ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

अभी उगाएं ये सब्जियां, दीपावली पर होगी जोरदार कमाई

अभी उगाएं ये सब्जियां, दीपावली पर होगी जोरदार कमाई
पोस्ट -05 सितम्बर 2022 शेयर पोस्ट

जानें, सितंबर में कौन-कौन सी सब्जियों की खेती करें

सितंबर के इस माह में खरीफ फसल की कटाई के बाद किसान भाई अपने खाली होने वाले खेत में मौसमी सब्जियों की फसल उगा सकते हैं। गाजर, मूली, शलजम, आलू, अजवाइन, सलाद पत्ते, पत्ता गोभी, ब्रोकली, टमाटर, मटर, चुकंदर आदि  ऐसी सब्जियां हैं जो 45 दिन के बाद ही यानि दीवाली तक ही आपको खूब पैदावार देने लगेंगी। इनकी बंपर पैदावार से आपके घर पर लक्ष्मी की जमकर कृपा बरसेगी। आइए, जानते हैं ट्रैक्टर गुरू की इस पोस्ट में कौन-कौन सी सब्जियों की फसलों की बिजाई/ रोपाई आप इन दिनों कर सकते हैं।

New Holland Tractor

अधिक कमाई वाली सब्जियों की फसलें

बता दें कि सर्दियों की सब्जियों की फसलों में कई फसलें ऐसी हैं जो अधिक पैदावार और ज्यादा कमाई देती हैं। इनकी बाजार में अधिक मांग होने से ये आपको मालामाल भी कर सकती हैं। इन फसलों में ब्रोकली, हरी मिर्च, पपीता, बैंगन, गाजर, मूली और टमाटर हैं। इनकी खेती कैसे और कब की जाती है, इसकी जानकारी यहां दी जा रही है।

ब्रोकली की खेती कैसे करें

ब्रोकली की बनावट बिल्कुल फूलगोभी की तरह होती है। इसका रंग हरा होता है। इसकी मांग विदेशों में बढ़ती जा रही है। इसकी खेती सितंबर में ही की जाती है। इसके लिए उन्नत किस्म के बीजों का चयन करके नर्सरी तैयार कर सकते हैं। इसके बीजों की रोपाई के बाद 4 से 5 सप्ताह के अंदर ब्रोकली के पौधे की रोपाई कर सकते हैं। इसके बाद 60 से 90 दिनों के अंदर ब्रोकली का अच्छा उत्पादन ले सकते हैं।

हरी मिर्च की खेती

हरी मिर्च ऐसी फसल है जिसे हर किसी मौसम में कर सकते हैं। इस समय सितंबर में भी इसके लिए अच्छा सीजन है। हरी मिर्च की बुआई करके कम समय में बेहतर उत्पादन ले सकते हैं। इसकी अच्छी किस्म का चयन करना चाहिए जिससे नुकसान कम से कम हो। किसान चाहें तो कच्चे पपीते की बिक्री भी कर सकते हैं। सितंबर माह में पपीते की नर्सरी तैयार की जा सकती है।

पपीते की खेती

सितंबर माह में पपीता की खेती की जा सकती है। इसके लिए उत्तम किस्म की नस्ल का चयन करें।  फसल पर कीटों का नियंत्रण बढऩे लगता है। पपीता कई बीमारियों में रामबाण औषधि की तरह काम करता है इसलिए इसकी डिमांड साल भर बनी रहती है। इसकी फसल किसानों के लिए अत्यंत लाभदायक है।

बैंगन की खेती करें

सितंबर माह में की जाने वाली खेती में बैंगन की खेती भी प्रमुख है। इसमें कम मेहनत और लागत भी कम आती है। यह मुनाफा देने वाली फसल है। इसके बेहतर उत्पादन के लिए खेत में जैविक खाद, कंपोस्ट खाद और नीम से बने कीटनाशकों का प्रयोग करना चाहिए।

गाजर की खेती का भी सीजन

सितंबर से अक्टूबर तक बाजार में लाल एवं ओरेंज कलर की गाजारों का सीजन शुरू हो जाता है। वैसे तो गाजर की बुआई अगस्त से नवंबर तक होती है लेकिन सितंबर का महीना सबसे उपयुक्त है क्योंकि इसमें अंकुरण जल्दी होता है।

मूली की खेती करें

सब्जियों की फसलों में मूली की खेती करना भी काफी लाभदायक हो सकता है। इसका इस्तेमाल कच्चे सलाद, अचार आदि के लिए किया जाता है। किसान चाहें तो पॉलिहाउस में मूली उगा कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। सबसे पहले मूली की उन्नत किस्में 40 से 50 दिन में पक कर तैयार हो जाती हैं। मूली की बेहतरीन नस्ल की फसलों से किसानों को नकद मुनाफा मिल सकता है।

टमाटर की खेती करें

खेती की उन्नत तकनीक की मदद से टमाटर की खेती की जाए तो यह फसल आपको काफी मुनाफा दे सकती है। टमाटर की खेती साल में तीन बार की जाती है। इसकी बुआई सितंबर से लेकर अक्टूबर के बीच में की जाती है जो 60 दिनों के भीतर पक कर तैयार हो जाती है। टमाटर की फसल से कम जोखिम में बेहतर उत्पादन लेने के लिए रोग प्रतिरोधी पौधों का ही चयन किया जाना चाहिए।

ट्रैक्टरगुरु आपको अपडेट रखने के लिए हर माह महिंद्रा ट्रैक्टर  व कुबोटा ट्रैक्टर कंपनियों सहित अन्य ट्रैक्टर कंपनियों की मासिक सेल्स रिपोर्ट प्रकाशित करता है। ट्रैक्टर्स सेल्स रिपोर्ट में ट्रैक्टर की थोक व खुदरा बिक्री की राज्यवार, जिलेवार, एचपी के अनुसार जानकारी दी जाती है। साथ ही ट्रैक्टरगुरु आपको सेल्स रिपोर्ट की मासिक सदस्यता भी प्रदान करता है। अगर आप मासिक सदस्यता प्राप्त करना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करें।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर