ट्रैक्टर समाचार सरकारी योजना समाचार कृषि समाचार कृषि मशीनरी समाचार मौसम समाचार कृषि व्यापार समाचार सामाजिक समाचार सक्सेस स्टोरी समाचार

पशुपालक किसान जर्सी गाय का दूध बेचकर कमाएं लाखों रुपये हर महीने

पशुपालक किसान जर्सी गाय का दूध बेचकर कमाएं लाखों रुपये हर महीने
पोस्ट -29 जनवरी 2023 शेयर पोस्ट

जानें, जर्सी गाय का पालन कैसे करें और उससे होने वाले लाभ 

देश में पशुपालन व दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र व राज्य सरकार लगातार कोशिश कर रही है, क्योंकि खेती किसानी के साथ-साथ पशुपालन करके किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकते हैं। भारत में बढ़ती जनसंख्या के अनुसार दूध की मांग के अनुरूप इसका उत्पादन नहीं हो रहा है। ऐसे में जो किसान दूध का अधिक उत्पादन प्राप्त करना और बिक्री करना चाहते हैं, उन्हें जर्सी गाय खरीदनी चाहिए क्योंकि यह अपने अधिक दूध उत्पादन के लिए जानी जाती है। सभी प्रकार की गायों की नस्लों में जर्सी गाय सबसे अधिक मात्रा में दूध देती है और इसका दूध भी बाजार में अधिक दामों पर बेचा जाता है। इसीलिए जर्सी गाय डेयरी बिजनेस करके किसान प्रति माह लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं। किसान भाइयों आज ट्रैक्टर गुरु की इस पोस्ट के माध्यम से आपके साथ जर्सी गाय डेयरी बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारी साझा करेंगे।

New Holland Tractor

जर्सी गाय की विशेषता

जर्सी गाय का रंग गहरा लाल भूरा या सफेद चमकदार रंग और लबें कान होते हैं व लंबे कान होने के कारण इसके कान लटकते हैं। जर्सी गाय के माथे में एक उभार होता है जो उन्हें तेज धूप से बचाने में मदद करता है। जर्सी गाय के सींग पीछे की तरफ मुड़े होते हैं साथ ही इसकी त्वचा बेहद लचीली होती है। जर्सी गाय का आकार मध्यम से लेकर बड़ा होता होता है। जर्सी प्रजाति की गाय की खासियत यह होती है कि बेहतर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण यह कम बीमार पड़ती है। इससे गाय पालने वाले किसानों को गायों के इलाज के लिए अधिक खर्च नहीं करना पड़ता है। 

जर्सी गाय का दूध उत्पादन

अन्य गाय की नस्लों के विपरीत, जर्सी गाय अपने दूध का अधिकतम हिस्सा स्तनपान कराने के दौरान पैदा करती हैं। स्तनपान के दौरान जर्सी गाय प्रतिदिन 20 से 30 लीटर दूध का उत्पादन करती है। विशेषज्ञों के अनुसार कुछ जर्सी गायें हैं, जो रोजाना 35 से 45 लीटर दूध देती हैं। हालांकि, औसत आंकड़ों के आधार पर, जर्सी गाय सामान्य गायों की तुलना में हर दिन दो गुना ज्यादा दूध का उत्पादन करती है। गाय की दूध उत्पादक क्षमता और बीमारी के प्रति उनकी प्रतिरोधक क्षमता निर्धारित करती है कि कौन सी जर्सी गाय पालने के लिए सबसे अच्छी है। डेयरी फार्मिंग उद्योग से जुड़े किसानों के लिए जर्सी गाय बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। जर्सी गाय एक वर्ष में 290 दिन तक दूध का उत्पादन दे सकती है।

जर्सी गाय का दूध बेचकर किसान कितना लाभ कमा सकते हैं?

भारत में सबसे अधिक जर्सी गाय की नस्ल पाली जाती है व दूध का सबसे अधिक उत्पादन भी जर्सी गाय ही करती है, जो कि विश्व दूध उत्पादन का 20 प्रतिशत से अधिक का हिस्सा है। जर्सी गायें के दूध में अन्य सामान्य गाय के दूध की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं।
भारत में जर्सी गाय के दूध की कीमत 40 रुपये से 80 रुपये प्रति किलो तक के बीच है। अगर जर्सी गाय एक दिन में औसतन 30 लीटर दूध देती है और दूध औसतन 70 रुपये प्रति किलो तक में बिकता है तो गाय पालक किसान की प्रतिदिन की कमाई 2100 रुपये की होगी। इस तरह से एक जर्सी गाय के दूध से किसान एक महीने में 63,300 तक की कमाई कर सकता है।

जर्सी गाय की कीमत

अपने देश में जर्सी गाय गिर और साहीवाल जैसी अन्य देसी गायों की तुलना में अधिक महंगी होती हैं, क्योंकि जर्सी भारतीय नस्ल नहीं है। स्थानीय बाजारों में अधिक दूध देने वाली जर्सी गाय को खोजना बहुत मुश्किल है। भारत में एक युवा जर्सी गाय के बछड़े की कीमत 50,000 रुपये के आस-पास की होती है। हालांकि, एक परिपक्व दूध देने वाली जर्सी गाय की कीमत 75 हजार रुपये से 1 लाख रुपये तक के बीच होती है।
 

Website - TractorGuru.in
Instagram - https://bit.ly/3wcqzqM
FaceBook - https://bit.ly/3KUyG0y

Call Back Button

क्विक लिंक

लोकप्रिय ट्रैक्टर ब्रांड

सर्वाधिक खोजे गए ट्रैक्टर