के लिए सोलर ऑन व्हील्स ट्रॉली किसी भी जगह बिजली पैदा करने में काफी मददगार साबित हो रही है और पैसा कमाने में भी अव्वल है।

सोलर ट्रॉली से किसानों को फायदा 

  • खेती-बाड़ी में किसानों को सिंचाई के कारण अब फसलों में नुकसान भी नहीं झेलना पड़ेगा। 
  • लूम सोलर प्राइवेट लिमिटेड किसानों के लिए सोलर ट्रॉली लेकर आया है, जो किसानों के लिए वरदान साबित हो रहा है।
  • सोलर ट्रॉली एक सोलर पैनल सिस्टम है, जिसमें सोलर पैनल के लिए पहले से फ्रेम बने रहते हैं। इन फ्रेम में सोलर पैनल फिट कर इसे कहीं भी आसानी से ले जाया जा सकता है। 
  • इस सोलर पैनल के साथ फिट ट्रॉली को कही भी धूप में खड़ा कर आसानी से बिजली उत्पन्न कर सकते हैं।  
  • इससे सोलर पैनल चोरी होने या टूटने फूटने की घटनाएं भी कम हुई है।
  • किसान इसे जरूरत के वक्त एक खेत से दूसरे खेत में आसानी से ले जा सकते हैं।
  • खेतों में जरूरत पूरी होने के पश्चात इसे आसानी से वापस घर लाकर इसकी चोरी होने से भी बचा जा सकता है।
  • इस सोलर पैनल फिट ट्रॉली को किसान जब चाहें अपने किसी क्षेत्र स्थित खेतों पर ले जाकर बिजली पैदा आसानी से सिंचाई कर सकता है।  
  • इससे किसानों को बिजली के लिए घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा और न ही मंहगे भाव का डीजल खरीदना पड़ेगा। 
  • सोलर ट्रॉली को किसान अन्य किसी को किराये पर देकर इससे अलग से पैसा भी कमा सकता है।


किसान सोलर ट्रॉली को इस डायरेक्ट लिंक से खरीद सकते हैं

देशभर के कई इलाके में किसान सोलन ट्रॉली को खरीद कर अपनी जरूरतों को पूरा करने में सफल हो रहे है। अगर आप भी सोलर पैनल फिट फ्रेम वाली सोलर ट्रॉली को खरीद कर अपनी जरूरतों को बिना किसी दिक्कत के पूरा करना चाहते है, तो आप लूम सोलर की आधिकारिक वेबसाइट https://www.loomsolar.com/  पर विजिट कर सकते है। इस आधिकारिक वेबसाइट पर आपको ट्रॉली संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होगी। खास बात यह है कि आप इस वेबसाइट के माध्यम से सोलर ट्रॉली सहित सोलर पैनल, सोलर वाटर पंप, बैटरी सहित औेर भी अन्य जरूरी सोलर उपकरण खरीद सकते हैं। इसके अलावा, आप कंपनी के कॉल नंबर 8750 77 88 00 व व्हाट्सएप नंबर 8750 77 88 00 पर भी जानकारी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर