ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार सामाजिक समाचार

फ्री गाय-भैंस पशुपालन योजना: 2 गाय या भैंस का खर्चा उठाएगी सरकार

फ्री गाय-भैंस पशुपालन योजना: 2 गाय या भैंस का खर्चा उठाएगी सरकार
पोस्ट -04 मार्च 2023 शेयर पोस्ट

दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजना : जानें, किन किसानों को मिलेंगी फ्री में गाय-भैंस

पशुपालन व्यवसाय से किसानों को अतिरिक्त आमदनी होती है। लेकिन आज के महंगाई के इस युग में अच्छी नस्ल की दुधारू गाय-भैंस खरीदना छोटे किसानों के लिए इतना आसान नहीं रह गया है। यदि किसी तरह कर्ज लेकर गाय या भैंस खरीद भी ली तो उसे पालना भी महंगा होता है। ऐसे में सरकार की एक खास योजना में गरीब किसानों को मुफ्त में दो गाय-भैंस उपलब्ध कराई जाएं और इनको पालने का 90 प्रतिशत खर्चा भी सरकार ही उठाए तो क्या नुकसान है? जिस तरह से केंद्र सरकार कई प्रकार की  योजनाओं के जरिए किसानों की आय बढ़ाती है ठीक उसी तर्ज पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराजसिंह चौहान सरकार ने अनूठी योजना शुरू की है। इस पशुपालन योजना में सरकार की ओर से योजना के लाभार्थी किसान को दो गाय अथवा दो भैंस फ्री में दिलाई जाएंगी। इनके चारे-पानी का पूरा खर्चा भी सरकार ही उठाएगी। इसके लिए सरकार सब्सिडी प्रदान करेगी। हालांकि यह योजना मध्यप्रदेश में निवास करने वाली विशेष पिछड़ी जनजातियों के किसानों के लिए शुरू की गई है। यहां ट्रैक्टर गुरू पर इस पोस्ट में आपको मध्यप्रदेश सरकार की इस पशुपालन योजना के बारे में पूरी जानकारी उपलब्ध कराई जा रही है। संबंधित किसान इसे पूरा पढ़ें और योजना का लाभ उठाएं।

New Holland Tractor

किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ?

बता दें कि मध्यप्रदेश के सहरिया, भारिया और बैगा जनजाति के लोग आर्थिक रूप से काफी पिछड़े हुए हैं। सरकार ने इनकी आर्थिक हालत सुधारने के लिए ही दो गाय या दो भैंस पालने की यह अनूठी योजना शुरू की है। इसमें इस जनजाति के जरूरतमंद लोगों को गाय-भैंस सरकार की ओर से उपलब्ध कराई जाएगी। सरकार मानना है कि दो 2 गाय अथवा 2 भैंस  खरीदने के लिए 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वहीं मध्यप्रदेश सरकार इस योजना के तहत पशुओं के चारा आदि की पूरी व्यवस्था करेगी।

अभी कुछ जिले के किसानों को ही मिलेगा लाभ

मध्यप्रदेश में शिवराजसिंह चौहान की सरकार ने जो फ्री में दुधारू पशुपालन योजना संचालित की है उसमें सहरिया, बैगा और भारिया जनजाति के किसान आवेदन कर सकते हैं।  पहले चरण में सरकार कुछ जिलों के हिसाब से जाति विशेष के किसानों को अनुदान जारी कर रही है। इनमें डिंडोरी, उमरिया, शहडोल, अनूपपुर, मंडला और बालाघाट जिला शामिल है। इन जिलों में बैगा जनजाति के लोगों को यह लाभ मिलेगा। इसके अलावा भारिया समाज के लोगों के लिए छिंदवाड़ा जिले में आवेदन लेने का अभियान चल रहा है। इसके अलावा सहरिया जनजाति के लिए ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, श्योपुरकलां, मुरैना और भिंड जिले में कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान सरकार ने पहले इस योजना का नाम दुधारू गाय प्रदाय कार्यक्रम रखा था। इसके बाद इसका नाम बदल कर मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम कर दिया गया है। इसमें गाय-भैंस खरीदने के लिए भी अनुदान दिया जाएगा। इसी के साथ अब इनकी सब्सिडी में भी बढ़ोतरी कर दी गई है। योजना में केवल 10 प्रतिशत की रकम ही लाभार्थी को देनी होगी।

सरकार का लक्ष्य क्या है?

मध्यप्रदेश सरकार की दुधारू पशु प्रदाय योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2022-23 और 2023-24 के लिए  750-750 गाय भैंस दिए जाने का है। इसके लिए 29 करोड़ 18 लाख रुपये का बजट रखा गया है।
योजना में ऐसे करें आवेदन

मुख्यमंत्री दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजना में विशेष पिछड़ी जनजाति में शामिल  बैगा, भारिया और सहरिया जाति के लोग आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अपने जिले में निकटतम पशु चिकित्सा संस्था या दुग्ध सहकारी समिति में आवेदन पत्र जमा करवाना होगा। संबंधित अधिकारियों द्वारा आवेदन को सत्यापित कराने के बाद सब्सिडी मिल जाएगी। इसके अलावा पशुपालन, पशु आहार  और पशु प्रबंधन प्रशिक्षण टीम दौरा करेगी।

इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

मध्यप्रदेश सरकार की दुधारू पशु प्रदाय कार्यक्रम योजना के तहत आवेदन करने के लिए आधारकार्ड, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आवेदक का मोबाइल नंबर आदि जरुरी हैं।

अनुमानित खर्चा और सब्सिडी

दो गाय या दो भैंस खरीदने पर अनुमानित खर्चा कितना होगा? इसमें कितनी सहायता सरकार से मिलेगी?  यह स्पष्ट करना भी जरूरी है। इसमें 1 लाख  89 हजार 250 रुपये गाय खरीदने का खर्चा आएगा और सरकार द्वारा 1 लाख 70 हजार 325 रुपये का अनुदान मिलेगा। इस तरह लाभार्थी को मात्र 18 हजार 925 रुपये ही देने होंगे।  

पशु बीमे का भी मिलेगा फायदा

मध्यप्रदेश सरकार की इस योजना पर पशु बीमा लाभ भी प्रदान किया जाएगा। इसके लिए मिल्क रूट और दुग्ध समितियों का गठन किया गया है। मध्यप्रदेश दुग्ध महासंघ और पशुपालन विभाग की ओर से योजना के तहत पशु का बीमा भी किया जाएगा। इसका लाभ भी योजना के लाभार्थी ले सकते हैं।
यह भी पढें:  

राजस्थान में पशुपालन लोन योजना क्या है?

राजस्थान में कई पशुओं पर सरकार की ओर से लोन दिए जाने की योजना 2022 से चल रही है। इसमें एक  गाय पर 40443 रुपये, एक भैंस पर 60243 रुपये, एक भेड या बकरी खरीदने के लिए 4,000 रुपये से  5,000 रुपये, 1 मुर्गी पर 750 रुपये और एक सूअर खरीदने पर 15,00 रुपये की ऋण राशि तय की गई।

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Quick Links

Popular Tractor Brands

Most Searched Tractors